scorecardresearch
 

बंगाल हिंसाः चुनाव आयोग ने नेताओं के 72 घंटे तक कोच बिहार जाने पर लगाई पाबंदी

नई दिल्ली | 10 अप्रैल 2021, 10:25 PM IST

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए चौथे चरण का मतदान जारी है. 5 जिलों की 44 विधानसभा क्षेत्रों में वोटिंग हो रही है. वोटिंग को लेकर सुरक्षा के तगड़े इंतजामात किए गए हैं. पोलिंग बूथ पर राज्य पुलिस के साथ ही केंद्रीय बलों को भी तैनात किया गया है. हालांकि, मतदान के दौरान कई जगहों से हिंसा की खबरें आईं. कोच बिहार में फायरिंग के दौरान चार लोगों की जान चली गई.

बंगाल में चौथे चरण के चुनाव के दौरान हिंसा की घटना हो गई (फाइल-पीटीआई) बंगाल में चौथे चरण के चुनाव के दौरान हिंसा की घटना हो गई (फाइल-पीटीआई)

हाइलाइट्स

  • चौथे चरण में बंगाल की 44 सीटों पर मतदान
  • पोलिंग बूथ पर सुरक्षा के तगड़े इंतजाम
  • केंद्रीय बलों की करीब 800 कंपनियां तैनात
  • 15940 मतदान केंद्रों पर हो रहा मतदान
10:25 PM (3 महीने पहले)

कोच बिहार जाने पर लगी रोक

Posted by :- Surendra Verma

कोच बिहार में हुई हिंसा के बाद चुनाव आयोग ने बड़ा फैसला लेते हुए किसी भी राजनीतिक दल को अगले 72 घंटे तक कोच बिहार में प्रवेश करने से प्रतिबंधित कर दिया है. साथ ही आयोग ने अगले और पांचवें चरण के लिए चुनाव प्रचार अभियान को खत्म करने की अवधि 48 घंटे से बढ़ाकर 72 घंटे तक कर दिया है.

7:51 PM (3 महीने पहले)

गलतफहमी में लोगों ने किया हमलाः आयोग

Posted by :- Surendra Verma

चुनाव आयोग ने कोच बिहार में आज दिन में हुई हिंसा के बारे में कहा कि पश्चिम बंगाल की सितालकुची विधानसभा सीट के एक पोलिंग बूथ पर गोलीबारी की घटना स्थानीय लोगों द्वारा 'गलतफहमी' की वजह से सुरक्षाकर्मियों पर हमला करने के बाद हुई. आयोग ने सुरक्षा बलों की संख्या बढ़ाए जाने की बात भी कही है. फायरिंग की इस घटना में 4 लोग मारे गए थे. 

7:07 PM (3 महीने पहले)

ममता ने चुनाव आयोग को भेजा जवाब

Posted by :- Surendra Verma

टीएमसी नेता ममता बनर्जी ने चुनाव आयोग के नोटिस का जवाब दे दिया है. उन्होंने अपने जवाब में कहा कि सीआरपीएफ के प्रति उच्च आदर है, लेकिन बंगाल में महिलाओं से छेड़छाड़ और यौन शोषण करने के आरोपी सीआरपीएफ जवानों के प्रति कार्रवाई नहीं होने से निराश और असंतुष्ट हूं. बीजेपी की एकतरफा शिकायत पर तो आयोग ने पश्चिम बंगाल के कई आला पुलिस अधिकारियों का तबादला ता निलंबन कर दिया, लेकिन आरोपी सीआरपीएफ जवानों पर कोई कार्रवाई नहीं की गई. बूथों पर तैनात सीआरपीएफ के कई जवान मतदाताओं को किसी खास पार्टी को वोट देने की खुलेआम अपील करते दिखे. लेकिन हमारी इस शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं हुई तो इससे निराश होकर मैंने घेराव करने को बात कही है. घेराव लोकतांत्रिक तरीके से विरोध जताने का सर्व स्वीकृत जरिया है. इसमें आचार संहिता का कोई उल्लंघन नहीं है. ना ही भारतीय दंड संहिता के तहत कोई अपराधिक कार्य.

5:57 PM (3 महीने पहले)

5.39 बजे तक 76.16% वोटिंग

Posted by :- Surendra Verma

बंगाल में चौथे चरण के तहत आज शाम 5.39 बजे तक 76.16% वोटिंग हो चुकी है.

कोच बिहार 79.73℅
अलीपुरद्वार 73.65℅
दक्षिण 24 परगना 75.49℅
हावड़ा 75.03℅ 
हुगली 76.02℅

5:10 PM (3 महीने पहले)

गृह मंत्री ने हिंसा की साजिश रचीः ममता बनर्जी

Posted by :- Surendra Verma

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सिलीगुड़ी में कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज की घटना के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार हैं और वे खुद साजिशकर्ता हैं. मैं केंद्रीय बलों को दोष नहीं दे रही क्योंकि वे गृह मंत्री के आदेश के तहत काम करते हैं.

5:08 PM (3 महीने पहले)

PK ने स्वीकार किया कि बीजेपी जीत रही हैः अमित मालवीय

Posted by :- Surendra Verma

बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने कहा कि प्रशांत किशोर (पीके) को यह कहते सुना गया कि बीजेपी को बंगाल में भारी बढ़त मिली हुई है. उन्होंने यह भी कहा कि उनके आंतरिक सर्वे से भी यही संकेत मिलता है. उन्होंने स्वीकार किया कि बीजेपी यह चुनाव जीत रही है. 3 चरणों में हुए चुनाव के बाद और एक अहम चरण के चुनाव से पहले यह स्वीकार करना बेहद महत्वपूर्ण है. 

5:00 PM (3 महीने पहले)

इस्तीफा दें गृह मंत्री अमित शाह- TMC

Posted by :- Surendra Verma

तृणमूल कांग्रेस ने सितालकुची घटना पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का इस्तीफा मांगा है. पार्टी प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा कि बंगाल के लोगों से आह्वान है कि घटना पर काली पट्टी बांध पर वे गृह मंत्री अमित शाह से इस्तीफे की मांग करें.

4:55 PM (3 महीने पहले)

शाम 4.45 बजे तक 66.76 फीसदी वोटिंग

Posted by :- Surendra Verma

बंगाल में चौथे चरण के लिए वोटिंग जारी है और शाम 4.45 बजे तक 66.76 फीसदी वोटिंग हो चुकी है.

4:22 PM (3 महीने पहले)

हिंसा पर आयोग से मिला TMC का दल

Posted by :- Surendra Verma

कोच बिहार हिंसा पर टीएमसी का एक प्रतिनिधमंडल आज शाम चुनाव आयोग से मिला. आयोग से मुलाकात के बाद टीएमसी नेता सुदीप बंधोपाध्याय ने कहा कि चुनाव आयोग ने हमको कहा कि हमने फाइनल रिपोर्ट मांगी है. जिला प्रशासन से हम अपना मेमोरेंडम भी देंगे. उन्होंने कहा कि घटना के बाद हम कल काला दिवस मना रहे हैं. सौगतो रॉय ने कहा कि हम संतुष्ट नहीं है वैसा रिस्पांस नहीं दिया. इतनी बड़ी घटना घटी इसके लिए रिस्पांस ठीक नहीं है.

4:18 PM (3 महीने पहले)

अपने ही पोलिंग एजेंट को गाली दे रहीं ममताः PM मोदी

Posted by :- Surendra Verma

पीएम मोदी ने कहा कि जनता जनार्दन ईश्वर का ही रूप होती है. जनता के सामने किसी का अहंकार नहीं टिक पाता. लेकिन दीदी को ये बात समझ नहीं आती. आज दीदी, चुनाव आयोग को गाली दे रही हैं. आज दीदी, केंद्रीय वाहिनी को गाली दे रही हैं. आज दीदी, EVM को गाली दे रही हैं. हालत तो ये है कि दीदी आज अपनी पार्टी के ही पोलिंग एजेंट्स को गाली देने लगी हैं. उन्होंने कहा कि दीदी इतनी हताश हो चुकी हैं कि वो बंगाल के मतदाताओं को बदनाम कर रही हैं. चुनाव में हार निश्चित देख दीदी अब अपने पुराने खेल पर उतर आई हैं.

4:09 PM (3 महीने पहले)

विकास का डबल इंजन लगने वालाः PM मोदी

Posted by :- Surendra Verma

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बंगाल के कृष्णानगर में आयोजित रैली को संबोधित करते हुए कहा कि दशकों के लंबे इंतजार के बाद बंगाल में आशोल पोरिबोरतोन का महायज्ञ शुरू हुआ है. ये महायज्ञ तुष्टिकरण करने वालों, टोलाबाजी करने वालों, बंगाल की महान जनता का तिरस्कार करने वालों को सबक सिखाएगा. बंगाल में विकास का डबल इंजन लगने वाला है.

3:23 PM (3 महीने पहले)

दोपहर 3 बजे तक 53.13% मतदान

Posted by :- Ashish Mishra

चुनाव आयोग के मुताबिक पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में दोपहर 3 बजे तक 53.13% मतदान हुए हैं. अभी भी पोलिंग बूथ के बाहर लोगों की लंबी लाइनें लगी हैं. 
 

2:20 PM (3 महीने पहले)

पश्चिम बंगाल में दोपहर 2 बजे तक 52.89 फीसदी हुआ मतदान

Posted by :- Ashish Mishra

पश्चिम बंगाल में दोपहर 2 बजे तक 52.89 फीसदी मतदान हुआ है. अभी भी पोलिंग बूथ पर लोगों की लंबी कतार लगी है.

 

2:19 PM (3 महीने पहले)

कूचबिहार की घटना पर SP देबाशीष धर का बयान 

Posted by :- Ashish Mishra

कोच बिहार के SP ने कहा कि एक आदमी की तबीयत खराब हुई और वो बेहोश हो गया, बूथ के सामने उसका इलाज चल रहा था. उस समय अफवाह फैल गई कि CISF ने उसे मारा-पीटा है. गांव के 300-350 लोगों ने CISF कर्मी पर हमला किया, राइफल ​छीनने और बूथ में घुसने की कोशिश के दौरान CISF ने फायरिंग की. इस घटना में 4 स्थानीय ग्रामीणों की मौत हुई है. इनकी उम्र 22-25 साल है. 

कोच बिहार के SP
2:15 PM (3 महीने पहले)

सौरव गांगुली ने डाला वोट 

Posted by :- Ashish Mishra

पश्चिम बंगाल चुनाव में सौरव गांगुली ने आज दक्षिण 24 परगना एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. 

2:09 PM (3 महीने पहले)

CISF ने बयान जारी किया

Posted by :- Ashish Mishra

कोच बिहार की घटना को लेकर CISF ने बयान जारी किया. जिसमें कहा गया है कि बूथ संख्या 126 के पास, इंस्पेक्टर सुनील कुमार की अगुवाई वाली CISF की टीम पर उपद्रवियों की भीड़ द्वारा हमला किया गया था.  
 

1:15 PM (3 महीने पहले)

सितालकुची में वोटिंग बंद, EC ने मांगी डिटेल रिपोर्ट

Posted by :- Ashish Mishra

चुनाव आयोग ने विशेष पर्यवेक्षकों से अंतरिम रिपोर्ट के आधार पर सितालकुची के बूथ नंबर 126 में मतदान स्थगित करने का आदेश दिया है. साथ ही आज शाम 5 बजे तक विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है. 
 

12:29 PM (3 महीने पहले)

दोपहर 12 बजे तक 33.98% मतदान

Posted by :- Ashish Mishra

चुनाव आयोग के मुताबिक पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में दोपहर 12 बजे तक 33.98% मतदान हुए हैं. 

12:23 PM (3 महीने पहले)

कूचबिहार की घटना पर ममता का बयान 

Posted by :- Ashish Mishra

कूचबिहार की घटना पर ममता बनर्जी का बयान आया है. उन्होंने कहा कि हमारा डर सच हुआ. गृह मंत्रालय केंद्रीय बलों को प्रभावित कर रहा है. उन्होंने बीजेपी पर निशाना साधा. 

12:00 PM (3 महीने पहले)

कूचबिहार में वोटिंग के दौरान फायरिंग में 4 लोगों की मौत

Posted by :- Ashish Mishra

पश्चिम बंगाल के एडिशनल डायरेक्टर जनरल जगमोहन ने फोन पर बताया कि 4 लोगों के मरने की पुष्टि हुई है. सीआईएसफ के जवानों ने गोली चलाई है. गोली तब चलाई गई जब उनपर ग्रामीणों ने हमला कर दिया था.