scorecardresearch
 

Omicron: आप ओमिक्रॉन से संक्रमित हैं या नहीं? शरीर में सबसे पहले दिखता है ये एक लक्षण

एक्सपर्ट्स के मुताबिक ओमिक्रॉन का एक ऐसा लक्षण भी है जिसके दिखाई देने पर व्यक्ति को तुरतं ही अपना कोरोना टेस्ट करना चाहिए. शोध में सुझाव दिया है कि जब आप संक्रमित होते हैं तो गले में खराश पहला लक्षण होता है, ऐसे में एक्सपर्ट्स का कहना है कि जिन लोगों में भी ये लक्षण नजर आता है उन्हें घर पर रहना चाहिए और जल्द से जल्द अपना कोविड टेस्ट कराना चाहिए. 

X
आप ओमिक्रॉन से संक्रमित हैं या नहीं? शरीर में सबसे पहले दिखता है ये लक्षण (Photo Credit: Getty Images) आप ओमिक्रॉन से संक्रमित हैं या नहीं? शरीर में सबसे पहले दिखता है ये लक्षण (Photo Credit: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारत में BA.2 के 530 सैंपल्स की रिपोर्ट किए गए है.
  • जोड़ों के दर्द को भी कोरोना के आम लक्षणों में शामिल किया गया है.

कोरोना की रफ्तार रुकने का नाम नहीं ले रही हैं. दुनिया भर में ओमिक्रॉन से साथ ही अब इसके सबवैरिएंट  BA.2 ने भी लोगों की चिंता को बढ़ा दिया है. भारत समेत कई देशो ंमें  BA.2 के मामले सामने आ रहे हैं. भारत में BA.2 के 530 सैंपल्स रिपोर्ट किए गए हैं.

अभी तक कोरोना के 20 से ज्यादा लक्षण सामने आ चुके हैं. जिससे यह जानने में काफी मुश्किल हो रही है कि कब किसी व्यक्ति को कोरोना टेस्ट करवाना चाहिए. ऐसे में ब्रिटेन के कुछ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ओमिक्रॉन का एक ऐसा लक्षण भी है जिसके दिखाई देने पर व्यक्ति को अपना कोरोना टेस्ट करवा लेना चाहिए. शोध में सुझाव दिया है कि जब आप संक्रमित होते हैं तो गले में खराश पहला लक्षण होता है, ऐसे में एक्सपर्ट्स का कहना है कि जिन लोगों में भी ये लक्षण नजर आता है, उन्हें घर पर रहना चाहिए और जल्द से जल्द अपना कोविड टेस्ट कराना चाहिए. 

शिकागो डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ की कमीश्नर, डॉ. एलिसन अरवाडी ने कहा, गले में खराश कोरोना का सबसे आम लक्षण है और इसके नजर आते ही आपको अपना टेस्ट करवा लेना चाहिए. उन्होंने यह भी कहा कि भले ही किसी भी वजह से आपके गले में खराश हुई हो या आप हल्के से भी बीमार हैं तो आपको घर पर ही रहना चाहिए. 

आपको बता दें कि कोरोना के आम लक्षणों में नाक का बहना, सिरदर्द, थकान, सूंघने की क्षमता कम होना और भूख कम लगना शामिल है.

इसके अलावा, वैक्सीनेटेड लोगों में कान दर्द जैसा लक्षण भी पाया गया है. इसके साथ ही जोड़ों के दर्द को भी कोरोना के आम लक्षणों में शामिल किया गया है. ऑफिस फॉर नेशनल स्टैटिस्टिक्ट ने भी कोरोना के 3 लक्षणों का खुलासा किया है जो हैं- कफ, थकान, और सिरदर्द.

ये एनएचएस (NHS) द्वारा निर्धारित कोरोनावायरस के तीन मुख्य लक्षणों से अलग हैं जो मार्च 2020 से नहीं बदले हैं. एनएचएस अभी भी लगातार खांसी, स्वाद, सूंघने की कमी और हाई टेम्प्रेचर को कोविड -19 के प्रमुख संकेतों के रूप में सूचीबद्ध करता है.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें