scorecardresearch
 
बॉलीवुड

शादी के बाद पैरेंट्स नहीं बने ये सेलेब्स, किसी ने वजह बताई, किसी ने रखा सीक्रेट

कविता कौशिक
  • 1/8

माना जाता है कि बच्चे एक इंसान की जिंदगी का अहम हिस्सा होते है. शादी के बाद बच्चे जरूरी होते हैं, क्योंकि आपको बुढ़ापे में सहारा वही देते हैं. हालांकि हर कोई ऐसी सोच नहीं रखता. दुनिया में ऐसी कई महिलाएं और कपल हैं, जिन्होंने बच्चों को जन्म ना देने का फैसला किया है. इसमें बॉलीवुड और टीवी इंडस्ट्री के कुछ सेलेब्स भी शामिल हैं.  

कविता कौशिक - रोनित बिस्वास

टीवी एक्ट्रेस कविता कौशिक ने साल 2017 में रोनित बिस्वास से शादी की थी. शादी के चार साल बाद भी उनके बच्चे नहीं हैं. इस बारे में कविता ने अपने लेटेस्ट इंटरव्यू में बात की है. उनका कहना है कि वह पहले से भारी जनसंख्या वाले देश में एक बच्चा लाने में कोई दिलचस्पी नहीं रखती हैं और अपनी बिल्ली को पालकर ही खुश हैं. 

आशा भोसले
  • 2/8

आशा भोसले - आर डी बर्मन 

बॉलीवुड के सबसे टैलेंटेड और लेजेंडरी कपल्स में से एक आशा और बर्मन ने 1980 में शादी की थी. इससे पहले आशा भोसले की शादी गणपतराव भोसले से हुई थी. दोनों के तीन बच्चे थे. हालांकि शादी के 11 साल बाद आशा और गणपत अलग हो गए थे. फिर आशा ताई को आर डी बर्मन से प्यार हुआ. दोनों ने शादी की लेकिन कभी बच्चे नहीं किए. उनकी औलाद उनका म्यूजिक थी. 

किरण खेर
  • 3/8

अनुपम खेर - किरण खेर 

अनुपम खेर और किरण खेर बॉलीवुड इंडस्ट्री का बड़ा नाम होने के साथ फेवरेट कपलल्स में से एक भी हैं. दोनों की मुलाकात चंडीगढ़ में पहली बार हुई थी. तभी दोनों की दोस्ती हुई. फिर दोनों अपनी जिंदगी में आगे बढ़ गए. अपनी-अपनी शादियों में असफलता पाने के बाद दोनों की मुलाकात एक बार फिर 1985 में हुई. किरण के पास अपनी पहली शादी से बेटे सिकंदर थे, जिन्हें अनुपम ने अपना नाम दिया. हालांकि उन्होंने अपने बच्चे नहीं किए.

विद्या बालन
  • 4/8

विद्या बालन - सिद्धार्थ रॉय कपूर

विद्या और सिद्धार्थ ने साल 2012 में शादी की थी. दोनों शुरुआत से ही अपने रिश्ते में खुश हैं और एक दूसरे को सपोर्ट करते आए हैं. विद्या की प्रेग्नेंसी को लेकर कई बार अफवाहें आई हैं. हालांकि उन्होंने एक इंटरव्यू में साफ कर दिया था कि बच्चे होना ना होना उनके और उनके पति के बीच की बात है. वह कोई बच्चे पैदा करने वाली मशीन नहीं है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि अगर उनके बच्चे नहीं हैं, तो यह बुरी बात नहीं है. 

शबाना आजमी
  • 5/8

शबाना आजमी - जावेद अख्तर 

जावेद अख्तर और शबाना आजमी ने साल 1984 में शादी की थी. दोनों ने कोई बच्चा पैदा ना करने का फैसला लिया था. जावेद के पास अपनी पहली शादी से दो बच्चे फरहान और जोया अख्तर हैं. जावेद की पहली शादी हनी ईरानी से हुई थी.

दिलीप कुमार
  • 6/8

दिलीप कुमार - सायरा बानो 

दिलीप और सायरा की जोड़ी फैंस की फेवरेट रही हैं. भले ही दिलीप साहब अब इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उन्हें आज भी उनके चाहने वाले याद करते हैं. दिलीप और सायरा की शादी 1966 में हुई थी. दोनों का साथ 5 दशकों से ज्यादा का रहा. भले ही दोनों के बच्चे नहीं थे, लेकिन दोनों का प्यार एक दूसरे के लिए काफी था. दिलीप साहब, सुपरस्टार शाहरुख खान को अपने बेटे समान मानते थे. वहीं सायरा का कहना था कि उनके लिए दिलीप कुमार का ख्याल रखना ही 10 बच्चों को संभालने जैसा है. 

मीना कुमारी
  • 7/8

मीना कुमारी - कमल अमरोही 

बॉलीवुड की ट्रेजेडी क्वीन रहीं मीना कुमारी ने डायरेक्टर कमल अमरोही से शादी की थी. कमल और मीरा की उम्र में 15 साल का अंतर था. माना जाता है कि कमल के पास अपनी पहली शादी से एक बच्चा था और वह मीना के साथ बच्चा नहीं चाहते थे. दोनों की पर्सनल और प्रोफेशनल जिंदगी में उनकी सोच के अलग होने से दोनों की तलाक हो गई थी.

डॉली आहलूवालिया
  • 8/8

डॉली आहलूवालिया - कमल तिवारी 

फिल्म बेल बॉटम में अक्षय कुमार की मां का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस डॉली आहलूवालिया ने कमल तिवारी से शादी की थी. कमल ने फिल्म ओमकारा में करीना कपूर के पिता का किरदार निभाया था. दोनों ने लव मैरिज की थी, लेकिन फिर भी अपने खुद के बच्चों को दुनिया में ना लाने का फैसला किया था. 

फोटो सोर्स: Getty Images और Instagram