scorecardresearch
 

मणिपुर विधानसभा चुनाव 2022 (Manipur Assembly Elections 2022)

विधानसभा चुनाव 2022 LIVE RESULTS

पूर्वोत्तर के 60 सीटों वाली मणिपुर विधानसभा का कार्यकाल 19 मार्च 2022 को समाप्त हो रहा है. ऐसे में इससे पहले राज्य में सरकार के गठन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी. 2017 में मणिपुर विधानसभा चुनाव में बीजेपी 24 सीटें जीतकर सबसे बड़े दल के रूप उभरी थी. कांग्रेस 17 विधायकों के साथ विपक्षी दल बनी थी. बीजेपी ने एनपीपी, एलजेपी और निर्दलीय विधायकों के समर्थन से सरकार बनाई  और एन बीरेंद्र सिंह मुख्यमंत्री बने. यहां बीजेपी ने एक बार फिर से मणिपुर की सत्ता के बचाए रखने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी है तो कांग्रेस सत्ता में वापसी के लिए बेताब है.  

PM Narendra Modi and CM Yogi Adityanath (PTI)

Election Results: जानिए यूपी समेत 5 राज्यों का फाइनल नतीजा

11 मार्च 2022

Election Result: बीजेपी चार राज्यों में फिर से सरकार बनाने जा रही है. ऐसे में कहा जा रहा है कि पीएम मोदी का मैजिक बरकरार है और यूपी से योगी आदित्यनाथ का कद और अधिक बढ़ गया है. उधर, पंजाब में आम आदमी पार्टी ने बंपर बहुमत हासिल करते हुए कांग्रेस को चारों खाने चित्त कर दिया. सभी राज्यों में कांग्रेस का प्रदर्शन काफी खराब रहा. 

Assembly Election Results 2022

चार राज्यों में लहराया भगवा! पंजाब में 'झाड़ू' ने की सबकी सफाई

10 मार्च 2022

UP Election Result: उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों के चुनावी नतीजे लगभग आ चुके हैं. यूपी और उत्तराखंड में एक बार फिर भाजपा की सरकार पूर्ण बहुमत के साथ बन रही है. जबकि पंजाब में AAP की झाड़ू ने सभी दिग्गजों के अरमानों को किनारा लगा दिया है.

'पंजाब को अलगाववादी राजनीति से सतर्क करते रहेंगे', जब बोले पीएम मोदी

10 मार्च 2022

UP Election Result 2022: उत्तर प्रदेश की जनता ने अपना मत देकर यह साबित कर दिया है कि बीजेपी सरकार को विपक्ष ने कितने ही मुद्दों पर घेरा हो, लेकिन एक भी मुद्दा बीजेपी को जीत से दूर नहीं कर सका. राशन और सुशासन ने बीजेपी को इतिहास रचने में काफी मदद की है. जनता को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पंजाब को अलगाववादी राजनीति से सतर्क करते रहेंगे. एक न एक दिन परिवारवादी राजनीति का सूर्यास्त होगा ही. देखें आगे क्या बोले पीएम मोदी.

'एक न एक दिन परिवारवादी राजनीति का होगा सूर्यास्त', जीत के जश्न में विपक्ष पर भी बरसे मोदी

10 मार्च 2022

यूपी में ऐतिहासिक आंकड़ों के साथ बीजेपी वापसी करती हुई नजर आ रही है. चार राज्यों में कमल खिलने के बाद बीजेपी दफ्तर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जहां उनका जमकर स्वागत किया गया. वहीं पीएम भी हाथ जोड़ जनता का आभार व्यक्त किया. जनता को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कोई सरकार लगातार दूसरी बार सत्ता में आई है. तीन राज्य में सरकार न होने के बावजूद बीजेपी के वोट शेयर में वृत्ति हुई है. गोवा में जनता ने तीसरी बार सेवा करने का मौका दिया है. उत्तराखंड में भी भाजपा ने नया इतिहास रचा है. जीत के जश्न में मोदी विपक्ष पर भी बरसते नजर आए.पीएम मोदी ने कहा कि एक न एक दिन परिवारवादी राजनीति का सूर्यास्त होगा. देखें आगे क्या बोले पीएम मोदी.

BJP कार्यालय में PM मोदी का स्वागत करते संसदीय बोर्ड के सदस्य.

BJP संसदीय बोर्ड की मीटिंग, जीत वाले 4 राज्यों के लिए पर्यवेक्षकों के नाम पर विचार

10 मार्च 2022

Assembly election results 2022: बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह, जेपी नड्डा, नितिन गड़करी और राजनाथ सिंह शामिल हुए. इससे पहले दिल्ली के पार्टी मुख्यालय में पीएम मोदी का अभिनंदन किया गया.

'2022 के नतीजों ने 2024 के परिणाम तय कर दिए', बोले पीएम मोदी

10 मार्च 2022

PM Modi on BJP Victory: पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के आज नतीजे आ रहे हैं. पांच में से चार राज्यों में भारतीय जनता पार्टी ने जीत की परचम लहराया है. लेकिन सबसे खास और सबसे बड़ी जीत उत्तर प्रदेश की मानी जा रही है. क्योंकि पिछले सारे मिथक और सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए कई दशकों बाद यूपी में लगातार दूसरी बार कोई सरकार खुद को दोहरा रही है. इस जीत के बाद दिल्ली में बीजेपी मुख्यालय में पीएम मोदी ने सभी कार्यकर्ताओं और मतदाताओं का आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि हमारी माताओं बहनों ने जिस प्रकार बीजेपी को समर्थन दिया है वो अपने आप में बहुत बड़ा संदेश है. पीएम ने कहा कि बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने मुझसे वादा किया था कि होली 10 मार्च से शुरू हो जाएगी और सभी कार्यकर्ताओं ने इस वायदे को निभाया है. देखिए.

'देश में गरीबों के नाम पर ऐलान बहुत हुए...', देखें मोदी का व‍िपक्ष पर वार

10 मार्च 2022

उत्तर प्रदेश, पंजाब समेत पांच राज्य में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आ रहे हैं. अबतक के नतीजों में बीजेपी एक बार फिर यूपी, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में सरकार बनाती दिख रही है. यूपी में ऐतिहासिक आंकड़ों के साथ बीजेपी वापसी करती हुई नजर आ रही है. चार राज्यों में कमल खिलने के बाद बीजेपी दफ्तर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जहां उनका जमकर स्वागत किया गया. वहीं पीएम भी हाथ जोड़ जनता का आभार व्यक्त किया. जनता को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कोई सरकार लगातार दूसरी बार सत्ता में आई है. तीन राज्य में सरकार न होने के बावजूद बीजेपी के वोट शेयर में वृद्धि हुई है. गोवा में जनता ने तीसरी बार सेवा करने का मौका दिया है. उत्तराखंड में भी भाजपा ने नया इतिहास रचा है.सभी राज्यों की चुनौतियां भिन्न हैं. 'देश में गरीबों के नाम पर ऐलान बहुत हुए हैं लेकिन उनके हक के लिए कार्य नहीं किया गया. देखें आगे क्या बोले पीएम मोदी.

'महिलाएं बनीं भाजपा की जीत की सारथी', मोदी ने किया स्त्री शक्ति को सलाम

10 मार्च 2022

PM Modi Victory Speech: नई दिल्ली स्थित बीजेपी मुख्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए PM मोदी ने कई बातों का जिक्र किया. बता दें कि इस मौके पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ नजर आए हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने पहले बीजेपी कार्यकर्ताओं की तारीफ की और उसके बाद महिलाओं को भी नमन किया. उन्होंने कहा कि मेरी माताओं बहनों और बेटियों का हमारी जीत में बहुत बड़ा योगदान है. इस वीडियो में देखें कि अपने जीत के भाषण में और क्या बोले प्रधानमंत्री मोदी.

'BJP को म‍िला समर्थन अपने आप में बहुत बड़ा संदेश, देखें क्या बोले पीएम मोदी

10 मार्च 2022

Vidhan Sabha Chunav Election Results 2022: उत्तर प्रदेश, पंजाब समेत पांच राज्य में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आ रहे हैं. अबतक के नतीजों में बीजेपी एक बार फिर यूपी, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में सरकार बनाती दिख रही है. जबकि पंजाब में AAP की सरकार बन रही है. जहां पार्टी 90 सीटों तक पहुंच रही है. उत्तर प्रदेश में बीजेपी ऐसी पार्टी बन रही है, जो लगातार दूसरी बार बहुमत के दम पर सत्ता में आ रही है. उत्तराखंड, गोवा में बीजेपी सरकार को रिपीट कर रही है. चुनावी नतीजों में बीजेपी की लहर के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी दफ्तर में संबोधित किया, देखें

दिल्ली बीजेपी कार्यालय में PM मोदी ने कार्यकर्ताओं को संबोधित किया.

लोगों के आशीर्वाद ने मुझे यूपी वाला बना दिया, जीत पर बोले PM मोदी

10 मार्च 2022

Assembly election results 2022: चार राज्यों में हुई जीत को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को नई दिल्ली स्थित बीजेपी मुख्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया.

VIDEO: पीएम मोदी पहुंचे BJP मुख्यालय, गूंजा- 'देखो-देखो कौन आया'

10 मार्च 2022

PM Modi on Election results 2022: उत्तर प्रदेश, पंजाब समेत पांच राज्य में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आ रहे हैं. अबतक के नतीजों में बीजेपी एक बार फिर यूपी, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में सरकार बनाती दिख रही है. जबकि पंजाब में AAP की सरकार बन रही है. उत्तर प्रदेश की बहुचर्चित कैराना विधानसभा सीट पर एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी आगे निकल गई है. यूपी में ऐतिहासिक आंकड़ों के साथ बीजेपी वापसी करती हुई नजर आ रही है. चार राज्यों में कमल खिलने के बाद बीजेपी दफ्तर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जहां उनका जमकर स्वागत किया गया. लोगों ने पीएम पर फूल बरसाए. वहीं पीएम भी हाथ जोड़ जनता का आभार व्यक्त करते दिखे. देखें ये वीडियो.

पंजाब में जीत के बाद केजरीवाल ने ट्वीट की तस्वीर, कही ये बात

10 मार्च 2022

उत्तर प्रदेश, पंजाब समेत पांच राज्य में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आ रहे हैं. अबतक के नतीजों में बीजेपी एक बार फिर यूपी, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में सरकार बनाती दिख रही है. जबकि पंजाब में AAP की सरकार बन रही है. वहीं, पंजाब में चुनाव नतीजे आने के बाद अरविंद केजरीवाल का पहला ट्वीट आया है, उन्होंने भगवंत मान के साथ तस्वीर साझा करते हुए लिखा कि इस इंक़लाब के लिए पंजाब के लोगों को बहुत-बहुत बधाई. ज्यादा जानकारी के लिए देखें वीडियो.

Axis My Inida का एग्जिट पोल फ‍िर सटीक, चुनौत‍ियों से भी पड़ा गुजरना

10 मार्च 2022

इंडिया टुडे के एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल एक बार फिर सही साबित हुए हैं. एक्सिस माई इंडिया के सीएमडी प्रदीप गुप्ता ने इसे अपने लिए एक टंनिंग पॉइन्ट बताया. एग्जिट पोल की सटीकता पर उन्होंने कहा कि परिणामों की सही भविष्यवाणी करना बेहद मुश्किल था और उनकी टीम ने एग्जिट पोल के परिणामों के लिए प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र का दौरा किया. बता दें पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के नतीजों का पूर्वानुमान सही साबित हुआ है. देखें

सीएम बीरेन सिंह (फाइल फोटो)

मणिपुर: CM बीरेन सिंह जीते, कांग्रेस कैंडिडेट से 17 हजार से ज्यादा वोटों से आगे

10 मार्च 2022

Election Results Manipur 2022: मणिपुर में 60 सीटों पर सुबह 8 बजे से काउंटिंग जारी है. बता दें कि ढाई बजे तक शुरुआती रुझान में सीएम बीरेन सिंह अपने प्रतिद्वंद्वी यानी कांग्रेस कैंडिडेट से 17782 वोटों से आगे चल रहे हैं.

गोरखपुर शहर से जीत की ओर सीएम योगी, देखें अखिलेश का क्या है हाल

10 मार्च 2022

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के नतीजों के अब तक के रुझानों से स्पष्ट हो रहा है कि इस बार भी सत्ताधारी बीजेपी भारी बहुमत से सरकार बनाने जा रही है.सीएम योगी भी इस बार गोरखपुर शहर सीट से चुनाव मैदान में हैं. सीएम योगी अपनी परंपरागत सीट से आगे चल रहे हैं. वहीं, अखिलेश भी करहल से आगे चल रहे हैं. वहीं, नोएडा से बीजेपी के पंकज सिंह आगे चल रहे हैं. जेवर से बीजेपी के धीरेंद्र सिंह आगे चल रहे हैं. वहीं, अगर बात पंजाब की करें तो आम आदमी पार्टी सरकार बनाती नजर आ रही है. देखें रुझानों पर पार्टी प्रवक्ताओं की प्रतिक्रिया.

उत्तराखंड रुझानों में बीजेपी को बहुमत, बीजेपी के दफ्तर में जश्न

10 मार्च 2022

उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों के चुनावी नतीजे आज घोषित किए जा रहे हैं. सुबह आठ बजे से वोटों की गिनती शुरू हो गई है. रूझानों में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिलती दिख रही है. बीजेपी 227 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. वहीं, रुझानों में कांग्रेस 5 सीट कहीं नजर नहीं आ रही है. यूपी की प्रचंड जीत के रुझानों पर आजतक से बात की मनोज तिवारी ने. मनोज तिवारी ने गाना गाते हुए बताया कि यूपी में बीजेपी को किन मुद्दों पर वोट मिली. वहीं, कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने मनोज तिवारी से सवाल किए. वहीं, इस बीच ये भी खबर है कि सीएम चरणजीत सिंह चन्नी अपना इस्तीफा सौंप सकते हैं. ज्यादा जानकारी के लिए देखें वीडियो.

चुनाव आयोग ने विजय जुलूस पर लगी रोक हटा ली है.

Election Result : विजय जुलूस पर लगी रोक हटी, चुनाव आयोग ने जारी की नई गाइडलाइन

10 मार्च 2022

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड समेत 5 राज्यों में चुनाव नतीजे आ रहे हैं. इसी बीच चुनाव आयोग ने प्रत्याशियों और पार्टियों को बड़ी राहत दी है. चुनाव आयोग ने विजय जुलूस पर लगी रोक हटा ली है.

5 राज्यों में मतगणना जारी, यूपी में बीजेपी को बढ़त

10 मार्च 2022

उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों के चुनावी नतीजे आज घोषित किए जा रहे हैं. सुबह आठ बजे से वोटों की गिनती शुरू हो गई है. शुरुआती रुझान भी सामने आने लगे हैं. चुनाव नतीजों से पहले आजतक से बात की AAP प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने. उन्होंने कहा कि इस बार पंजाब में अकाली दल 20 से नीचे रहेगा, कांग्रेस ज्यादा से ज्यादा 30 सीटों पर आएगी, बीजेपी करीब 5 सीटों पर सिमटेगी और AAP को 70 से ऊपर सीटें लेकर जाएगी. आगे उन्होंने कहा कि पंजाब में लोगों ने बदलाव के लिए वोट किया है. ज्यादा जानकारी के लिए देखें वीडियो.

4 राज्यों में सरकार बनाती दिख रही बीजेपी, देखें क्या कहते हैं रुझान

10 मार्च 2022

उत्तर प्रदेश, पंजाब समेत पांच राज्य में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आ रहे हैं. शुरुआती रुझानों में बीजेपी एक बार फिर यूपी, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में सरकार बनाती दिख रही है. जबकि पंजाब में AAP की सरकार बन रही है. उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी को बहुमत मिल गया है. रुझानों में बीजेपी 220 से पार चली गई है, जबकि सपा की साइकिल अभी 90 के आंकड़े से भी पीछे है. अगर ये रुझान नतीजों में बदलते हैं, तो यूपी में पहली बार होगा जब कोई पार्टी लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत के साथ आएगी. ज्यादा जानकारी के लिए देखें वीडियो.

बीरेन सिंह और ओकराम इबोबी सिंह (फाइल फोटो)

Manipur: मुख्यमंत्री बीरेन सिंह बोले- पीएम मोदी का 'सबका विकास' मंत्र ही है जिसने जीत दिलाई

10 मार्च 2022

Election Results Manipur 2022: मणिपुर में 60 विधानसभा सीटों पर वोटों की गिनती हो चुकी है. बता दें कि यहां शुरुआती रुझान से ही भाजपा आगे चल रही थी.

नतीजों से पहले पूजा-पाठ का दौर, देखें पार्टी दफ्तरों में क्या है तैयारी

10 मार्च 2022

उत्तराखंड समेत पांच राज्यों के चुनावी नतीजे आज घोषित किए जा रहे हैं. सुबह आठ बजे से वोटों की गिनती शुरू होगी, शुरुआत में बैलेट पेपर्स की गिनती होगी जिसके बाद ईवीएम खोले जाएंगे. सभी पार्टियों की नजर अब चुनाव के नतीजों पर हैं. चुनाव नतीजों से पहले पूजा पाठ का दौर जारी है. पंजाब में चरणजीत सिंह चन्नी नतीजों से पहले गुरुद्वारे में मत्था टेकने पहुंचे तो वहीं उत्तराखंड में हरीश रावत ने पूजा-पाठ किया. सीएम योगी आदित्यनाथ भी मंदिर पहुंचे. नतीजों को लेकर सभी पार्टी दफ्तरों पर भी तैयारी जोरों पर है. देखें वीडियो.