scorecardresearch
 

इस फिल्म के लिए अभय देओल ने सीखा था इजराइली मार्शल आर्ट

अपने जीवन के शुरुआती दौर से ही अभय देओल ने थियेटर के काम करना शुरू कर दिया था.

अभय देओल अभय देओल

अभय देओल ने अपनी नेचुरल एक्टिंग स्किल और यूनिक स्टाइल से लोगों के दिल में जगह बनाई है. वैसे तो कई बड़ी बॉलीवुड फिल्मों में उन्होंने सह-कलाकार के रूप में काम किया, लेकिन कुछ फिल्मों में लीड एक्टर के रूप में भी पहचान बनाई.

अभय देओल का जन्म 15 मार्च 1976 को मुंबई में हुआ था. वो बॉलीवुड सुपरस्टार धर्मेंद्र के भांजे हैं. अपने जीवन के शुरुआती दौर से ही उन्होंने थियेटर के काम करना शुरू कर दिया था. अभय देओल ने इम्ति‍याज अली की फिल्म सोचा ना था से बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत की. फिल्म में उनकी एक्टिंग को काफी सराहा गया.

'जीरो' में शाहरुख नहीं इस एक्टर के साथ रोमांस करेंगी कटरीना

अभय देओल की तीसरी फिल्म 'मनोरमा सिक्स अंडर फीट' को काफी पसंद किया गया. इंटरनेशनली फिल्म की प्रशंसा हुई. फिल्म को 2007 के न्यूयॉर्क के महींद्र इंडो-अमेरिकन आर्ट काउंसिल फिल्म फेस्टिवल में बेस्ट फिल्म के अवॉर्ड से नवाजा गया. इसी फिल्म में शानदार अभिनय के लिए उन्हें श्रेष्ठ अभिनेता के सम्मान से नवाजा गया.

2008 में आई उनकी फिल्म ओए लकी लकी ओए को श्रेष्ठ पॉपुलर फिल्म के नेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया. 2009 में डेव डी फिल्म में उनके अभिनय की काफी प्रशंसा की गई. फिल्म शरतचंद्र के नॉवेल देवदास पर आधारित थी. इसे क्रिटिक द्वारा पूरे पांच स्टार दिए गए थे.

अपनी पहली तमिल फिल्म के लिए अभय देओल ने बदल लिया लुक, देखें PHOTO

अभय देओल मेन्स वर्ल्ड और टाइम्स आउट मुंबई की कवर फोटो पर न्यू फेस ऑफ इंडियन सिनेमा के नाम से भी लिए जा चुके हैं. 50 मोस्ट डिजायरेबल हॉटीज के पोल में भी उन्हें काफी वोट मिले थे और उन्होंने सातवां स्थान दर्ज किया था.

अपने खुद के प्रोडेक्शन हाउस फॉरबिडेन फिल्म्स की पहली फिल्म बसरा के लिए उन्होंने इजराइली मार्शल आर्ट क्राव मागा की ट्रेनिंग ली थी. साथ ही 2011 में फिल्म जिंदगी ना मिलेगी दोबारा के लिए डीप सी ड्राइविंग की भी ट्रेनिंग ली थी. फिल्म में दर्शकों को अभय का अभिनय काफी पसंद आया था और उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के लिए नॉमिनेट किया गया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें