scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: विधायक राजेश मिश्रा के बेटे की नहीं है ये वायरल तस्वीरें

बरेली से भाजपा विधायक राजेश मिश्रा उर्फ पप्पू भरतौल के बेटे की वायरल फोटो का मामला झूठा निकला है. इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर कोलंबिया की है. तस्वीरों में दिख रहे लड़कों में से कोई भी राजेश मिश्रा का बेटा नहीं है.

X
वायरल तस्वीर वायरल तस्वीर

बरेली से भाजपा विधायक राजेश मिश्रा उर्फ पप्पू भरतौल की बेटी साक्षी के अजितेश से शादी करने का मामला सुर्खियों में बना हुआ है. इस बीच सोशल मीडिया पर दो तस्वीरों का एक कोलाज वायरल हो रही हैं, जिसमें एक लड़की के साथ दो लड़के नजर आ रहे हैं. तस्वीरों में लड़की दोनों लड़कों को चूमती दिख रही है. दावा किया जा रहा है कि तस्वीर में नजर आ रहे लड़कों में से एक विधायक मिश्रा का बेटा है.

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर कोलंबिया की है. तस्वीरों में दिख रहे लड़कों में से कोई भी राजेश मिश्रा का बेटा नहीं है.

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है.

Jay bhim नामक फेसबुक पेज पर यह तस्वीरें अपलोड करते हुए कैप्शन में लिखा गया है: 'राजेश मिश्रा का छोटा बेटा खुद तो चुम्मी ले ही रहा है और अपने दोस्तों को भी दिलवा रहा है. ये किसी के बाप की बेटी नही है क्यों बे ** ?? विधायक की इज्जत तो इज्जत है आम इंसान की लड़कियों की इज्जत कोठे की इज्जत है क्या बे ??'

वायरल तस्वीरों का सच जानने के लिए हमने इन में से एक तस्वीर को रिवर्स सर्च किया तो हमें @bazilkhann  नामक ट्विटर हैंडल से किया गया एक ट्वीट मिला. 13 जुलाई को किए गए इस ट्वीट में वायरल तस्वीरों के साथ कैप्शन में लिखा गया था — 'मैं और मेरा बेस्ट फ्रेंड एक ही लड़की से प्यार करते हैं, इस बात पर हम झगड़ते नहीं हैं, हमने समझौता कर लिया है, यही दोस्ती है.'

यह ट्विटर हैंडल पाकिस्तान के कराची से चलाया जा रहा है. हमने @bazilkhann से संपर्क किया, तो उन्होंने बताया कि उन्हें यह तस्वीर इंटरनेट पर मिली थी, जिसे उन्होंने ट्वीट कर दिया. वे तस्वीर में मौजूद लोगों को नहीं जानते.

 जब हमने इन तस्वीरों को ध्यान से देखा तो पीछे हमें सिने कोलंबिया लिखा हुआ और लोगो दिखाई दिया. गूगल इमेजिस पर जब हमने 'Cine colombia in Mall' कीवर्ड डाल कर सर्च किया तो हमें कोलंबिया में स्थित कॉस्मोसेंट्रो मॉल की तस्वीरें मिलीं.

मॉल की एक तस्वीर और वायरल तस्वीर का मिलान करने पर हमने पाया कि दोनों जगह की फ्लोरिंग, पीछे नजर आ रहा खंबा और सिने कोलंबिया का लोगो मेल खा रहा था. इस आधार पर कहा जा सकता है कि यह तस्वीर पाकिस्तान में नहीं बल्कि इसी मॉल में ली गई है.

हमने इस तस्वीर को एक बार फिर इंटरनेट पर सर्च किया और इस बार हमने कीवर्ड्स में कोलंबिया को भी शामिल किया. इस पर हमें Cuckismo Cultural  नामक फेसबुक पेज पर 8 जुलाई को पोस्ट की गई यह तस्वीरें मिल गईं.

यहां तस्वीर के साथ कैप्शन पुर्तगाली भाषा में लिखा गया था जिसका अनुवाद है, 'मैं और मेरी पत्नी उसके ब्वॉयफ्रेंड के साथ.' गौर करने वाली बात यह थी कि यहां इन दोनों तस्वीरों को क्रॉप करके पोस्ट किया गया था. यानी कि यह संभव है कि इन तस्वीरों का सोर्स कुछ और हो. हालांकि तस्वीरों में नजर आ रहे तीनों लोग कौन है इसकी जानकारी नहीं मिल पाई. यह जानकारी मिलते ही खबर को अपडेट कर दिया जाएगा.

पड़ताल में यह स्पष्ट हुआ कि वायरल तस्वीरों का विधायक राजेश मिश्रा के बेटे विक्की मिश्रा से कोई लेना देना नहीं है. हालांकि राजेश मिश्रा के साथ साथ विक्की मिश्रा के खिलाफ भी कुछ मुकदमे दर्ज हैं.

फैक्ट चेक

फेसबुक पेज Jay bhim

दावा

राजेश मिश्रा के बेटे की तस्वीरें हुई वायरल

निष्कर्ष

वायरल तस्वीरें कोलंबिया में ली गई हैं और इनका राजेश मिश्रा के बेटे से कोई लेना देना नहीं है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
फेसबुक पेज Jay bhim
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें