scorecardresearch
 
बॉलीवुड

डिप्रेशन से लेकर ट्रोलिंग पर खुलकर बात करने तकः जब Ira Khan ने पर्सनल लाइफ से जुड़े खुलासे कर जीता फैन्स का दिल

आयरा खान
  • 1/8

बॉलीवुड इंडस्ट्री की चमक-धमक के बीच स्टार किड्स हमेशा से ही 'टॉफ ऑफ द टाउन' रहे हैं. खासकर आमिर खान की बेटी आयरा खान. फैन्स के बीच इनकी चर्चा काफी होती नजर आई है. अपने सिंपल लुक्स और समझदारी के लिए आयरा कई बार लाइमलाइट में आती हैं. आयरा खान अपनी लाइफ को काफी साधारण तरीके से जीने में यकीन रखती हैं. नॉर्मल चीजों में अपनी छोटी-छोटी खुशियां ढूंढ़ती हैं. कई बार तो इनका इंस्टाग्राम प्रोफाइल मजेदार कैप्शन के कारण सुर्खियों में आता है. हालांकि, आयरा खान का एक दूसरी साइड भी है. 

आयरा खान
  • 2/8

आयरा खान को अक्सर अपनी पर्सनैलिटी, पर्सनल लाइफ और कुछ गंभीर समस्याओं पर खुलकर बात करते भी देखा गया है. डिप्रेशन से लेकर सोशल मीडिया ट्रोल्स पर आयरा खान ने कई बार इंस्टाग्राम लाइव के जरिए फैन्स से खुलकर बात की है. सोशल मीडिया का आयरा खान ने कई बार सही इस्तेमाल किया है. इनकी आवाज लाखों-करोड़ों लोगों तक पहुंची है. आज हम आपको इनके इन्हीं पांच किस्सों से रू-ब-रू कराने जा रहे हैं, जिनको लेकर आयरा खान ने खुलकर बात की.

आयरा खान
  • 3/8

आमिर खान की बेटी आयरा खान चार साल तक डिप्रेशन से लड़ती रहीं. आयरा दो साल तक मिशाल कृपलानी संग रिलेशनशिप में थीं. एक वीडियो में आयरा खान ने कहा था कि हाय, मैं डिप्रेस्ड हूं. मैं करीब चार सालों से डिप्रेशन में हूं. मैं डॉक्टर के पास गई थी. मैं क्लिनिकली डिप्रेस्ड हूं, लेकिन अब मैं अच्छा महसूस कर रही हूं. एक साल से मैं मेंटल हेल्थ पर कुछ करना चाह रही थी, लेकिन मुझे समझ नहीं आ रहा था कि मैं क्या करूं. इसलिए मैंने सोचा कि मैं आपको अपनी यात्रा पर लेकर जाती हूं और देखते हैं कि क्या होता है. चलिए शुरुआत करते हैं जहां से मैंने शुरुआत की. मैं किस बारे में डिप्रेस्ड हूं? डिप्रेस्ड होने के लिए मैं कौन हूं? मेरे पास सब कुछ है, है न?

आयरा खान
  • 4/8

आयरा ने कहा था कि जिंदगी में बहुत कुछ चल रहा है और बहुत लोग बहुत कुछ कहना चाहते हैं. चीजें वाकई बहुत भ्रामक, तनाव वाली, साधारण और सब कुछ ठीक है, लेकिन फिर सब कुछ ठीक नहीं है. जिंदगी सबके साथ है. यह सब कहने का कोई तरीका नहीं है, लेकिन मुझे लगता है कि मुझे कुछ मिल गया है या शायद मिल रहा है, जिससे मैं इसे थोड़ा और समझ रही हूं. तो इस यात्रा पर मेरे साथ आओ. मेरी अजीब, विचित्र, कभी-कभी-बच्चे जैसी भाषा. ईमानदारी के साथ, जितना मैं हो सकती हूं. एक बातचीत शुरू करते हैं.

आयरा खान
  • 5/8

आयरा खान यौन उत्पीड़न का भी शिकार हो चुकी हैं. 14 साल की उम्र में उनके साथ यह चीजें हुई थीं. इसके बारे में बताते हुए आयरा ने कहा था कि मैं 14 साल की थी, जब मेरे साथ सेक्शुअली अब्यूज हुआ. मैं एक अजीब स्थिति में आ गई थी और मुझे समझ नहीं आ रहा था कि सामने वाला इंसान आखिर कर क्या रहा है. इस दौरान मेरे पैरेंट्स ने मुझे इससे बाहर निकलने में मदद की. करीब एक साल मुझे इस मामले में से निकले में लग गया. मैंने अपने पैंरेंट्स को एक ईमेल में इसकी जानकारी दी, तब उन्होंने आकर मेरी मदद की थी. 

आयरा खान
  • 6/8

एक वीडियो में आयरा खान ने अपने पैरेंट्स के तलाक के बारे में भी बात की थी. उन्होंने कहा था कि जब मैं छोटी थी तो मेरे पैरेंट्स का तलाक हो गया, लेकिन उसको लेकर मुझे कोई बहुत बड़ा सदमा पहुंचा हो, ऐसा कुछ नहीं हुआ. मेरे मां-बाप अभी भी बहुत अच्छे दोस्त हैं, कोई बिखरा हुआ परिवार नहीं है. जब मैं 6 साल की थी तब मुझे टीबी हुआ. तो टीबी भी मेरे लिए इतनी बुरी चीज नहीं थी कि मैं इतनी दुखी हूं. जब मैं 14 साल की थी तो मेरा यौन शोषण हुआ था. तो मुझे पता नहीं था कि क्या हो रहा है, लेकिन जब मुझे पता चला तो मैं इससे दूर चली गई. हां मुझे बुरा लगा कि मैंने अपने साथ ये क्यों होने दिया, लेकिन यह भी कोई जिंदगी भर का इतना बड़ा सदमा नहीं था कि मैं डिप्रेशन में जाऊं. मुझे घुटन हो रही है, मैं रो रही हूं, ये मैं अपने दोस्तों और मां-बाप को बता सकती हूं, पर क्या बताऊं. वह मुझसे पूछेंगे? तो मैं क्या बताऊंगी. मेरे साथ कुछ बुरा ही नहीं हुआ है जैसा मैं महसूस कर रही हूं. इस सोच ने मुझे उनसे बात करने से रोक दिया.'

आयरा खान
  • 7/8

अपनी डिप्रेशन पोस्ट पर आयरा खान काफी ट्रोल हुई थीं. इस दौरान उन्होंने ट्रोल्स को मुंहतोड़ जवाब देते हुए लिखा था कि मेरी मेंटल हेल्थ वाली पोस्ट को लेकर अगर आप मेरे से नफरत करते हैं या फिर आपको वह खराब लगती है पोस्ट तो मैं आपका कॉमेंट डिलीट कर दूंगी. इसे दोबारा मत करना, क्योंकि मैं इसके बाद अपनी पोस्ट पर बेकार के कॉमेंट्स को रिस्ट्रिक्ट कर दूंगी. 

आयरा खान
  • 8/8

डिप्रेशन को हैंडल करने को लेकर भी आयरा खान यूजर्स के निशाने पर आई थीं. इसपर आयरा ने कहा था कि मुझे फर्क नहीं पड़ता कि लोग क्या कहते हैं. डिप्रेशन के बाद मैं लोगों के बैनिफिट ऑफ डाउट देती हूं. कई लोग वे चीजें कहते हैं जो वह मीन नहीं करते. कई बार उन्हें पता ही नहीं होता कि क्या कहना है क्या नहीं.