scorecardresearch
 
हॉलीवुड

मशहूर ख‍िलाड़ी रह चुके हैं इस सेलेब्र‍िटी के सौतेले पिता, अब रहते हैं महिला बनकर

Caitlyn Jenner
  • 1/10

किम कर्दाशियां हॉलीवुड के सबसे फेमस सेलेब्स में से एक हैं. किम को अपने रियलिटी शो 'कीपिंग अप विद द कर्दाशियांज' से पहचान मिली थी. सोशल मीडिया पर किम कर्दाशियां काफी फेमस हैं. उन्हीं की तरह उनकी सौतेली मां Caitlyn Jenner के भी चर्चे होते रहते हैं. आखिर कौन हैं Caitlyn Jenner, हम आपको बताते हैं.

Caitlyn Jenner
  • 2/10

Caitlyn Jenner अमेरिकन मीडिया पर्सनालिटी और रिटायर्ड ओलिंपिक गोल्ड मेडल विनर डिकैथलीट हैं. Caitlyn का जन्म बतौर विलियम ब्रूस जेनर हुआ था. उन्हें ब्रूस जेनर के नाम से जाना जाता था. वह बचपन से ही स्पोर्ट्स में भाग लेती थीं. उनके डिकैथलॉन करियर की शुरुआत 1972 में हुई थी. 

ब्रूस जेनर
  • 3/10

1974 में जेनर ने मेंस डिकैथलॉन इवेंट में जीत हासिल की थी. इसके बाद 1975 में वह फ्रेंच नेशनल चैंपियनशिप के विजेता रहे. 1975 में ही उन्होंने पैन अमेरिकन गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था. 1973 से 1976 तक उन्होंने 13 डिकैथलॉन में हिस्सा लिया था और इसमें से सिर्फ एक ही में हार पाई थी. 

ब्रूस जेनर
  • 4/10

उन्होंने 1970 के मिडल में टीवी शोज में काम करना शुरू किया था. उन्होंने Learn to Read नाम की सीरीज, Olympic Decathlon (1981) नाम के वीडियो गेम्स और Bruce Jenner's World Class Decathlon में काम किया था. इसके अलावा और भी गेम शोज और रियलिटी टीवी शो में वह नजर आए. 2007 से उन्हें Keeping Up with the Kardashians में भी देखा गया था.

Caitlyn Jenner
  • 5/10

ब्रूस जेनर के रूप में Caitlyn Jenner ने तीन शादियां की थीं. उनकी पहली पत्नी Chrystie Scott थी, जिनके साथ उनके दो बच्चे हैं. फिर उन्होंने Linda Thompson से शादी की. उनके साथ भी दो बच्चे हुए और फिर 1991 में उन्होंने क्रिस जेनर से शादी की, जिससे उन्हें केंडल और काइली जेनर हुए.

Caitlyn Jenner
  • 6/10

Caitlyn Jenner ने क्रिस के साथ मिलकर उनके बाकी चार बच्चों किम कर्दाशियां, कोर्टनी कर्दाशियां, क्लोई कर्दाशियां और रॉबर्ट कर्दाशियां को पाला है. क्रिस और Caitlyn साल 2013 में अलग हुए थे. 2014 में क्रिस ने तलाक की अर्जी डाली और 2015 में ये तलाक फाइनल हुआ था. 

Caitlyn Jenner
  • 7/10

अप्रैल 2015 में Diane Sawyer के साथ इंटरव्यू में Caitlyn Jenner ने अपने ट्रांस वुमन होने का ऐलान किया था. जेनर ने कई सालों तक महिलाओं की तरह कपड़े पहने और हॉर्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी ली थी. लेकिन पत्नी क्रिस जेनर के साथ रिश्ता सीरियस होने के बाद उन्होंने यह बंद कर दिया था. 

Caitlyn Jenner
  • 8/10

Caitlyn Jenner ने बताया कि क्रिस के साथ शादी में रहते हुए उन्हें अपनी जेंडर आइडेंटिटी एक्सप्लोर करने की इजाजत थी. लेकिन जब वह क्रिस के साथ होते तब ऐसा नहीं कर सकते थे. जेनर ने 2015 में ही कहा था कि मर्दों की तरफ आकर्षित नहीं होती हैं, बल्कि हमेशा से औरतों में ही उनकी दिलचस्पी थी. इसके बाद उन्होंने कहा कि वह asexual हैं.

Caitlyn Jenner
  • 9/10

किम कर्दाशियां ने Caitlyn Jenner के बारे में बात करते हुए बताया था कि एक बार उन्होंने अपने घर में उन्हें लड़कियों के कपड़ों में देख लिया था. तब वह ब्रूस जेनर ही हुआ करती थीं. किम ने एक टॉक शो में बताया था कि ब्रूस को लड़की के रूप में देखकर वह दंग रह गई थीं. जबकि ब्रूस ने उन्हें अपनी मां को इस बारे में कुछ ना कहने के लिए कहा था.

Caitlyn Jenner
  • 10/10

जून 2015 में उन्होंने अपने नए नाम और इमेज का खुलासा किया था. अपनी नामकरण की सेरेमनी में उन्होंने अपने लिए Caitlyn Marie Jenner नाम को चुना था. 2017 में Caitlyn Jenner ने अपनी सेक्स रीअसाइनमेंट सर्जरी करवाई थी और कॉस्मेटिक सर्जरी भी करवाई थी. उन्होंने The Secrets of My Life नाम की किताब में अपनी जिंदगी की कहानी लिखी है. 

फोटो सोर्स: Caitlyn Jenner इंस्टाग्राम और गेटी इमेज