
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने सोमवार को डीटीसी की पहली AC युक्त इलेक्ट्रिक बस का उद्घाटन किया. यह बस रूट संख्या E-44 पर आईपी डिपो से सर्कुलर सेवा के रूप में चलेगी. इलेक्ट्रिक बस की सेवा सुबह 5:30 बजे से रात 8:20 बजे तक आईपी डिपो से उपलब्ध रहेगी. सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इन्द्रप्रस्थ डिपो से इलेक्ट्रिक बस को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया.
दिल्ली की पहली इलेक्ट्रिक बस आईपी डिपो से आईटीओ एजीसीआर, तिलक मार्ग, मंडी हाउस, बाराखंभा रोड, कनॉट प्लेस, जनपथ, राजेश पायलट रोड, पृथ्वीराज रोड, अरबिंदो मार्ग, सफदरजंग, रिंग रोड, साउथ एक्सटेंशन, आश्रम, भोगल, जंगपुरा, इंडिया गेट, हाई कोर्ट और प्रगति मैदान होकर गुजरेगी.
दो हजार और इलेक्ट्रिक बसें लाने का लक्ष्य
इस दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं समझता हूं कि आने वाले वर्षों के अंदर जैसे-जैसे पुरानी बसें हटती जाएंगी, वैसे-वैसे इलेक्ट्रिक बसें दिल्ली की सड़कों पर आती जाएंगी. इस बस के चलने के दौरान न तो कोई आवाज आती है और न ही जरा सा भी धुंआ निकलता है. यह बस आज पहली बस सड़क पर उतरी है और हमें उम्मीद है कि अप्रैल तक 300 बसें आ जाएंगी. इसके बाद हमारा लक्ष्य अगले कुछ वर्षों के अंदर दो हजार और इलेक्ट्रिक बसें लाने का है.

2011 के बाद DTC के बेड़े में आई पहली बस
सीएम अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि दिल्ली में एक और बड़ी बात यह हुई है कि 2011 के बाद से आज तक, डीटीसी के बेड़े में एक भी नई बस नहीं आई थी. कोशिश की जा रही थीं, लेकिन अड़चनें आ जाती थी. मैं समझता हूं कि 2011 के बाद, आज डीटीसी के बेड़े में पहली बस आई है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं समझता हूं कि अब यह ग्रहण खत्म होगा और अब डीटीसी के अंदर और नई बसें आनी चालू होंगी. यह बस क्लस्टर के बेड़े में शामिल नहीं है. यह बस पूरी तरह से डीटीसी के अधिकार क्षेत्र में है. उन्होंने कहा कि इस बस की बैट्री एक से डेढ़ घंटे में पूरा चार्ज हो जाती है और एक बार बैट्री के चार्ज होने पर यह बस कम से कम 120 किलोमीटर तक चलती है. जितने भी हमारे डिपो है, उन सभी में चार्जिंग की व्यवस्था की जा रही है.
दिल्ली में 300 इलेक्ट्रिक बसें और होंगी शामिल
हाई टेक इलेक्ट्रिक बस शून्य टेलपाइप उत्सर्जन के साथ ही 100 फीसद इलेक्ट्रिक हैं. यह बस उन 300 इलेक्ट्रिक बसों में शामिल हैं, जिन्हें डीटीसी के तहत आने वाले दिनों में शामिल किया जाएगा. यह 300 बसें मुंडेला कलां (100 बसें), राजघाट (50) और रोहिणी सेक्टर-37 (150 बसें) डिपो से चलेंगी. इन बसों में विकलांग यात्रियों के लिए घुटनों के बल चलने वाले रैंप और महिला यात्रियों के लिए विशेष गुलाबी सीटें हैं. यह बसें सीसीटीवी कैमरों से लैस हैं, जो कश्मीरी गेट पर एक टूवे सेंट्रल कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (सीसीसी) से जुड़ी हैं. प्रत्येक बस में 10 पैनिक बटन और एक हूटर है. यह पहली प्रोटोटाइप बस आईपी डिपो से 27 किमी लंबे रूट पर चलेगी. यह बस एक बार चार्ज करने पर कम से कम 120 किलोमीटर तक चलेगी और करीब 1.5 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगी.

दिल्ली सरकार ने अपनी सार्वजनिक बस प्रणाली का काफी विस्तार किया है और वर्तमान में दिल्ली की सड़कों पर लगभग 6900 बसें चल रही हैं, जिसमें लो फ्लोर और स्टैंडर्ड फ्लोर एसी और नॉन एसी बसें शामिल हैं. दिल्ली में यह पहली बार है कि बेड़े की संख्या लगभग 6900 बसों की है. पुरानी बसें हटने के बाद क्लस्टर में 450 और नई बसें जोड़ी जा रही हैं.
दिल्ली में आने वाली इलेक्ट्रिक बसों का रूट प्लान
* राजघाट इलेक्ट्रिक फ्लीट में शामिल 50 बसों का यह होगा रूट प्लान
1- रूट नंबर- टीएमएस (माइनस)
आईएसबीटी कश्मीरी गेट से चलने वाली इलेक्ट्रिक बस का यह रूट करीब 48 किलोमीटर लंबा होगा. इस रूट पर 9 बसें चलेंगी.
2- रूट नंबर- 211
मेरी गेट से मयूर विहार फेस तीन (वाया पेपर मार्केट) का यह रूट करीब 19 किलोमीटर लंबा होगा. इस रूट पर 6 इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी.
3- रूट नंबर- 604
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन गेट दो से लाडो सराय टर्मिनल तक का यह रूट करीब 26.5 किलोमीटर लंबा होगा. इस रूट पर 10 इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी.
4- रूट नंबर- टीएमएस (प्लस)
आईएसबीटी कश्मीरी गेट से चलने वाली बस का यह रूट 50.7 किमी लंबा होगा और इस रूट पर 9 बसें चलेंगी.
5- रूट नंबर- एयरपोर्ट एक्सप्रेस-4
आईएसबीटी कश्मीरी गेट से आईजीआई एयरपोर्ट गेट-3 तक के करीब 31.5 किमी लंबे इस रूट पर 14 बसें चलेंगी.
* मुंडका कलां डिपो से चलने वाली 100 बसों का यह होगा रूट प्लान
1- रूट नंबर- 821
जफरपुर कलां से तिलक नगर तक का यह रूट 20 किलोमीटर लंबा होगा और इस रूट पर 5 बसें चलेंगी.
2- रूट नंबर- 835
ढांसा बॉर्डर से तिलक नगर तक का यह रूट 30.7 किमी लंबा होगा और इस रूट पर 10 बसें चलेंगी.
3- रूट नंबर- 764
नजफगढ़ टर्मिनल से नेहरू प्लेस टर्मिनल तक का यह रूट 34.4 किमी लंबा होगा और इस रूट पर 25 बसें चलेंगी.
4- रूट नंबर- 978
नजफगढ़ टर्मिनल से आजादपुर टर्मिनल तक का यह रूट 26 किमी लंबा होगा और इस पर 20 बसें चलेंगी.
5- रूट नंबर- 578
नजफगढ़ टर्मिनल से सफदरजंग टर्मिनल तक का यह रूट 37 किमी लंबा होगा और इस पर 20 बसें चलेंगी.
6- रूट नंबर- 826
चौधरी ब्रह्म प्रकाश आयुर्वैदिक हास्पिटल खेरा डबार से तिलक नगर तक का यह रूट 25.7 किमी लंबा होगा और इस पर 5 बसें चलेंगी.
7- रूट नंबर- 539ए
नजफगढ़ टर्मिनल से लाडो सराय फिरनी रोड तक का यह मार्ग 33.9 किमी लंबा होगा और इस पर 10 बसें चलेंगी.
* वैकल्पिक रिजर्व रूट प्लान इस प्रकार होगा-
1- रूट नंबर- 708
नजफगढ़ टर्मिनल से नरेला टर्मिनल तक का यह रूट 45 किमी लंबा होगा और इस पर 10 बसें चलेंगी.
2-रूट नंबर- 817एन
नजफगढ़ टर्मिनल से मोरी गेट टर्मिनल तक का यह रूट 31.8 किमी लंबा होगा और इस पर 10 बसें चलेंगी.
3- रूट नंबर- 923
नजफगढ़ टर्मिनल से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन तक का यह रूट 30.4 किमी लंबा होगा और इस पर 10 बसें चलेंगी.