scorecardresearch
 
बॉलीवुड

भारत से लेकर धमाका तक, साउथ कोरियन फिल्मों से इंस्पायर हैं ये बॉलीवुड मूवीज

धमाका
  • 1/8

बॉलीवुड अभिनेता कार्तिक आर्यन की आगामी फिल्म "धमाका" नेटफ्लिक्स पर रिलीज के लिए पूरी तरह तैयार है. राम माधवानी निर्देशित थ्रिलर में कार्तिक आर्यन अर्जुन पाठक नाम के पत्रकार का रोल प्ले करेंगे. फिल्म में वे मुंबई में हुए आतंकी हमले का लाइव प्रसारण करते हुए नजर आएंगे. फिल्म "धमाका" 2013 की लोकप्रिय साउथ कोरियन फिल्म "द टेरर लाइव" का रीमेक है. जिसमें Ha Jung-woo ने अहम किरदार निभाया था. ऐसी कई और भी अन्य फिल्में हैं जो साउथ कोरियन फिल्म की रीमेक है या उनपर आधारित है. 

भारत
  • 2/8

सलमान खान की आखिरी रिलीज फिल्म 'भारत' साउथ कोरियन फिल्म, 'ओड टू माय फादर' का हिंदी रीमेक है. ओरिजिनल फिल्म साल 2014 में रिलीज हुई थी, कथित तौर पर यह फिल्म कोरियाई सिनेमा के इतिहास में चौथी सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म है. इस फिल्म को Yoon Je-Kyoon द्वारा निर्देशित किया गया है. इस फिल्म में ह्वांग जंग-मिन और यूंजिन किम अहम भूमिकाओं में नजर आए थे. जबकि हिंदी रीमेक में कटरीना कैफ, दिशा पाटनी, जैकी श्रॉफ, सुनील ग्रोवर अहम किरदार प्ले करते नजर आए थे.

 एक विलेन
  • 3/8

फिल्म निर्माता मोहित सूरी की रोमांटिक थ्रिलर फिल्म, एक विलेन ’में सिद्धार्थ मल्होत्रा, श्रद्धा कपूर और रितेश देशमुख ने अहम भूमिका निभाए थी. यह फिल्म दक्षिण कोरियन फिल्म 'आई सॉ द डेविल ’से प्रेरित थी. ओरिजिनल फिल्म में चोई मिन शीक, ली ब्यूंग-हुन और सैन-हे ओह मुख्य भूमिकाओं में थे.

जज़्बा
  • 4/8

संजय गुप्ता की फिल्म जज़्बा में अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन ने अहम किरदार निभाया था. यह फिल्म ऐश्वर्या के मां बनने के बाद की कमबैक फिल्म थी. इस फिल्म को कोरियन फिल्म सेवन डेज से प्रेरित बताया गया है. इस फिल्म में एक फीमेल लॉयर की जर्नी को दर्शाया है. ओरिजिनल फिल्म की बात करें तो इस फिल्म में यूंजिन किम, पार्क ही-सून और किम मी-सूक ने अभिनय किया था. इसे वोन शिन-यूं द्वारा निर्देशित किया गया था.
 

बर्फी
  • 5/8

अनुराग बासु की फिल्म बर्फी में रणबीर कपूर, प्रियंका चोपड़ा, और इलियाना डिक्रूज ने अहम किरदार निभाया था, जो बॉलीवुड में सबसे अधिक पसंद की जाने वाली फिल्मों में से एक है. इस फिल्म में कथित तौर पर साउथ कोरियन फिल्म, ‘Lover’s Concerto के कुछ सीन की कॉपी किए गए हैं. ओरिजिनल फिल्म की बात करें तो यह फिल्म Lee Han द्वारा निर्देशित है. इस फिल्म में Cha Tae-Hyun, Lee Eun-Ju,  Son Ye-jin ने अहम रोल प्ले किया है.

'प्रेम रतन धन पायो
  • 6/8

फिल्म 'प्रेम रतन धन पायो' ने निर्देशक सूरज बड़जात्या हैं. जिसमें सलमान खान ने अहम भूमिका निभाई है. फिल्म को साउथ कोरियन फिल्म, 'Masquerade' से प्रेरित बताया गया है. ‘प्रेम रतन धन पायो’ में सोनम कपूर और नील नितिन मुकेश ने अहम रोल प्ले किया था. ओरिजिनल फिल्म की बात करें तो इस फिल्म को चू चांग-मिन द्वारा निर्देशित किया गया है. Masquerade' में  Lee Byung-hun, Ryu Seung-ryong और Han Hyo-Joo ने अहम किरदार निभाया था. 

रॉकी हैंडसम
  • 7/8

निशिकांत कामत की 'रॉकी हैंडसम' साउथ कोरियन फिल्म, 'द मैन फ्रॉम नोवेयर' की हिंदी रीमेक है. इस फिल्म में दीया चालवाड़ के साथ जॉन अब्राहम ने अहम किरदार निभाया था. यह फिल्म एक मिस्ट्री पर आधारित है. जिसमें एक आदमी और एक बच्ची कि दोस्ती की कहानी को दिखाया है. जब लड़की की मां को मारकर लड़की का अपहरण कर लिया जाता है, जिसके बाद जॉन लड़की को बचाते हैं. ओरिजिनल फिल्म की बात करें तो उस फिल्म में Won Bin और Kim Sae-Ron ने मुख्य भूमिका निभाई थी.

 मर्डर 2
  • 8/8

फिल्म मर्डर 2 मोहित सूरी द्वारा निर्देशित है. इस फिल्म में इमरान हाशमी और जैकलीन फर्नांडीज़ ने अहम किरदार निभाया है. यह फिल्म साउथ कोरियन की हिट फ़िल्मों में से एक द चेज़र से प्रेरित थी. ओरिजिनल फिल्म की बात करें तो इस फिल्म में  Yoon-Seok, Ha Jung-woo, और Seo Young-hee ने अभिनय किया था.