scorecardresearch
 

17 हजार करोड़ रुपये के पटना मेट्रो प्रोजेक्ट को मंजूरी, दो फेज में होगा निर्माण

पटना मेट्रो प्रोजेक्ट को बिहार सरकार की मंजूरी मिल गई है. मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में इस प्रोजेक्ट को जमीन पर उतारने पर सब राजी नजर आए.

X
पटना मेट्रो प्रोजेक्ट को मंजूरी पटना मेट्रो प्रोजेक्ट को मंजूरी

बिहार की राजधानी पटना में मेट्रो का सपना अगले पांच सालों में साकार हो जाएगा. पटना मेट्रो प्रोजेक्ट को बिहार सरकार की मंजूरी मिल गई है. मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में इस प्रोजेक्ट को जमीन पर उतारने पर सब राजी नजर आए.

2021 तक मिल जाएगी मेट्रो
पटना मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए कुल 16, 960 करोड़ रुपए की मंजूरी दी गई है. प्रोजेक्ट के मुताबिक साल 2021 तक पटना में रहने वालों को मेट्रो सुविधा मिल जाएगी. इस मेट्रो लाइन में कुल 27 स्टेशनों की योजना है.

राइट्स ने तैयार की है डीपीआर
पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्ट की डीपीआर को कैबिनेट की मुहर लगने के साथ ही केंद्र सरकार के पास भेजने की कवायद शुरू हो गई है. इसकी डीपीआर राइट्स ने तैयार की है. साल 2011 में शुरू इस प्रोजेक्ट के लिए राज्य सरकार ने जून, 2013 में पहली बार संकल्प जारी किया था. इसके लिए स्टडी करने की जिम्मेदारी राइट्स को दी गई थी.

पहले फेज में बनेंगे दो कॉरिडोर
राइट्स ने इसका डीपीआर ड्राफ्ट तैयार किया और इसके बाद निवेशकों का सम्मेलन भी करवाया गया. अंतिम डीपीआर के मुताबिक तीन चरणों में इसका निर्माण कराने का फैसला किया गया है. पहले चरण में इस्ट-वेस्ट कॉरिडोर और नॉर्थ-साउथ कॉरिडोर का निर्माण कराया जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें