scorecardresearch
 
बॉलीवुड

Ranveer Singh Birthday: कभी खाई चोट, खुद को कमरे में किया कैद, जब किरदार के लिए हद से गुजरे रणवीर सिंह

रणवीर सिंह
  • 1/10

बॉलीवुड में दिलीप कुमार, इरफान खान, आमिर खान जैसे मेथड एक्टर्स की श्रृंखला में अब रणवीर सिंह का नाम भी जुड़ गया है. अपने पहले ही फिल्म से रणवीर ने साबित किया है कि मेथड एक्टिंग में उनका कोई सानी नहीं. फिल्मों में दर्द के एक्सप्रेशन के लिए खुद को चोट लगाने की बात हो या फिर किरदार की डिटेलिंग के लिए 21 दिन तक कमरे में बंद होना, अपने किरदारों में जान फूंकने के लिए रणवीर हर तरह के प्रॉसेस से गुजर चुके हैं. हम आपको बताने जा रहे हैं रणवीर की कुछ ऐसी फिल्मों की लिस्ट, जहां उन्होंने दमदार एक्टिंग के साथ-साथ खून पसीना भी बहाया है. 

रणवीर सिंह
  • 2/10

बैंड बाजा बारात 
रणवीर ने अपनी फिल्मी करियर की शुरुआत बैंड बाजा बारात फिल्म से की थी. पहली फिल्म में ही रणवीर का पैशन देखने लायक था. मुंबई के लड़के को जब दिल्ली के लौंडे का किरदार निभाने का मौका मिला, तो रणवीर फौरन अपना बोरिया बिस्तर उठाकर दिल्ली के कॉलेजों में चले गए. वहां दिल्ली यूनिवर्सिटी में रणवीर बतौर स्टूडेंट कुछ दिन रहे भी. पकड़े जाने पर रणवीर कॉलेज से भाग निकले. रणवीर चाहते थे कि वे अपने किरदार में दिल्ली के फ्लेवर को मिस न करें इसी वजह से रणवीर दिल्ली वाला बनने दिल्ली चले गए थे. 

रणवीर सिंह
  • 3/10

लुटेरा

फिल्म लुटेरा के एक गोली वाले सीन में परफेक्शन डालने के लिए उन्होंने अपने पेट को असल में स्टेपल कर लिया था ताकि दर्द की वजह से वे परफेक्ट एक्स्प्रेशन दे सकें. किरदार के लिए इस कदर खुद को चोटिल कर लेना, यह केवल रणवीर ही कर सकते हैं. 

रणवीर सिंह
  • 4/10

रामलीला 

रामलीला में रणवीर की बॉडी काफी चर्चा में रही थी. लेकिन क्या पता है रणवीर को इस किरदार के लिए कितनी इंटेंस फिजिकल ट्रेनिंग करनी पड़ी थी. लुटेरे के बाद रणवीर एक भयंकर बैक इंजरी से गुजर रहे थे, जिस वजह से उन्होंने वेट ट्रेनिंग बंद कर दी थी. इस किरदार के लिए रणवीर को वेट ट्रेनिंग और हार्ड कोर डायटिंग दोबारा शुरू करनी पड़ी. 6 हफ्ते में रणवीर ने खुद को किरदार के शेप में ढाल लिया था. 

 

रणवीर सिंह
  • 5/10

गुंडे 

फिल्म का एक सीक्वेंस कोलकाता के हुबली नदी के पास शूट किया जा रहा था. जहां रणवीर को नंगे पांव रहना था. इसी दौरान रणवीर के पैर में कांच चुभ गई, जिस वजह से उनका चलना मुश्किल हो गया था. इसके बावजूद रणवीर ने उस चोट के साथ डांस सीक्वेंस शूट किया था क्योंकि रणवीर नहीं चाहते थे कि उनकी वजह से प्रोडक्शन को कोई नुकसान झेलना पड़े.

रणवीर सिंह
  • 6/10

बाजीराव मस्तानी

जब बाजीराव मस्तानी के लिए रणवीर को फाइनल किया गया, तो इंडस्ट्री के कई लोगों ने कास्टिंग पर सवाल खड़े कर दिए थे. लेकिन रणवीर ने अपनी जबरदस्त एक्टिंग से लोगों की बोलती बंद कर दी थी. बाजीराव के लिए रणवीर ने खुद को तीन हफ्तों के लिए होटल रूम में लॉक कर लिया था. बंद रूम में वे केवल मराठी फिल्में ही देखा करते थे और बाजीराव के बारे में रिसर्च किया करते थे. केवल मेंटल ही नहीं फिजिकल ट्रांसफोर्मेशन से भी गुजरे. रणवीर ने अपने बाल मुंडवा लिए थे और बड़ी मूंछे भी बढ़वाई थी. 

रणवीर सिंह
  • 7/10

पद्मावत 
खिलजी के किरदार ने रणवीर के एक्टर कद को बढ़ा दिया था. इस फिल्म में लुक के साथ-साथ रणवीर की इंटेंस परफॉर्मेंस भी चर्चा में रही. क्या आपको पता है कि इस किरदार के मूड में जाने के लिए रणवीर ने 21 दिन तक खुद को घर में लॉक कर लिया था. उस दौरान रणवीर अपने घर से शिफ्ट होकर सेट के पास ही फ्लैट ले लिया था, जहां रणवीर 21 दिनों तक एक डार्क रूम में रहे थे. इंटरव्यूज में रणवीर ने बताया कि वे खुद को अलाउद्दीन खिलजी से खुद को रिलेट नहीं कर पा रहे थे. ऐसे में खिलजी के मिजाज को समझने और उसकी तरह बनने में उन्हें सबसे अलग रहना जरूरी समझा था. इतना ही नहीं इस किरदार ने निकलने के लिए रणवीर को साइकॉलजिस्ट तक का सहारा लेना पड़ा था. 
 

रणवीर सिंह
  • 8/10

बेफिक्रे

फिल्म बेफिक्रे में भले ही रणवीर बेफिक्रे नजर आए हों लेकिन अपने किरदार को लेकर वे काफी फिकरमंद थे. यही वजह है, इसमें रणवीर बिस्किट बॉडी ऐब्स दिखाते नजर आए थे. इसके लिए वे जिम में घंटो पसीना बहाया करते थे. 

रणवीर सिंह
  • 9/10

गली बॉय 

गली बॉय फिल्म में रणवीर ने मुराद नाम के ऐसे लड़के का किरदार निभाया था, जो चॉल से निकलकर रैपिंग की दुनिया का हीरो बन जाता है. ऐसे में रणवीर ने इस किरदार के लिए रैपिंग तक सीख ली. वे घंटों रैप किया करते थे. शूटिंग के दौरान भी वे बातें कम रैप ज्यादा किया करते थे. उनकी जुनूनियत का ही नतीजा है कि फिल्म में रणवीर कई सीन में खुद के रैप गाते ही नजर आते हैं. 

रणवीर सिंह
  • 10/10

83 

83 फिल्म का पोस्टर जारी होते ही रणवीर सिंह और कपिल देव के लुक के बीच अंतर करना मुश्किल हो गया था. पोस्टर देखने के बाद रणवीर के लुक पर सवाल उठाने वालों की बोलती बंद हो गई थी. रही बीत इस किरदार के परफेक्शन की, तो इस पर फिल्म के डायरेक्टर रोहित शेट्टी खुद रणवीर की परफॉर्मेंस देखकर हैरान हैं. वे अपने कई इंटरव्यूज में रणवीर की मेथड एक्टिंग की कई बार तारीफ करते नजर आते हैं.