scorecardresearch
 

झारखंड चुनाव

झारखंड में फिर बदल गई सत्ता (फोटो-IANS)

हेमंत सोरेन के सिर सजा झारखंड का ताज, JMM-कांग्रेस गठबंधन को 47 सीटें

24 दिसंबर 2019

हेमंत सोरेन ने झारखंड विधानसभा चुनाव में सत्तारुढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को पटखनी देते हुए दूसरी बार मुख्यमंत्री बनने का रास्ता साफ कर लिया तो रघुवर दास का लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री बनने का सपना करारी शिकस्त के साथ टूट गया. झारखंड चुनाव 2019 में सत्तारुढ़ बीजेपी को महज 25 सीटों पर संतोष करना पड़ा है.

हेमंत सोरेन और पीएम मोदी

झारखंड चुनाव में 25 पर सिमटी BJP, ये रहे हार के 4 बड़े कारण

23 दिसंबर 2019

झारखंड मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल के गठबंधन को झारखंड विधानसभा चुनाव में स्पष्ट जनादेश मिल गया है और यह गठबंधन नई सरकार बनाने के लिए तैयार है. भाजपा चुनाव हार हार गई है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

झारखंड के परिणामों से क्या बीजेपी के लिए दिल्ली भी होगी दूर?

23 दिसंबर 2019

झारखंड में बीजेपी की हार का अंदेशा हो गया था, जब रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के रामलीला मैदान में आयोजित रैली में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को लेकर नरम दिखे.

चुनाव नतीजों के बाद मीडिया से रुबरु जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन (फोटो-पीटीआई)

झारखंड: वो सीटें जहां मोदी-शाह ने की रैलियां, जानिए क्या रहे नतीजे

23 दिसंबर 2019

झारखंड में भारतीय जनता पार्टी को जिताने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने कोई कसर नहीं छोड़ी. हालांकि चुनाव के नतीजे बीजेपी के पक्ष में नहीं रहे और पार्टी सत्ता से बाहर हो गई. हम आपको उन जगहों के नतीजे बताते हैं जहां पर पीएम मोदी और अमित शाह ने रैलियां की थीं.

राज्यपाल द्रौपदी मूर्मू को इस्तीफा देते CM रघुवर दास (फोटो-IANS)

अंतिम परिणाम आने से पहले रघुवर दास ने मानी हार, CM पद से दिया इस्तीफा

23 दिसंबर 2019

झारखंड में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की हार को देखते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राज्यपाल द्रौपदी मूर्मू को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. विधानसभा चुनाव के मतगणना पूरी होने से पहले ही मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया.

रघुवर दास को जमशेदपुर पूर्व सीट से चुनौती देने वाले सरयू राय (फोटो-पीटीआई)

न मोदी मैजिक, न रघुवर का रुतबा, विपक्षी तिकड़ी भी सरयू के आगे फेल

23 दिसंबर 2019

रघुवर दास सरकार में खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री रहे सरयू राय ने अकेले दम पर पीएम की लोकप्रियता, सीएम की कद्दावर शख्सियत और तीन दलों के गठबंधन को मात दी और विजयपथ पर आगे बढ़े. सीएम रघुवर दास को जिताने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी खुद जमशेदपुर पहुंचे और उनके समर्थन में रैली की, लेकिन ये सब काम न आए.

Jharkhand: Giridih, Dumri, Bagodar and Dhanwar Vidhan Sabha Election Result 2019 (File Photo-ANI)

गिरिडीहः धनवार से जीते बाबूलाल मरांडी, सबसे ज्यादा वोटों से जीता यह उम्मीदवार

23 दिसंबर 2019

धनवार विधानसभा सीट से झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) पार्टी के बाबू लाल मरांडी ने 2009 से चला रहा अपना सूखा खत्म करते हुए जीत दर्ज की है. पूर्व मुख्यमंत्री मरांडी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा के लक्ष्मण प्रसाद सिंह को 17550 वोट से हरा दिया.

आरजेडी नेता तेजस्वी यादव और जेएमएम प्रमुख हेमंत सोरेन

झारखंड के परिणामों का बिहार के चुनावों पर क्या पड़ेगा असर

23 दिसंबर 2019

झारखंड में रघुवर दास की नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार सत्ता से दूर हो गई है, वहीं जेएमएम गठबंधन के नेतृत्व को सरकार बनाने के लिए स्पष्ट जनादेश मिला है. ऐसे में झारखंड चुनाव के नतीजों का सबसे पहले सियासी असर पड़ोसी राज्य बिहार में पड़ेगा, जहां अगले साल 2021 में विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में बिहारी के रण में कमल खिलाना बीजेपी के लिए आसान नहीं होगा.

बीजेपी नेता रघुवर दास (फोटो-पीटीआई)

कांग्रेस-JMM को जनादेश प्रचंड, विपक्ष बोला- रघुवर का घमंड खंड-खंड

23 दिसंबर 2019

एलजेपी नेतृत्व ने भी रघुवर दास के काम करने के तरीके पर सवाल उठाया है. एलजेपी ने झारखंड में अलग चुनाव लड़ा है. आजतक पर चर्चा के दौरान एलजेपी नेता अरविंद वाजपेयी ने कहा कि सीएम ने काम तो किया है, इससे इनकार नहीं किया जा सकता है, लेकिन इनकी राजनीतिक एरोगेंसी से बीजेपी को नुकसान हुआ है.

Jharkhand: Chatra and Simaria Vidhan Sabha Election Result 2019 (File Photo)

Chatra Election Result: चतरा सीट से RJD और सिमरिया सीट से आजसू आगे

23 दिसंबर 2019

नुसूचित जाति के लिए आरक्षित चतरा विधानसभा सीट से राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के सत्यानंद भोगता ने 101710 वोट प्राप्त कर अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भारतीय जनता पार्टी के जनार्दन पासवान को 24055 वोट के बड़े अंतर से शिकस्त दी. जनता दल यूनाइटेड के केदार भुइयां 7292 वोट के साथ तीसरे और झारखंड विकास मोर्चा के तिलेश्वर राम 6703 वोट के साथ चौथे स्थान पर रहे.

झारखंड: रघुवर दास और हेमंत सोरेन

न बहुमत-न वापसी, 19 साल में कोई दल नहीं बदल पाया झारखंड का इतिहास

23 दिसंबर 2019

झारखंड विधानसभा चुनाव में जेएमएम-कांग्रेस-आरजेडी गठबंधन ने भले ही बहुमत हासिल कर लिया हो, लेकिन इस बार भी कोई पार्टी अपने दम पर बहुमत हासिल करने में नाकाम रही. यही नहीं, झारखंड में 19 साल के राजनीतिक इतिहास में किसी भी सत्ताधारी पार्टी सत्ता में वापसी नहीं करने का रिकॉर्ड भी कायम रहा. इस बार भी रघुवर दास के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार की सत्ता से विदाई हो गई.