scorecardresearch
 
हॉलीवुड

दिल्ली के Anupam Tripathi कैसे पहुंचे साउथ कोरिया, Squid Game से रातोरात बने स्टार

अनुपम त्रिपाठी
  • 1/10

साउथ कोर‍ियन वेब सीरीज Squid Game की चर्चा हर तरफ है. सीरीज की कहानी ने लोगों का इंटरेस्ट लेवल बढ़ा दिया है. इस सीरीज में कोर‍ियन एक्टर्स के बीच एक इंड‍ियन फेस भी नजर आया जो इस वक्त खबरों में छाए हुए हैं. ये इंड‍ियन फेस एक्टर अनुपम त्रिपाठी हैं.

हॉलीवुड में इंड‍ियन स्टार्स दिख जाएं तो उसे हम बड़ी उपलब्धि समझते हैं, ऐसे में साउथ कोर‍ियन सीरीज में कोई भारतीय नजर आए और उसकी चर्चा ना हो, ऐसा भला मुमक‍िन कैसे नहीं है. आइए जानें कौन हैं अनुपम त्रिपाठी. 
 

अनुपम त्रिपाठी
  • 2/10

दिल्ली में जन्में अनुपम त्रिपाठी कोर‍िया बेस्ड एक्टर हैं. Squid Game से पहले शायद ही उन्हें कोई जानता था. इस सीरीज के बाद अनुपम रातोंरात दुनियाभर में मशहूर हो गए. कोर‍ियन एक्टर्स के बीच हिंदी बोलते हुए अनुपम के बारे में जानने के लिए लोग एक्साइटेड हैं. 

अनुपम त्रिपाठी
  • 3/10

दिल्ली में रहने के दौरान अनुपम संगीत से खास लगाव रखते थे. लेक‍िन स्टेज प्रोडक्शन 'Spartacus' ने उनकी किस्मत कहीं और मोड़ दी. 2006 से लेकर 2010 तक अनुपम बहरूप थ‍िएटर का हिस्सा रहे. जब भारत में उनके पास एक्ट‍िंग में कर‍ियर बनाने का मौका था ही तो वे कोर‍िया क्यों गए. चल‍िए ये भी बताते हैं. 

अनुपम त्रिपाठी
  • 4/10

Variety को दिए इंटरव्यू में अनुपम ने बताया कि वे नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में आवेदन करना चाहते थे. फिर एक दिन उनके एक दोस्त ने बताया कि कोर‍िया नेशनल यूनिवर्स‍िटी ऑफ द आर्ट्स में एडमिशन के लिए आर्ट्स मेजर एश‍ियन स्कॉलरश‍िप निकला है. यह स्कॉलरश‍िप अनुपम के लिए सुनहरा मौका था. अनुपम ने परीक्षा पास की और 2010 में अंडग्रेजुएट प्रोाग्राम ज्वॉइन कर लिया. शुरुआत में वहां की भाषा को लेकर अनुपम को परेशानी हुई पर धीरे-धीरे उन्होंने दो साल के अंदर वे कोर‍ियन भाषा में पारंगत हो गए. 

अनुपम त्रिपाठी
  • 5/10

ग्रेजुएशन के बाद अनुपम त्रिपाठी ने कई फिल्मों और सीरीज में काम किया. इनमें Ode to my Father, Descendants of the Sun, Space Sweepers शामिल है. एक्ट‍िंग के बीच में उन्होंने मास्टर्स ड‍िग्री भी पूरी कर ली. कोरिया में काम पाने में आई मुश्किलों को लेकर अनुपम ने बताया कि वह ऑनलाइन काम ढूंढते और अपने जूनियर और सीनियर से पूछा करते थे. अनुपम ने कहा कि मैं अपनी मार्केटिंग खुद कर रहा था और इसे बताने में मुझे कोई शर्मिंदगी नहीं है.

अनुपम त्रिपाठी
  • 6/10

जनवरी 2020 में जब अनुपम घर से वापस साउथ कोर‍िया गए तब कोर‍ियन कास्ट‍िंग एजेंसी ने उन्हें कॉन्टैक्ट किया. उन्होंने ऑड‍िशन दिया और फिर क्या था, Squid Game के लिए अनुपम का सिलेक्शन हो गया. चूंकि सीरीज में उन्होंने एक पाक‍िस्तानी प्रवासी का रोल निभाया है तो इसके लिए उन्होंने पाक‍िस्तानी प्रवास‍ियों के वीड‍ियोज देखे और उर्दू भाषा पर काम किया.  
 

अनुपम त्रिपाठी
  • 7/10

इंटरव्यू में अनुपम ने अपनी कामयाबी पर भी बात की है. उन्होंने कहा- 'हमें पता था कि इसे अच्छा रिस्पॉन्स मिलेगा पर ये एक सेंसेशन बन गई, जिसकी किसी को उम्मीद भी नहीं थी, मैं तो इसके लिए तैयार भी नहीं था. लोग मेरे साथ तस्वीरें खिंचवाना चाहते हैं. दुनियाभर के लोग मुझसे कनेक्ट कर रहे हैं.'

अनुपम त्रिपाठी
  • 8/10

कैसे घंटे भर में अनुपम का नाम दुनियाभर में गूगल पर सर्च किए जाने इसका एहसास वे खुद बताते हैं. उन्होंने कहा- '17 सितंबर 2021 शाम 4 बजे तक मेरी जिंदगी ओके थी, पर 5 बजे के बाद ये बहुत बड़ी और विशालकाय हो गई, अचानक हर कोई मुझे मैसेज करने लगा और बस 'अली' 'अली' लिखा आ रहा था.'
 

अनुपम त्रिपाठी
  • 9/10

अनुपम त्रिपाठी ने Squid Game वेब सीरीज में एक पाक‍िस्तानी प्रवासी 'अली' का रोल निभाया है. वह अपनी बीवी-बच्चे के साथ रोजी-रोटी की तलाश में साउथ कोर‍िया आया है. जिस जगह वह काम करता है, वहां उसे पैसे नहीं मिलते हैं, जिससे अली के लिए घर चलाना मुश्क‍िल हो जाता है. अपनी लाचारी के कारण अली गेम में जाने को तैयार हो जाता है. 

अनुपम त्रिपाठी
  • 10/10

सीरीज में अनुपम त्रिपाठी ने बढ़‍िया काम किया है. बेबसी और दया की भावनाओं को 'अली' के चेहरे पर देखा जा सकता है. वह ईमानदार है और मासूम भी. पर खुद 'अली' धोखे का श‍िकार हो जाता है और अपनी जान से हाथ धो बैठता है. 

अनुपम ने भारत में सिर्फ थ‍िएटर का मंच छुआ है पर वे यहां की मेनस्ट्रीम फ‍िल्मों में भी काम करना चाहते हैं. हालांकि अनुपम ने बताया कि उन्हें भी बॉलीवुड से कोई ऑफर नहीं मिला है.  

 Photos: @anupamtripathi_offcial