scorecardresearch
 
बॉलीवुड

आजतक की ओर से लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि- 'तुम मुझे भुला ना पाओगे'

लता मंगेशकर
  • 1/17

नाइटेंगिल ऑफ इंडिया लता मंगेशकर का 92 साल की उम्र में निधन हो गया. लता जी के चले जाने से फिल्म इंडस्ट्री गहरे सदमें में है और अपने सबसे चहेते सितारे को याद कर रही है. आजतक के खास कार्यक्रम 'श्रद्धांजलि: तुम मुझे भुला ना पाओगे' में कई सारे सितारों ने शिरकत की और लता जी से जुड़े किस्से शेयर किए. आइये जानते हैं समारोह में किन हस्तियों ने शिरकत की और लता जी के बारे में क्या कहा. 

शक्ति कपूर
  • 2/17

शक्ति कपूर- शक्ति कपूर का लता मंगेशकर के साथ पारिवारिक रिश्ता रहा है. शक्ति कपूर की वाइफ शिवांगी कोल्हापुरे के पिता पंडित पांडारीनाथ कोल्हापुरे रिश्ते में लता मंगेशकर के पहले कजिन थे. शक्ति कपूर ने बताया कि उनकी शादी से उनके पिता खफा थे. मगर जब उन्हें पता चला कि शक्ति कपूर ने लता जी के खानदान में शादी की है तो उनकी खुशी का ठिकाना ही नहीं था.

शब्बीर कुमार
  • 3/17

शब्बीर कुमार-समीर टंडन- शब्बीर कुमार ने लता मंगेशकर के साथ एक से बढ़कर एक गाने गाए हैं. दोनों की जोड़ी शानदार रही है. मगर लता के निधन से शब्बीर काफी दुखी हैं. उन्होंने लता जी के साथ गाए हुए गाने प्रस्तुत किए और उन्हें सुनकर सभी 80 के दशक में गुम हो गए जहां इन दोनों की जोड़ी ने एक से बढ़कर एक हिट्स दिए थे. उन्होंने जेहाल-ए-मुसकिन. जिंदगी हर कदम और गोरी है कलाइयां जैसे गाने गाए.

उदित नारायण
  • 4/17

उदित नारायण- उदित नारायण ने लता मंगेशकर को याद किया और वे इस दौरान भावुक भी नजर आए. उदित नारायण ने बताया कि किस तरह से लता उन्हें हमेशा मोटिवेट करती रहती थीं. वे उन्हें ऑरिजनल वॉइस मानती थीं और उदित की तारीफ करतीं. यहां तक कि अपने करियर के अंतिम समय में जब लता मंगेशकर को कोई डुएट मिलता था तो वे उदित नारायण के साथ ही गाना प्रेफर करती थीं. साथ ही उदित नारायण ने इस बात का भी दावा किया कि लता मंगेशकर के साथ वे सबसे ज्यादा गाने वाले सिंगर हैं.
 

तलज अजीज
  • 5/17

तलत अजीज- मशहूर गजल गायक तलत अजीज ने कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई और शो में बताया कि उन्होंने अपनी सिंगिंग में कौन सी ऐसी बातें हैं जो लता मंगेशकर से सीखीं. उन्होंने लता के साथ गाया हुआ बाजार फिल्म का पॉपुलर सॉन्ग 'फिर छिड़ी रात' गाया और समा बांध दिया.

वहीदा रहमान
  • 6/17

वहीदा रहमान- वहीदा रहमान बॉलीवुड इंडस्ट्री में सबसे अच्छा डांस करने वाली एक्ट्रेस रही हैं. वहीदा रहमान को कई सारे लोग आइडल मानते हैं. लता जी के साथ वहीदा ने कई सारे सुपरहिट गानें किए हैं. इसमें रंगीला रे और आज फिर जीने की तमन्ना है जैसे गाने शामिल हैं. बातचीत के दौरान वहीदा रहमान ने बताया कि कैसे वे लता जी की एक अजीज कमजोरी जान गई थीं और उसका फायदा उठा कर एक बार एक कन्सर्ट के लिए उन्हें मनाया था.

हेलेन
  • 7/17

हेलेन और बिंदु- हेलन और बिंदु ने शो में एंट्री मारी. उस दौरान हेलन और बिंदु आइटम सॉन्ग्स में नजर आती थीं और फिल्मों में निगेटिव शेड्स के रोल्स करने के लिए जानी जाती थीं. दोनों ने लता संग जुड़ी अपने-अपने हिस्से की यादें साझा कीं. 

शत्रुघ्न सिन्हा
  • 8/17

शत्रुघ्न सिन्हा- शत्रुघ्न सिन्हा ने बताया कि किस तरह लता मंगेशकर के साथ उनका प्रोफेशनल और पर्सनल नाता था. लता मंगेशकर उनकी बेटी और एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा की फिल्में देखते थे और सोनाक्षी की काफी तारीफ भी करती थीं. 

धर्मेंद्र और हेमा मालिनी
  • 9/17

धर्मेंद्र और हेमा मालिनी- धर्मेंद्र और उनकी वाइफ हेमा मालिनी के लिए लता मंगेशकर ने कई सारे गाने गाए जो सुपरहिट साबित हुए. हेमा मालिनी के साथ लता का खास कनेक्शन रहा. मगर हेमा ने बताया कि उन्हें ताउम्र इस बात का अफसोस रहा कि लता ने उनकी फिल्म मीरा के लिए नहीं गाया. 

सलीम खान
  • 10/17

सलीम खान- सलीम खान बॉलीवुड का पुराना नाम रहे हैं और उन्होंने लता मंगेशकर को करीब से देखा है. उनके साथ काम किया है. सलीम ने बताया कि उनके और लता जी के बीच में दो चीजें कॉमन थीं. पहली ये कि दोनों लोग इंदौर से थे और दूसरी ये कि दोनों ही लोगों को क्रिकेट से खास लगाव था.

अनु मलिक और बाबुल सुप्रियो
  • 11/17

अनु मलिक और बाबुल सुप्रियो- बॉलीवुड म्यूजिशियन अनु मलिक और सिंगर बाबुल सुप्रियो ने लता जी के बारे में बातें कीं और उनके गाने गाए. बाबुल ने लता जी से जुड़ा खास किस्सा शेयर किया. वहीं अनु मलिक ने भी बताया कि उनका लता जी के साथ पारिवारिक रिश्ता था और वे बचपन से उनके घर जाया करते थे.

पलक मुच्छल
  • 12/17

पलक मुच्छल- सिंगर पल मुच्छल ने लता मंगेशकर संग बिताए कुछ खास पलों की यादें ताजा कीं और उनके शानदार गानों को भी गाकर सुनाया. पलक ने लता जी के फेवरेट गाने सुनाए और बताया कि किस-किस तरह से लता जी ने उन्हें इन्सपायर किया. 

सुनील गावस्कर
  • 13/17

सुनील गावस्कर- हरीश भिमानी- लता जी को क्रिकेट से बहुत प्यार था. सुनील गावस्कर ने लता जी से जुड़े कुछ किस्से साझा किए और बताया कि कैसे एक दफा उन्होंने लता जी का एक गाना सुनकर आर्मी ज्वाइन करने का मन बना लिया था. इसके अलावा लता जी को सबसे करीब से जानने वाले हरीश भिमानी ने भी लता मंगेशकर से जुड़े कई सारे दिलचस्प किसे सुनाए.

अभिजीत सावंत
  • 14/17

अभिजीत सावंत- इंडियन आइडल सीजन 1 के विनर अभिजीत सावंत ने लता संग अपनी पहली मुलाकात का जिक्र किया और बताया कि कैसे वे यंग टैलेंट को हमेशा प्रमोट करती रहती थीं. अभिजीत ने उन दिनों को भी याद किया जब वे लता जी के साथ स्टेज पर परफॉर्म किया करते थे.
 

जसपिंदर नरूला
  • 15/17

जसपिंदर नरूला- मधुश्री- दोनों ही सिंगर्स बॉलीवुड में काफी समय से सक्रिय रही हैं. मगर इन सिंगर्स ने जब अपना करियर शुरू किया था उस दौरान लता जी फिल्मों में ज्यादा नहीं गाती थीं. मगर इन दोनों ही सिंगर्स को लता जी का एडमाइरेशन मिला और दोनों ही सिंगर्स ने लता जी के गाने गाकर उन्हें ट्रिब्यूट दिया. 

सोफी चौधरी
  • 16/17

सोफी चौधरी- सोफी चौधरी का लता जी के साथ खास कनेक्शन रहा है. उन्होंने लता जी के संग मुलाकात के कुछ किस्से शेयर किए. सोफी चौधरी ने लता के गानों के रिमिक्स गाए थे. उन्होंने कुछ गाने गुनगुनाए और कहा कि वे लता जी की बहुत ज्यादा रिस्पेक्ट करती हैं.

 तुलसी कुमार
  • 17/17

तुलसी कुमार- तुलसी कुमार ने बताया कि किस तरह से उनकी फैमिली संग और उनकी म्यूजिक कंपनी संग लता मंगेशकर का रिश्ता रहा है. तुलसी ने कुछ इंसिडेंट्स शेयर किए और लता दी को याद किया.

लता मंगेशकर ने 7 दशकों के अपने करियर में 30 हजार से ज्यादा गाने गाए और पीढ़ियों को इंस्पायर किया. 92 साल की उम्र में उनका देहांत हो गया मगर उनकी आवाज ही पहचान है, गर याद रहे...