scorecardresearch
 
बॉलीवुड

ये बॉलीवुड सेलिब्रिटीज पर्दे पर बन चुके हैं जर्नलिस्ट, निभाया दमदार किरदार

अनिल कपूर, करीना कपूर खान
  • 1/11


एक जर्नलिस्ट का काम समाज की सच्चाई लोगों तक पहुंचाने का होता है. एक फिल्म भी कुछ ऐसा ही करती है. दोनों बस जनता तक पहुंचने के अलग-अलग माध्यम हैं. मगर जर्नलिस्ट का जीवन भी अपने आप में काफी मुश्किलों से भरा रहता है. वे उस सिस्टम के खिलाफ अवाज उठाता है जिस सिस्टम पर ना जाने कब से जंग लग गई है. इसके लिए काफी हिम्मत की जरूरत होती है. बॉलीवुड में कई सारे कलाकारों ने अपने अभिनय के बल पर जर्नलिस्ट की दास्तां बयां की हैं. वर्ल्ड प्रेस फ्रिडम डे के मौके पर आइये जानते हैं उन कलाकारों के बारे में जिन्होंने जर्नलिस्ट और मीडिया पर्सन्स के रोल प्ले किए हैं.

प्रीति जिंटा
  • 2/11

प्रीति जिंटा- लक्ष्य

2004 में रिलीज हुई लक्ष्य फिल्म में प्रीति जिंटा ने एक वॉर करेसपॉन्डेंट का रोल प्ले किया था. ऋतिक रोशन की इस फिल्म में प्रीति जिंटा के इस रोल की खूब सराहना की गई थी. 

करीना कपूर
  • 3/11

करीना कपूर- सत्याग्रह

प्रकाश झा की मूवी सत्याग्रह में करीना कपूर ने एक पॉलिटिकल जर्नलिस्ट का रोल प्ले किया था. फिल्म में उनका रोल काफी दमदार था. सत्याग्रह एक सोशियो-पॉलिटिकल फिल्म थी जिसमें अमिताभ बच्चन, मनोज बाजपेयी, अजय देवगन और अर्जुन रामपाल भी अहम रोल में थे.

अनिल कपूर
  • 4/11

अनिल कपूर- नायक

नायक फिल्म में अनिल कपूर द्वारा प्ले किए गए रिपोर्टर के रोल को भला कौन भूल सकता है. एक्टर के किरदार ने जिस बेबाकी के साथ सिस्टम की खामियों को दिखाया था वो देखना अद्भुत था. जब ये फिल्म रिलीज हुई थी इसने तहलका मचा दिया था.

अमिताभ बच्चन
  • 5/11

अमिताभ बच्चन- रण

मीडिया के बदलते स्वरूप पर अमिताभ बच्चन की ये फिल्म देखने लायक थी. फिल्म में अमिताभ एक न्यूज एंकर के रोल में थे और सीनयर जर्नलिस्ट थे. मगर वे अपने ही चैनल में चल रहे करेप्शन से बेखबर थे.

सोहा अली खान
  • 6/11

सोहा अली खान- मुंबई मेरी जान

कितना मुश्किल होता है जब किसी वारदात को कवर करने वाले किसी रिपोर्टर का परिवार भी उस वारदात का हिस्सा बन जाए. वो बेबसी, वो चुभन, इस फिल्म में सोहा अली खान के किरदार के साथ देखने को मिली थी. सोहा के इस रोल की काफी सराहना भी की गई थी. 
 

फिर भी दिल है हिंदुस्तानी का एक स्टिल
  • 7/11

शाहरुख खान-  फिर भी दिल है हिंदुस्तानी, दिल से

वो कौन सा ऐसा किरदार होगा जो शाहरुख खान ने अपने करियर में नहीं प्ले किया. दो दफा वे जर्नलिस्ट के रोल में नजर आए. फिल्म फिर भी दिल है हिंदुस्तानी में वे जूही चावला के साथ न्यूज रिपोर्टर के रोल में नजर आए थे. वहीं फिल्म दिल से में वे ऑल इंडिया रेडियो के लिए प्रोग्राम एग्जिक्यूटिव बने थे. 

नीरज कबी
  • 8/11

नीरज कबी- पाताल लोक

हाल ही में मीडिया पर बनी ये सबसे दमदार और लोकप्रिय वेब सीरीज है. एक सीनियर जर्नलिस्ट के जीवन की चुनौतियां, उसके परिवार को जिस चुनौतियों का सामना करना पड़ता है और करेप्ट मीडिया की एक झलक इस वेब सीरीज में भी देखने को मिली. 

रानी मुखर्जी
  • 9/11

रानी मुखर्जी- नो वन किल्ड जैसिका- 

फिल्म नो वन किल्ड जैसिका में रानी मुखर्जी ने एक न्यूज प्रेजेंटर का रोल प्ले किया था. वे एक सश्क्त किरदार में थीं. वैसे तो रानी मुखर्जी ऐसे पावरफुल रोल्स प्ले करने के लिए जानी भी जाती हैं. उन्हीं में से एक किरदार ये भी था.

कोणिका सेन शर्मा
  • 10/11

कोणिका सेन शर्मा- पेज 3

पेज 3 फिल्म का निर्देशन मधुर भंडारकर ने किया था. इस फिल्म में कोणिका ने एक एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट का रोल प्ले किया था. फिल्म के जरिए ये दिखाने की कोशिश की गई थी कि कैसे देश के बड़े मुद्दों की जगह देश के बड़ी नामचीन हस्तियां ले लेती हैं और कई सारी बड़ी खबरें जो लोगों तक पहुंचनी चाहिए थीं वो कहीं दबी रह जाती हैं. फिल्म में अतुल कुलकर्णी भी एक अहम रोल में थे.

अली जफर
  • 11/11

अली जफर- तेरे बिन लादेन

तेरे बिन लादेन एक सटायर फिल्म थी. इस फिल्म में अली जफर ने कराची के एक लोकल टीवी रिपोर्टर का रोल प्ले किया था. इस फिल्म को देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में पसंद किया था.