scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: ‘द कश्मीर फाइल्स’ के निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री ने पीएम राहत कोष में नहीं दान किए हैं 200 करोड़ रुपये

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि The Kashmir Files के डायरेक्टर विवेक रंजन अग्निहोत्री ने प्रधानमंत्री राहत कोष में 200 करोड़ रुपये दान दिए हैं और इस धनराशि का इस्तेमाल कश्मीरी पंडितों की मदद के लिए किया जाएगा.

X
विवेक रंजन अग्निहोत्री ने प्रधानमंत्री राहत कोष में 200 करोड़ रुपये दान नहीं दिए हैं. विवेक रंजन अग्निहोत्री ने प्रधानमंत्री राहत कोष में 200 करोड़ रुपये दान नहीं दिए हैं.

सोशल मीडिया पर कुछ लोग कह रहे हैं कि फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ के निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री ने प्रधानमंत्री राहत कोष में 200 करोड़ रुपये दान दिए हैं. और इन पैसों का इस्तेमाल कश्मीरी पंडितों की मदद के लिए किया जाएगा. ऐसा कहते हुए लोग सबूत के तौर पर एक फोटो शेयर कर रहे हैं, जिसमें विवेक रंजन अग्निहोत्री, उनकी पत्नी पल्लवी जोशी, फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ के निर्माता अभिषेक अग्रवाल और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नजर आ रहे हैं.

फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ कमाई के मामले में ‘सूर्यवंशी’, ‘किक’ और ‘सिम्बा’ जैसी कई बड़े बजट की फिल्मों को पीछे छोड़ चुकी है. लगभग 20 करोड़ रुपये में बनी इस फिल्म की 7 अप्रैल 2022 तक की कमाई तकरीबन 248.23 करोड़ रुपये है.


एक ट्विटर यूजर ने इस फोटो को पोस्ट करते हुए लिखा, “The Kashmir Files के निर्माता विवेक अग्निहोत्री ने अपना वादा पूरा करते हुए 200 करोड़ का चेक प्रधानमंत्री राहत कोष के लिए मोदी जी को सौंपा. इस पैसे का इस्तेमाल कश्मीरी पंडितों के लिए किया जाएगा.”

इस पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है.

हमने पाया कि विवेक रंजन अग्निहोत्री के फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ से हुई कमाई में से 200 करोड़ रुपये पीएम राहत कोष में दान करने की बात गलत है. विवेक की टीम ने खुद ‘आजतक’ से बातचीत में इस बात की पुष्टि की है.

कैसे पता लगाई सच्चाई?

सबसे पहले हमने वायरल फोटो को रिवर्स सर्च किया. ऐसा करने से ये हमें फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ के निर्माता अभिषेक अग्रवाल की 12 मार्च 2022 की एक ट्विटर पोस्ट में मिली. ट्वीट में अभिषेक ने लिखा था, “फिल्म की टीम को पीएम मोदी से मिलकर काफी खुशी हुई. प्रधानमंत्री से अपनी फिल्म की तारीफ सुनना बेहद खास है.”

फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ 11 मार्च 2022 को रिलीज हुई थी. ‘बॉलीवुड हंगामा’ वेबसाइट के मुताबिक अपनी रिलीज के पहले दिन इस फिल्म ने 3.55 करोड़ और दूसरे दिन 8.50 करोड़ रुपये कमाए थे. यानी, दूसरे दिन तक फिल्म की कुल कमाई 12.05 करोड़ रुपये थी. जाहिर है, 11 मार्च 2022 को विवेक अग्निहोत्री के इस फिल्म की कमाई से 200 करोड़ रुपये पीएम राहत कोष में दान करने की बात का कोई मतलब नहीं बनता.

इस बारे में और जानकारी पाने के लिए हमने विवेक अग्निहोत्री की पीआर टीम से संपर्क किया. टीम के एक सदस्य ने हमें बताया कि विवेक के पीएम राहत कोष में 200 करोड़ रुपये दान करने की बात सिर्फ एक अफवाह है. साथ ही, उन्होंने ये भी कहा कि इस फिल्म के कई निर्माता हैं और कमाई का एक हिस्सा सिनेमाघर मालिकों के पास भी जाता है.

कश्मीरी पंडितों की आर्थिक मदद पर क्या बोले विवेक

मध्य प्रदेश के एक आईएएस अफसर नियाज खान ने हाल ही में ट्विटर पर लिखा था कि अगर फिल्म  ‘द कश्मीर फाइल्स’ की कमाई को कश्मीरी पंडितों के बच्चों की पढ़ाई और कश्मीरी पंडितों के घर बनाने में इस्तेमाल किया जाए, तो अच्छा होगा.

विवेक ने इसके जवाब में ट्वीट किया था, “नियाज खान जी, मैं 25 मार्च को भोपाल आ रहा हूं. आप मिलने का समय दीजिए, ताकि हम आपस मे चर्चा कर सकें कि कश्मीरी पंडितों के लिए क्या किया जा सकता है. यह भी बताइएगा कि आप अपनी किताबों की बिक्री से मिलने वाली रॉयल्टी और बतौर आईएएस अपनी शक्तियों के जरिये कैसे मदद कर सकते हैं.” 

जाहिर है, पीएम मोदी से मुलाकात की एक पुरानी तस्वीर के जरिये विवेक रंजन अग्निहोत्री के पीएम राहत कोष में 200 करोड़ रुपये दान देने का झूठा दावा किया जा रहा है.

( इनपुट: संजना सक्सेना )

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

फिल्म निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री ने फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ से होने वाली कमाई में से 200 करोड़ रुपये प्रधानमंत्री राहत कोष में दान दिए हैं.

निष्कर्ष

विवेक रंजन अग्निहोत्री के पीएम राहत कोष में 200 करोड़ रुपये दान करने की बात सरासर झूठ है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें