scorecardresearch
 

Aiyaary Movie Review: मनोज की उम्दा एक्टिंग, कमाल की है फिल्म

नीरज पांडे की फिल्म अय्यारी (Aiyaary) रिलीज हो गई है. पहली बार मनोज बाजपेयी और सिद्धार्थ मल्होत्रा की जोड़ी एक साथ पर्दे पर नजर आएगी...

X
Aiyaary Movie Review Aiyaary Movie Review

फिल्म का नाम: अय्यारी

डायरेक्टर: नीरज पांडे

स्टार कास्ट: मनोज बाजपेयी, सिद्धार्थ मल्होत्रा, अनुपम खेर, नसीरुद्दीन शाह, रकुलप्रीत, कुमुद मिश्रा, राजेश तैलंग

अवधि: 2 घंटा 40 मिनट

सर्टिफिकेट: U/A

रेटिंग: 2.5 स्टार

नीरज पांडे ने वेडनेसडे, बेबी, स्पेशल छब्बीस, एम एस धोनी की बायोपिक जैसी फिल्में डायरेक्ट की हैं. उनकी कहानियों की खासियत ये रहती कि वो लीक से हटकर रहती हैं. इसी बीच नीरज ने अय्यारी फिल्म बनाई है जिसमें पहली बार मनोज बाजपेयी और सिद्धार्थ मल्होत्रा की जोड़ी एक साथ पर्दे पर नजर आ रही है. पहले ये फिल्म रिपब्लिक डे पर आने वाली थी लेकिन पैडमैन से क्लैश से बचने के लिए फिल्म को 9 फरवरी से आगे बढ़ाकर 16 फरवरी कर दिया गया.

कहानी

अय्यारी फिल्म की कहानी शुरू होती है कर्नल अभय सिंह (मनोज बाजपेई) और मेजर जय बख्शी (सिद्धार्थ मल्होत्रा) की नोकझोंक से. यह दोनों भारतीय आर्मी के लिए काम करते हैं लेकिन कुछ ऐसे वाकये होते हैं जिनकी वजह से जय अचानक से दिल्ली से गायब होने की फिराक में लग जाता है. वहीं दूसरी तरफ अभय जोकि जय का गुरु है वह स्तब्ध रह जाता है कि आखिरकार जय, भारतीय सेना को धोखा क्यों दे रहा है. कहानी में जय की लव इंटरेस्ट के रूप में सोनिया (रकुल प्रीत) दिखाई देती हैं. कहानी दिल्ली से कश्मीर, लंदन होती हुई वापस दिल्ली आ जाती है. कुछ अहम मुद्दों पर बड़े ही सुलझे तरीके से ध्यान खींचने की कोशिश की गई है. फिल्म का एंड क्या होता है यह जानने के लिए आपको फिल्म देखनी पड़ेगी.

क्यों देख सकते हैं फिल्म

- फिल्म में नीरज पांडे के द्वारा उठाये गए मुद्दे सच्ची घटनाओं पर बताए जा रहे हैं, हालांकि निर्देशक ने आज तक से इंटरव्यू में इसे खारिज किया था. वहीं, डायरेक्शन, लोकेशन, सिनेमेटोग्राफी कमाल की है. कैमरा वर्क और रीयल लोकेशन आपको सरप्राईज भी करते हैं.

- मनोज बाजपेयी की उम्दा एक्टिंग आपको सीट से बांधे रखने पर मजबूर करती है. सिद्धार्थ मल्होत्रा का सबसे बेस्ट परफॉरमेंस आपको इस फिल्म में देखने को मिलता है. रकुलप्रीत, अनुपम खेर, नसीरुद्दीन शाह, आदिल हुसैन, कुमुद मिश्रा की मौजूदगी फिल्म को और दिलचस्प बनाती है.

'अय्यारी' की एक्ट्रेस के फिटनेस का राज, रोज सुबह लेती हैं ये ड्रिंक

कमजोर कड़ी

फिल्म की कमजोर कड़ी इसकी लेंथ है, जो काफी लंबी है. फिल्म की एडिटिंग और शार्प की जा सकती थी. फिल्म में कोई भी ऐसा गाना नहीं है जो रिलीज से पहले हिट हुआ हो. साथ ही कुछ ऐसे सीन हैं जो आपको नीरज की पिछली फिल्मों के जैसे ही लगते हैं, जिसकी मेकिंग में नीरज को और भी ज्यादा बदलाव की जरूरत थी. फिल्म के किरदार बहुत समय तक सीक्वेंस में दिखाई देते हैं जिनकी एडिटिंग बहुत जरूरी थी. साथ ही साथ फ्लैशबैक में सिद्धार्थ और रकुल प्रीत की प्रेम कहानी काफी बोरिंग सी नजर आती है.

PHOTOS: अय्यारी टीम ने सीमा पर इस अंदाज में मनाया रिपब्‍ल‍िक डे

बॉक्स ऑफिस

अय्यारी (Aiyaary) फिल्म का बजट लगभग 65 करोड़ बताया जा रहा है जिसमें प्रोडक्शन कॉस्ट 50 करोड़ और 15 करोड़ का प्रोमोशनल कॉस्ट है. पहले से ही पैडमैन और पद्मावत बॉक्स ऑफिस पर अभी तक टिकी हुई हैं. खबरों की मानें तो फिल्म ओपनिंग डे पर लगभग 7 करोड़ कमा सकती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें