scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: नहीं, MP के CM शिवराज सिंह चौहान नॉन-वेज नहीं खा रहे हैं!

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एक ऐसी ही वायरल लेकिन फेक न्यूज़ के ताजा शिकार हुए हैं. इंटरनेट पर कुछ यूजर्स ने चौहान को इस लिए आलोचना के कठघरे में खड़ा किया कि वे वैसे तो सार्वजनिक तौर पर खुद को पक्का हिन्दू बताते हैं लेकिन चुपके चुपके मांसाहारी खाने का लुत्फ़ उठाते हैं.

शिवराज सिंह चौहान (फाइल फोटो) शिवराज सिंह चौहान (फाइल फोटो)

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार ज़ोर पकड़ रहा है. ऐसे में नेताओं की हर हरकत पर सोशल मीडिया की भी बारीक नज़र है. नेताओं के भाषणों से लेकर खान-पान तक, हर बात पर ट्रोल करने का दौर भी जारी है. हालांकि ट्रोल हर बार सही हों, ऐसा भी नहीं है. कई बार फर्जी दावों से भी नेताओं को मुश्किल में डालने की कोशिश की जाती है.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एक ऐसी ही वायरल लेकिन फेक न्यूज़ के ताजा शिकार हुए हैं. इंटरनेट पर कुछ यूजर्स ने चौहान को इस लिए आलोचना के कठघरे में खड़ा किया कि वे वैसे तो सार्वजनिक तौर पर खुद को पक्का हिन्दू बताते हैं लेकिन चुपके चुपके मांसाहारी खाने का लुत्फ़ उठाते हैं. ऐसे कमेंट एक तस्वीर को देखकर किए गए जिसमें चौहान हेलीकॉप्टर में बैठे मांसाहारी खाना खाते दिख रहे हैं.

इस तस्वीर को फेसबुक यूज़र अशरफ़ देवगन ने 'I support ravish kumar i support truth...' नाम के पब्लिक ग्रुप में शेयर किया. इस ग्रुप के 80,000 सदस्य हैं.

इंडिया टुडे फैक्ट चेक टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि तस्वीर से छेड़छाड़ (मॉर्फ्ड) की गई है. असल तस्वीर में चौहान को ऐसा खाना खाते देखा जा सकता है जो कि मांसाहारी जैसा नहीं दिखता. जब हमने इंटरनेट पर कीवर्ड्स  “Shivraj chopper food” के साथ सर्च किया तो ये लेख देखने को मिला जो ट्रिब्यून वेबसाइट पर 17 नवंबर 2018 को प्रकाशित हुआ था.

 

लेख में तस्वीर के साथ दिए कैप्शन में लिखा है- ‘मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शनिवार को अपने विधानसभा चुनाव के दौरान चॉपर में खाने के लिए ब्रेक लेते हुए.’ तस्वीर का क्रेडिट प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (PTI) को दिया गया है.  हमें PTI की वेबसाइट पर मूल तस्वीर इस कैप्शन के साथ देखने को मिली.  

असल तस्वीर में प्लेट में एक चम्मच भी देखा जा सकता है. जबकि वायरल हो रही लेकिन खराब तरीके से फोटोशॉप की गई तस्वीर में चम्मच का एक हिस्सा अब भी देखा जा सकता है. 

हमने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौरान के प्रधान सचिव एसके मिश्रा से बात कर ये जानना चाहा कि क्या चौहान शाकाहारी हैं? मिश्रा ने इंडिया टुडे को बताया, ना सिर्फ वे शुद्ध शाकाहारी हैं बल्कि वो ऐसी जगह खाने से परहेज करते हैं जहां मांसाहारी खाना परोसा जाता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें