scorecardresearch
 
बॉलीवुड

क्या खाने से हारता है कैंसर? एक्ट्रेस छवि मित्तल ने बताया कैसी होनी चाहिए आपकी डाइट

छवि मित्तल
  • 1/11

टीवी एक्ट्रेस छवि मित्तल ने अपनी बहादुरी, हिम्मत और हौसले से फैंस को अपना दीवाना बना लिया है. दरअसल, हाल ही में एक्ट्रेस की ब्रेस्ट कैंसर सर्जरी हुई. सर्जरी के दौरान भी एक्ट्रेस सोशल मीडिया पर सुपर एक्टिव रहीं और उन्होंने अपनी मुश्किल जर्नी के हर पल को फैंस संग साझा किया. राहत की बात ये है कि छवि अब ठीक होकर घर आ चुकी हैं. 
 

छवि मित्तल
  • 2/11

ब्रेस्ट कैंसर सर्जरी के बाद छवि स्पेशल डाइट फॉलो कर रही हैं. एक्ट्रेस ने अपना डाइट प्लान अब अपने फैन्स संग शेयर किया है. वीडियो में छवि ने बताया कि कैंसर कई अलग तरह के होते हैं. अलग तरह के कैंसर में अलग-अलग तरह की चीजें खाई जाती हैं, क्योंकि छोटी सी गलत चीज खाने से भी कैंसर पेशेंट्स को मुश्किलें हो सकती हैं. 
 

छवि मित्तल
  • 3/11

छवि ने बताया कि उन्होंने अपने  4 अलग डॉक्टर्स और डाइटिशियन से बात करते हुए अपना डाइट प्लान बनाया है, जिसे वो कैंसर से रिकवर होने के लिए फॉलो कर रही हैं. 
 

छवि मित्तल
  • 4/11

छवि ने बताया कि सुबह उठकर वो सबसे पहले खाली पेट Simarouba amara (लक्ष्मी तरु) की पत्तियों की चाय पीती हैं. ये कैंसर को ठीक करने में मदद करती है और इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करती है. 

छवि मित्तल
  • 5/11

छवि ने बताया कि उनके डॉक्टर्स ने उन्हें डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करने से बिल्कुल मना कर दिया है. छवि ने कहा कि वो गाय और भैंस के दूध के बजाए ओट मिल्क या बादाम का दूध पी लेती हैं.

छवि मित्तल
  • 6/11

डॉक्टर्स ने छवि को जिंदगी भर व्हाइट शुगर, रेड मीट और सोया नहीं खा सकती हैं. छवि ने कहा कि वो कॉफी और चाय भी बिना शुगर के ही पीती हैं. इसके अलावा छवि केक,आइसक्रीम भी नहीं खा रही हैं. 

छवि मित्तल
  • 7/11

छवि ने बताया कि कैंसर में व्हाइट शुगर इसलिए मना की जाती है, क्योंकि शुगर कैंसर सेल्स को फैलने में मदद करती है. कैंसर के इलाज के दौरान छवि को डॉक्टर्स ने काफी ज्यादा कैफीन का सेवन करने के लिए कहा है. लेकिन एक्ट्रेस कॉफी बिना दूध और चीनी के ही ले सकती हैं. 
 

छवि मित्तल
  • 8/11

लंच में छवि खाती हैं दाल. इसके साथ वो सलाद खाती हैं. लेकिन वो सलाद में कोई भी कच्ची सब्जी नहीं खा सकतीं, क्योंकि रेडिएशन के दौरान बॉडी की इम्युनिटी कमजोर होती है, जिससे इंफेक्शन होने का डर रहता है. ऐसे में छवि सलाद में सब्जियों को हल्का फ्राई करके खाती हैं. 

छवि मित्तल
  • 9/11

छवि कैंसर रिकवरी के दौरान थोड़ा चिकन भी खा सकती हैं. ग्लूटन खाना छवि को मना है. वे अपने लंच में देसी घी का इस्तेमाल करती हैं, ताकी बॉडी मं एनर्जी और ताकत बनी रहे. छवि दिन में एक बार चुकंदर पाउंडर, कोकोनट क्रीम और फ्रेश पीनट पाउडर के मिक्चर का सेवन करती हैं.

छवि मित्तल
  • 10/11

रेडिएशन होने तक, छवि को रेड मीट खाने को मना किया गया है. वे सिर्फ चिकन और फिश ही खा सकती हैं. सब्जियों में छवि को पालक और मैथी खाने को मना किया गया है, क्योंकि इसमें कुछ ऐसी चीजें होती हैं, जो रेडिएशन के असर को कम कर देती हैं. छवि ने बताया कि कैंसर बीमारी में खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है. इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. 

छवि मित्तल
  • 11/11

शाम को करीब 5 बजे के समय छवि एक केला खाती हैं. घर के बने हुए सत्तू के स्पेशल लड्डू खाती हैं. जिसे देसी घी, ड्राई फुट्स और खजूर,अंजीर से बनाया जाता है. डिनर में छवि दाल-चावल और सिंपल घर का खाना खाती हैं. छवि कैंसर में अल्कोहल का बिल्कुल सेवन नहीं कर सकती हैं, क्योंकि ड्रिंक और स्मोक करने से रेडिएशन के बाद बॉडी का हीलिंग प्रोसेस धीमा हो जाता है. 

खैर, छवि अब धीरे-धीरे ठीक हो रही हैं. हम भी उन्हें हेल्दी लाइफ विश करते हैं.  

 

(Photos: Instagram)