scorecardresearch
 

रिकॉर्डतोड़ ओपनिंग से KGF 2 और 'वॉर' को चैलेंज करेगी 'पठान', पहले दिन होगा इतना बॉक्स ऑफिस कलेक्शन!

शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम स्टारर 'पठान' बुधवार को रिलीज होने वाली है. फिल्म के लिए जनता तूफानी स्पीड से टिकट बुक करवा रही है और एडवांस बुकिंग से हुआ कलेक्शन बहुत जबरदस्त हो चुका है. आइए बताते हैं कि ओपनिंग डे पर 'पठान' की नजर किन रिकॉर्ड्स पर रहेगी.

X
शाहरुख खान
शाहरुख खान

शाहरुख खान के जोरदार कमबैक की स्क्रिप्ट लिखी जा चुकी है. 'वॉर' के बाद डायरेक्टर सिद्धार्थ आनंद ने अपनी अगली एक्शन धमाका फिल्म 'पठान' लेकर आ रहे हैं और इसमें शाहरुख का एक अनदेखा अवतार नजर आने वाला है. फिल्म का ट्रेलर आने के बाद फैन्स इसके लिए टकटकी लगाए इंतजार कर रहे हैं. 

4 साल बाद बॉलीवुड के बादशाह स्क्रीन पर हीरो के रोल में लौट रहे हैं. पिछला साल बॉलीवुड के लिए बिजनेस के लिहाज से बहुत हल्का रहा. ऐसे में 2023 की पहली बड़ी बॉलीवुड फिल्म 'पठान' से सिर्फ जनता को ही नहीं, इंडस्ट्री को भी बहुत उम्मीदें हैं. फिल्म के लिए जिस तरह की एडवांस बुकिंग हो रही है, उससे ये तस्वीर साफ़ होने लगी है कि बॉक्स ऑफिस पर 'पठान' क्या करामात करने वाली है. आइए बताते हैं पहले दिन शाहरुख की फिल्म कितनी कमाई कर सकती है. 

जोरदार एडवांस बुकिंग 
पिछले हफ्ते 'पठान' की बुकिंग खुलते ही थिएटर्स पैक होने लगे थे. कई सिंगल स्क्रीन थिएटर्स में तो बुधवार यानी रिलीज वाले दिन के लिए फिल्म के कई शोज पूरी तरह भरे नजर आ रहे हैं. रिलीज करीब आते ही सोमवार और मंगलवार को जिस स्पीड से 'पठान' के टिकट बिक रहे हैं, वो लॉकडाउन से पहले की बड़ी फिल्मों को चैलेंज कर रही है. 

बॉलीवुड के लिए अभी तक सबसे ज्यादा एडवांस बुकिंग ग्रॉस 26.90 करोड़ रुपये है, जो ऋतिक रोशन की फिल्म 'वॉर' से आया था. सैकनिल्क के डाटा के अनुसार, 'पठान' अभी तक एडवांस बुकिंग से 25.75 करोड़ का एडवांस ग्रॉस जुटा चुकी है. मंगलवार का दिन खत्म होने तक 'पठान' का एडवांस बुकिंग ग्रॉस 'वॉर' से काफी आगे नजर आएगा. 

बॉलीवुड का टॉप ओपनिंग रिकॉर्ड 
बॉलीवुड का टॉप ओपनिंग कलेक्शन 'वॉर' के नाम है, जिसने 53.35 करोड़ रुपये का ओपनिंग कलेक्शन क्या था. अगर एडवांस बुकिंग के आंकड़े देखे जाएं तो शाहरुख की फिल्म इस ओपनिंग को चैलेंज करती नजर आ सकती है. अनुमान लगाया जा रहा है कि अगर 'वॉर' का रिकॉर्ड बच भी गया तो भी 'पठान' का ओपनिंग कलेक्शन 47 से 50 करोड़ के बीच पहुंच सकता है. 

अभी तक बॉलीवुड की टॉप ओपनिंग वाली फिल्में कुछ इस तरह हैं:
1. वॉर- 53.35 करोड़ रुपये 
2. ठग्स ऑफ हिंदोस्तान- 52.25 करोड़ रुपये
3. हैप्पी न्यू ईयर- 44.97 करोड़ रुपये
4. भारत- 42.30 करोड़ रुपये
5. प्रेम रतन धन पायो- 40.35 करोड़ रुपये

हिंदी फिल्मों की टॉप ओपनिंग
साउथ में बनी फिल्मों के हिंदी वर्जन ने पिछले कुछ वक्त में, हिन्द में अच्छा कलेक्शन किया है. अगर सिर्फ हिंदी की बात करें तो KGF चैप्टर 2 सभी बॉलीवुड फिल्मों से ऊपर है. यश की फिल्म ने पहले दिन 'वॉर' का रिकॉर्ड तोड़ते हुए 53.95 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था. अगर 'पठान' के रिव्यू अच्छे रहे और इसे जनता की जुबानी तारीफ़ खूब मिली, तो बहुत संभव है कि वॉक-इन ऑडियंस के भरोसे 'पठान' इस रिकॉर्ड को भी तगड़ा चैलेंज करेगी. 

पठान को फिल्म क्रिटिक तरण आदर्श का कहना है कि 'पठान' दुनियाभर के 100 से ज्यादा देशों में रिलीज हो रही है. 'पठान' ऐसा करने वाली इंडियन फिल्म इंडस्ट्री की पहली फिल्म है, जो कि एक रिकॉर्ड है. 

शाहरुख के करियर का सबसे बड़ा ओपनिंग कलेक्शन हैप्पी न्यू ईयर से आया है जिसने पहले दिन 44.97 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था. 'पठान' की एडवांस बुकिंग के आंकड़े देखते हुए ये माना जा रहा है कि ये शाहरुख के करियर की सबसे बड़ी ओपनिंग वाली फिल्म बन सकती है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें