scorecardresearch
 
बॉलीवुड

Mother's Day 2021: जब एक ही एक्टर की मां तो कभी प्रेमिका के रोल में नजर आईं ये एक्ट्रेसेज

सुनील दत्त और नरगिस
  • 1/10

हिंदी सिनेमा की फिल्मों में हमें एक ही एक्टर के कई अलग-अलग अवतार देखने को मिलते हैं. कभी, प्रेमी तो कभी माता-पिता, तो कभी बच्चे, इंडस्ट्री में एक्टर्स अक्सर इन किरदारों को निभाते नजर आते हैं. फिल्मों में मां और बच्चे के रिश्ते को बहुत खूबसूरती से दिखाया गया है. लेकिन क्या आपको पता है कि कई बार ऐसा भी हुआ है एक्टर्स ने साथ में एक फिल्म में प्रेमियों का किरदार निभाया हो और दूसरी फिल्म में मां-बेटे बन गए हों? आइए हम आपको ऐसी ही कुछ जोड़ियों के बारे में बताते हैं. 

सुनील दत्त और नरगिस: सुनील और नरगिस फिल्म इंडस्ट्री के सबसे चर्चित कपल हुआ करते थे. हालांकि फिल्मों में दोनों का रिश्ता कुछ अलग ही था. दोनों ने पहली बार 1957 में आई फिल्म मदर इंडिया में काम किया था. इस फिल्म में 28 साल की नरगिस ने सुनील दत्त की मां का किरदार निभाया था.

सुनील दत्त और नरगिस
  • 2/10

सुनील दत्त और नरगिस: मदर इंडिया में मां-बेटा बनने के बाद सुनील और नरगिस की जोड़ी ने साल 1964 में आई फिल्म यादें में रोमांस किया था. इस फिल्म का निर्देशन सुनील दत्त ने ही किया था और इसकी स्टारकास्ट में सिर्फ वह और नरगिस ही थे. यह पहली हिंदी फिल्म थी, जिसमें एक एक्टर ने काम किया था. इसके लिए फिल्म का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में  Fewest Actors In a Narrative Film की केटेगरी में शामिल किया गया था. 

वहीदा रहमान और अमिताभ बच्चन
  • 3/10

वहीदा रहमान और अमिताभ बच्चन: वहीदा और अमिताभ की जोड़ी को 1976 में आई फिल्म अदालत में रोमांस करते देखा गया था. इसके अलावा दोनों ने फिल्म कभी कभी में भी प्रेमियों का किरदार निभाया था. 

वहीदा रहमान और अमिताभ बच्चन
  • 4/10

वहीदा रहमान और अमिताभ बच्चन: अदालत और कभी कभी के दो साल बाद 1978 में अमिताभ और वहीदा पर्दे पर मां-बेटे के किरदार में नजर आए थे. फिल्म त्रिशूल में दोनों ने यह भूमिकाएं निभाई थीं. 

राखी और अमिताभ बच्चन
  • 5/10

राखी और अमिताभ बच्चन: बॉलीवुड की दुखियारी मां बनने से पहले राखी फिल्म इंडस्ट्री की मशहूर हीरोइन हुआ करती थीं. 1978 में उन्होंने अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म कसमें वादे में रोमांस किया था. 

राखी और अमिताभ बच्चन
  • 6/10

राखी और अमिताभ बच्चन: लेकिन कसमें वादे के कुछ सालों बाद ही राखी को अमिताभ बच्चन की मां के रोल में देखा गया था. फिल्म शक्ति में राखी ने अमिताभ की मां का किरदार निभाया था.

श्रीदेवी और रजनीकांत
  • 7/10

श्रीदेवी और रजनीकांत: इस बात को जितनी बार सुना जाए उतनी बार अजीब लगता है कि 13 साल की श्रीदेवी ने तमिल फिल्म Moondru Mudichu में रजनीकांत की मां का किरदार निभाया था. 

श्रीदेवी और रजनीकांत
  • 8/10

श्रीदेवी और रजनीकांत: इसके कई साल बाद 1989 में आई फिल्म चालबाज में दोनों एक्टर्स दोबारा साथ दिखे. हालांकि इस बार दोनों प्रेमियों के किरदार में थे. 

शर्म‍िला टैगोर और अमिताभ बच्चन
  • 9/10

शर्म‍िला टैगोर और अमिताभ बच्चन: साल 1975 में आई फिल्म फरार में शर्मिला टैगोर और अमिताभ बच्चन ने पति-पत्नी का किरदार निभाया था. 

शर्म‍िला टैगोर और अमिताभ बच्चन
  • 10/10

शर्म‍िला टैगोर और अमिताभ बच्चन: हालांकि साल 1982 में शर्म‍िला टैगोर को अमिताभ बच्चन की मां के किरदार में देखा गया था. फिल्म देश प्रेमी में शर्म‍िला और बच्चन मां-बेटे बने थे.