scorecardresearch
 

UP Election: इतनी संपत्ति के मालिक हैं सपा प्रमुख अखिलेश यादव, पत्नी डिंपल से हैं आगे

बात अगर सपा प्रमुख के शिक्षा की करें तो अखिलेश यादव ने धौलपुर मिलिट्री स्कूल से हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की है. उन्होंने मैसूर यूनिवर्सिटी से बीई सिविल एनवायरमेंट की डिग्री हालिस की है. उनपर एक आपराधिक मामला चल रहा है जो अभी लंबित है. उन्हें किसी भी मामले में दोषी नहीं ठहराया गया है.

X
अखिलेश यादव ने भरा नामांकन पत्र अखिलेश यादव ने भरा नामांकन पत्र
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 40 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति के मालिक हैं अखिलेश यादव
  • करहल विधानसभा सीट से अखिलेश यादव ने भरा नामांकन पत्र

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव मैनपुरी की करहल (विधानसभा क्षेत्र 110) सीट से ताल ठोक रहे हैं. वो पहली बार विधानसभा चुनाव में लड़ रहे हैं और उन्होंने करहल सीट से आज नामांकन पत्र भी भर दिया.

नामांकन पत्र में दी गई जानकारी के मुताबिक, अखिलेश यादव करीब 40 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति के मालिक हैं. इसमें बैंकों में जमा पैसे और चल-अचल संपत्ति दोनों शामिल है.

नामांकन पत्र में अखिलेश यादव ने जो जानकारी दी है. उसके मुताबिक उनके अलग-अलग बैंक खातों में 8.43 करोड़ रुपये जमा हैं. अखिलेश यादव करीब 17.93 एकड़ जमीन के मालिक हैं, जिनकी कीमत करोड़ों रुपये है.

चुनाव आयोग को दी गई जानकारी के मुताबिक अखिलेश यादव के पास 17.22 करोड़ रुपये की गैर कृषि भूमि और कई मकान भी हैं.

हलफनामे में दी गई जानकारी के मुताबिक अखिलेश यादव पर बैंक समेत अन्य कर्ज करीब 28.97 लाख रुपये का है. वहीं बात अगर उनकी पत्नी की करें तो डिंपल यादव के बैंक खाते में 58 लाख 92 हजार रुपये जमा हैं.

बैकों में जमा नकद के अलावा अखिलेश यादव की पत्नी 4 करोड़ 76 लाख 84 हजार रुपये की चल संपत्ति, जबकि करीब 10 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति की मालकिन हैं.

इसमें डिंपल यादव के गहने और सोने-चांदी की कीमत भी शामिल है. वहीं अखिलेश यादव की बेटी अदिति यादव के पास 10 लाख 39 हजार 410 रुपये की संपत्ति है. 

ये भी पढ़ें:


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें