scorecardresearch
 

जन्मदिन पर उदित नारायण के 5 गाने 5 बातें

नेपाल में जन्में उदित नारायण झा ने नेपाली फिल्मों से ही अपना करियर शुरु किया था. नेपाली के अलावा वह मैथली और भोजपुरी में भी गाने गाते थे.भारत आने का मौका उन्हें 1978 में भारतीय दूतावास ने दिया जब उन्हें मुंबई के भारतीय विद्या भवन से शास्त्रीय संगीत सीखने के लिए स्कॉलरशिप दी गई. लगभग तीन दशक से भारतीय सिनेमा के अभिन्न हिस्सा रहे उदित नारायण के जन्मदिन पर पेश है उदित के 5 गाने 5 बातें.

X
उदित नारायण
उदित नारायण

नेपाल में जन्मे उदित नारायण झा ने नेपाली फिल्मों से ही अपना करियर शुरू किया था. भारत आने का मौका उन्हें 1978 में भारतीय दूतावास ने दिया जब उन्हें मुंबई के भारतीय विद्या भवन से शास्त्रीय संगीत सीखने के लिए स्कॉलरशिप दी गई. लगभग तीन दशक से भारतीय सिनेमा के अभिन्न हिस्सा रहे उदित नारायण के जन्मदिन पर पेश है उदित नारायण के 5 गाने 5 बातें.
1. उदित नारायण अबतक 34 भाषाओं में 25 हजार से ज्यादा गाने गा चुके हैं. आजकल उदित भोजपुरी गाने ज्यादा गाते हैं. उनकी प्रोडक्शन कंपनी भोजपुरी और मैथिली फिल्में बनाती है.
(गाना-पहला नशा)

2. कयामत से कयामत तक ने बॉलीवुड में उदित और आमिर दोनों को स्थापित कर दिया. इस फिल्म के गाने खूब लोकप्रिय हुए और उदित नारायण की आवाज हर जवां दिल की आवाज हो गई. (गाना-पापा कहते हैं बड़ा नाम करेगा).

3. खूबसूरत आवाज के मालिक उदित की जिंदगी में खुरदरा मोड़ तब आया जब उनकी पहली पत्नी रंजना झा अचानक से मीडिया के सामने आ गईं. उदित ने काफी ना-नुकर के बाद माना कि वह उनकी पहली पत्नी हैं. (गाना- तू चीज बड़ी है मस्त-मस्त)

4. उदित नारायण ने ढेरों अवार्ड जीते हैं. फिल्मफेयर से लेकर नेशनल अवार्ड तक. नेपाल के प्रबल गोरखा सम्मान से लेकर भारत के पद्मश्री तक. (गाना-मेहंदी लगा के रखना)

5. महान गायिका लता मंगेशकर ने उदित की तारीफ करते हुए कहा था कि वर्तमान पीढ़ी में उदित से ज्यादा मौलिक और खूबसूरत आवाज किसी और की नहीं है. यह वही लता थीं जिनका गाना सुनते हुए बचपन में उदित मीलों बदहवास चलते रहे थे. (गाना-ऐ अजनबी तू भी कभी)

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें