scorecardresearch
 
एंटरटेनमेंट न्यूज़

पीटता था परिवार, 13 साल की उम्र में घर से भागी, अब दुनिया में ट्रांसजेंडर एक्ट्रेस की चर्चा

अलीना खान
  • 1/8

पाकिस्तान की ट्रांसजेंडर एक्ट्रेस अलीना खान ने इस बार कान्स फिल्म फेस्टिव में खूब सुर्खियां बटोरीं. अलीना खान की  फिल्म जॉयलैंड, पहली ऐसी पाकिस्तानी फिल्म बनी, जिसकी कान्स फिल्म फेस्टिवल में स्क्रीनिंग हुई. अलीना की फिल्म को कान्स में स्टैंडिंग ओवेशन भी मिला. एक्ट्रेस की फिल्म की दमदार कहानी ने हर किसी के दिलों को जीत लिया. 

अलीना खान
  • 2/8

पाकिस्तानी सिनेमा में अपना डंका बजाने वाली अलीना खान एक ट्रांसजेंडर एक्ट्रेस हैं. एक्ट्रेस अपनी फिल्म जॉयलैंड को लेकर सुर्खियों में बनी हुई हैं. इस फिल्म में अलीना खान ने ट्रांसजेंडर डांसर Biba का रोल निभाया है. 

अलीना खान
  • 3/8

लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ट्रांसजेंडर से एक्ट्रेस बनने का सफर अलीना के लिए बिल्कुल भी आसान नहीं था. ट्रांसजेंडर होने की वजह से उन्हें अपने घर में ही बहुत कुछ झेलना पड़ा है. 

अलीना खान
  • 4/8

अलीना के चलने और उनके बात करने का स्टाइल उनके परिवार को एक आंख नहीं भाता था. एक्ट्रेस की मां, बहन और भाई उन्हें काफी पीटते थे. इन सब चीजों से परेशान होकर अलीना 13 साल की उम्र में ही अपने घर से भाग गई थीं. उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में कहा- मैं जब 13 साल की थी तो मैं घर से भाग गई थी. मैं 4-5 दिन तक गलियों में भटकती रही. मेरे पास जो पैसे थे, उससे मैं सिर्फ दिन में एक ही बार खा पाती थी. 

अलीना खान
  • 5/8

अलीना खान जॉयलैंड फिल्म से पहले साल 2019 में आई शॉर्ट फिल्म डार्लिंग में नजर आई थीं. इस फिल्म में उनके काम को इतना पसंद किया गया कि उन्होंने जॉयलैंड जैसी फिल्म को भी अपने नाम कर लिया. 

अलीना खान
  • 6/8

ट्रांसजेंडर से कैसे एक्ट्रेस बनीं अली खान?
अलीना खान ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था- ईमानदारी से कहूं तो मैंने डार्लिंग फिल्म से पहले कोई एक्टिंग नहीं की थी. पाकिस्तान में एक NGO है, जो ट्रांस कम्युनिटी के साथ काम करती है. मुझे उन्होंने कॉल करके कहा कि डार्लिंग नाम से एक शॉर्ट फिल्म बनाई जा रही है. उन्होंने मुझसे पूछा कि क्या मैं उसमें काम करना चाहूंगी. मैंने हां कह दिया, क्योंकि मेरी पिछली जिंदगी काफी मुश्किल थी.

अलीना खान
  • 7/8

अलीना ने बताया था- मैं लाहौर में फंक्शन्स में डांस करती थी. वहां, मैं अकेली रहती थी. इसलिए मैंने डार्लिंग के लिए ऑडिशन किया और मैं सिलेक्ट हो गई और इस तरह अली खान एक ट्रांसजेंडर से पाकिस्तान की राइजिंग एक्ट्रेस बन गईं.

 

...तो कैसी लगी आपको अलीना खान की कहानी?

अलीना खान
  • 8/8

(Photos Credit- Getty Images, AFP, Reuters)