scorecardresearch
 
बॉलीवुड

अग्निपथ से लेकर पद्मावत तक, ऐसा रहा है बॉलीवुड फिल्मों का रिपब्लिक डे बॉक्स ऑफिस कलेक्शन

हॉस्टल और धोबी घाट
  • 1/11

आज 26 जनवरी के दिन देशभर के लोग राष्ट्रभक्त‍ि के भाव से सराबोर हैं. इस खास मौके पर हम नजर डाल रहे हैं उन फिल्मों पर जिन्हें गणतंत्र दिवस पर रिलीज किया गया था. दीपिका पादुकोण की पद्मावत से लेकर ऋतिक रोशन की अग्निपथ और आमिर खान की धोबी घाट तक कई बड़ी-छोटी फिल्में गणतंत्र दिवस के दिन रिलीज हुई थीं. तो क्या इन फिल्मों को मिला था 26 जनवरी पर रिलीज होने का फायदा या नहीं कर पाई थीं कुछ कमाल? आइए हम बताते हैं कैसा रहा बॉलीवुड की रिपब्लिक डे रिलीज का बॉक्स ऑफिस पर हाल. 

*ध्यान दें कि इस लिस्ट के लिए हमने पिछले दशक की रिपब्लिक डे पर रिलीज होने वाली फिल्मों को लिया है. 

हॉस्टल और धोबी घाट - ये दोनों फिल्में साल 2011 में 21 जनवरी के दिन रिलीज हुई थी. धोबी घाट की चर्चा जहां हर तरफ हुई वहीं हॉस्टल का जिक्र मुश्किल से ही हुआ था. आमिर खान की धोबी घाट, दुनियाभर में लगभग 25 करोड़ रुपये की कमाई करने के बाद सेमी हिट रही थी और हॉस्टल जाहिर तौर पर फ्लॉप हो गई थी. 

अग्निपथ
  • 2/11

अग्निपथ- 26 जनवरी 2012 को रिलीज हुई यह फिल्म अमिताभ बच्चन की इसी नाम की फिल्म का रीमेक थी. ऋतिक रोशन, प्रियंका चोपड़ा, ऋषि कपूर और संजय दत्त जैसे बेहतरीन स्टार्स के साथ फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर बड़ी ओपनिंग की थी. अग्निपथ ने दुनियाभर में लगभग 195 करोड़ रुपये की कमाई की और सुपरहिट साबित हुई थी. 

आकाश वाणी और रेस 2
  • 3/11

आकाश वाणी और रेस 2 - 25 जनवरी 2013 को सैफ अली खान, दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम स्टारर फिल्म रेस 2 का क्लैश कार्तिक आर्यन और नुसरत भरुचा स्टारर आकाश वाणी से हुआ था. यह वो समय था जब सैफ अली खान अपनी फिल्म रेस से पहले ही दर्शकों का दिल जीत चुके थे और कार्तिक और नुसरत को दर्शकों ने प्यार का पंचनामा में देखा था. सैफ की रेस 2 कार्तिक की फिल्म पर भारी पड़ी थी. इस फिल्म ने दुनियाभर में लगभग 161 करोड़ रुपये की कमाई की थी और सेमी हिट साबित हुई थी. वहीं कार्तिक की आकाश वाणी बुरी तरह फ्लॉप हो गई थी. 

जय हो
  • 4/11

जय हो - सलमान खान और डेजी शाह स्टारर फिल्म जय हो, 24 जनवरी 2014 को रिलीज हुई थी. इस फिल्म ने दुनियाभर में 186 करोड़ रुपये का बिजनेस किया था और सेमी हिट साबित हुई थी. 

बेबी और डॉली की डोली
  • 5/11

बेबी और डॉली की डोली - अक्षय कुमार की फिल्म बेबी और सोनम कपूर स्टारर डॉली की डोली 23 जनवरी 2015 को रिलीज हुई थी. जहां अक्षय की फिल्म एक्शन-थ्रिलर थी वहीं सोनम कपूर कॉन बहू की कहानी लाई थीं. बेबी ने दुनियाभर के बॉक्स ऑफिस पर लगभग 124 करोड़ रुपये की कमाई की थी और एवरेज रही. हालांकि सोनम कपूर दर्शकों को खुश करने में नाकाम रही और फ्लॉप हो गई. 

क्या कूल हैं हम 3 और एयरलिफ्ट
  • 6/11

क्या कूल हैं हम 3 और एयरलिफ्ट - 22 जनवरी 2016 को इन दो फिल्मों का क्लैश हुआ था. तुषार कपूर की फिल्म फ्लॉप रही थी और अक्षय कुमार की एयरलिफ्ट ने 209 करोड़ रुपये का बिजनेस किया था. एयरलिफ्ट उस साल की सुपरहिट फिल्मों में से एक थी. 

काबिल और रईस
  • 7/11

काबिल और रईस - शाहरुख खान की फिल्म रईस को लेकर दर्शकों में काफी उत्साह था तो वहीं ऋतिक रोशन के फैंस को काबिल का इंतजार था. 25 जनवरी 2017 को इन दोनों फिल्मों का क्लैश बॉक्स ऑफिस पर हुआ था. जहां रईस लगभग 272 करोड़ रुपये की कमाई के साथ सेमी हिट रही वहीं काबिल ने दुनियाभर में लगभग 154 करोड़ की कमाई की थी और एवरेज साबित हुई थी. 

पद्मावत
  • 8/11

पद्मावत - तमाम विवादों के बाद संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावत 25 जनवरी 2018 को रिलीज हुई थी. इस फिल्म ने दुनियाभर में लगभग 545 करोड़ रुपये की कमाई की थी. भारत में पद्मावत ने 300 करोड़ से ज्यादा रुपयों का बिजनस बॉक्स ऑफिस पर किया था और ब्लॉकबस्टर हिट साबित हुई थी. 

मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी
  • 9/11

मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी - कंगना रनौत की मणिकर्णिका 25 जनवरी 2019 को रिलीज हुई थी. इस फिल्म के चर्चे जितने हुए इसने उतनी बढ़िया कमाई बॉक्स ऑफिस पर नहीं की थी. फिल्म ने दुनियाभर में 131 करोड़ रुपये की कमाई की थी और एवरेज रही थी. 

स्ट्रीट डांसर 3D
  • 10/11

स्ट्रीट डांसर 3D - 24 जनवरी 2020 को रिलीज हुई रेमो डीसूजा के निर्देशन में बनी यह फिल्म दर्शकों को डांसिंग के हिस्सा से अच्छी लगी थी लेकिन कहानी के मामले में पीछे रह गई थी. वरुण धवन और श्रद्धा कपूर स्टारर स्ट्रीट डांसर ने दुनियाभर में 90 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था और फ्लॉप हो गई थी. 

द व्हाइट टाइगर
  • 11/11

द व्हाइट टाइगर - इस साल प्रियंका चोपड़ा, राजकुमार राव और आदर्श गौरव स्टारर फिल्म द व्हाइट टाइगर रिपब्लिक डे वीक में रिलीज हुई है. इस साल रिपब्लिक डे पिछले बीते सभी सालों के रिपब्लिक डे से अलग है. यह फिल्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई है ऐसे में इसका बॉक्स ऑफिस कलेक्शन तो नहीं हुआ लेकिन इसे रिव्यू जरूर अच्छे मिले हैं.