scorecardresearch
 

जब एक ही रोल के लिए इरफान खान-मनोज बाजपेयी में हुआ था कंपटीशन, इस एक्टर ने मारी बाजी

बात 2018 की है, जब मनोज बाजपेयी ने लल्लनटॉप को दिए इंटरव्यू में एक किरदार के लिए हुई मजेदार कंपटीशन का किस्सा सुनाया था. मनोज ने बताया था कि इरफान खान और विनीत कुमार, तीनों ने डायरेक्टर राम गोपाल वर्मा की फिल्म दौड़ में एक सपोर्ट‍िंग रोल के लिए ऑड‍िशन दिया था. इस सपोर्ट‍िव एक्टर के लिए 35 हजार रूपये बतौर फीस तय की गई थी.

इरफान खान-मनोज बाजपेयी इरफान खान-मनोज बाजपेयी

एक्टर मनोज बाजपेयी और इरफान खान हिंदी सिनेमा के दो ऐसे कलाकार हैं जिन्होंने अपने अभ‍िनय से दर्शकों के दिल में खास जगह बनाई है. जहां एक ओर मनोज बाजपेयी ने सत्या, पिंजर, बैंड‍िट क्वीन, भोंसले, अलीगढ़ समेत अन्य फिल्मों में अपनी बेहतरीन एक्ट‍िंग का पर‍िचय दिया हैं, वहीं दूसरी ओर इरफान ने सलाम बॉम्बे, मकबूल, सात खून माफ, हैदर, पीकू, मदारी फिल्मों में अपना जादू चलाया है. लेक‍िन क्या आप जानते हैं कि ये दोनों की कलाकार एक दफा एक ही क‍िरदार के लिए जी जान से लगे हुए थे. 

बात 2018 की है, जब मनोज बाजपेयी ने लल्लनटॉप को दिए इंटरव्यू में एक किरदार के लिए हुई मजेदार कंपटीशन का किस्सा सुनाया था. मनोज ने बताया था कि इरफान खान और विनीत कुमार, तीनों ने डायरेक्टर राम गोपाल वर्मा की फिल्म दौड़ में एक सपोर्ट‍िंग रोल के लिए ऑड‍िशन दिया था. इस रोल के लिए 35 हजार रुपये बतौर फीस तय की गई थी. फिल्म में संजय दत्त और उर्म‍िला मातोंडकर लीड रोल में थे. जबकि सपोर्ट‍िंग रोल का वो किरदार फिल्म में परेश रावल के साइडकिक के तौर पर था. 

मनोज बताते हैं- 'हमें परेश रावल के सपोर्ट‍िव हैंड के तौर पर दौड़ मूवी में कन्सीडर किया गया था. कन्नन अय्यर इस फिल्म को लिख रहे थे. कन्नन ने मुझे, इरफान और विनीत को बुलाया और कहा कि राम गोपाल वर्मा तुम्हें राइड-हैंड मैन रोल के लिए बुला रहे हैं, लेक‍िन अगर वे तुम्हारे काम से इंप्रेस हुए तो वे अगली बार तुम्हें अपनी फिल्म में और बड़ा रोल देंगे. मैंने पूछा रोल के लिए कितने मिलेंगे तो उन्होंने कहा 35000 रुपये'. 

पिता के गुजर जाने का दुख मां संग नहीं शेयर कर पा रहीं हिना, कहा-'बेबस हूं'

बैंड‍िट क्वीन में मनोज की एक्ट‍िंंग से इंप्रेस थे राम गोपाल वमार् 

आगे मनोज ने कहा- 'मैं वहां पहुंचा और देखा कि इरफान और विनीत दोनों थे वहां. दोनों से बातचीत करके रफा-दफा किया, फिर मेरा नंबर आया. हम बात करना शुरू किए और मैंने कहा कि मैंने बैंड‍िट क्वीन से अपना सफर शुरू किया है. राम गोपाल वर्मा ने कहा कि मैंने बैंड‍िट क्वीन दो बार देखी है, तुमने कौन-सा रोल प्ले किया था. मैंने कहा- मान सिंह का. वे तुरंत बोल पड़े- क्या तुम सच बोल रहे हो. मैंने कहा- हां मैं सच बोल रहा हूं, मैं मान सिंह था. फिर उन्होंने कहा- तुम तो बहुत यंग और गुड लुक‍िंग हो. मैंने कहा- सर मैंने उस रोल के लिए तैयारी की थी, दाढ़ी बढ़ाई थी और उस किरदार के लिए अपनी उम्र को बड़ा दिखाया था. उन्होंने फिर कहा- तुम सच बोल रहे हो ना कि तुम ही मान सिंह थे. मैंने कहा- हां'. 

दिशा पाटनी संग एज गैप पर बोले सलमान खान- वह मेरी नहीं, मैं उनकी उम्र का लगा हूं

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Irrfan (@irrfan)

दौड़ के बाद इस फ‍िल्म में म‍िला लीड रोल 

उनकी बातचीत के बाद राम गोपाल वर्मा ने जो जवाब दिया उसकी शायद ही उम्मीद की गई थी. मनोज आगे बताते हैं- 'दौड़ छोड़ो, ये तुम्हारे लिए नहीं है. मैं तुम्हारे साथ अगली फिल्म बनाउंगा. मैंने कहा नहीं सर, मैं ये करूंगा, मैं 35 हजार लेकर जाउंगा. फिर राम गोपाल वर्मा ने कहा कि तुम्हें मुझपर भरोसा नहीं है. मैं एक बड़ी फिल्म तेलुगू में कर रहा हूं, वो शुरू करने वाला हूं तो मैं उसको कैंसल कर रहा हूं और दौड़ के बाद इस फिल्म पर फोकस करूंगा. तो मुझे एक राइटर लाकर दो.' आगे मनोज को ना सिर्फ दौड़ में बल्क‍ि सत्या में लीड रोल का मौका मिल गया. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें