scorecardresearch
 

गुजरात Exit Poll: गुजरात फिर बोला- मोदी-मोदी, लेकिन कमजोर पड़ी लहर

गुजरात में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है. गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण में नौ दिसंबर और दूसरे चरण में 14 दिसंबर को मतदान हुए.

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और पीएम मोदी कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और पीएम मोदी

गुजरात विधानसभा चुनाव पर आजतक का सबसे सटीक एग्जिट पोल जारी हो गया है. इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में गुजरात में फिर से कमल खिलता नजर आ रहा है. गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 99 से 113 और कांग्रेस को 68 से 82 सीटें मिलने की उम्मीद जताई जा रही है.

इस लिहाज से बीजेपी फिर से गुजरात में बहुमत के साथ सरकार बनाती दिख रही है. सूबे में बीजेपी लगातार छठवीं बार सत्ता पर वापसी करेगी. हालांकि अगर पिछले चुनाव परिणाम पर नजर दौड़ाएं, तो इस बार बीजेपी सरकार जरूर बना रही है, लेकिन कम सीटें मिलने से एक बात तो साफ है कि पीएम मोदी की लहर उनके गृहराज्य में कमजोर पड़ गई है.

वहीं, गुजरात में कांग्रेस बेशक सरकार बनाती नहीं दिख रही है, लेकिन राहुल गांधी की मेहनत थोड़ी बहुत रंग लाती जरूर नजर आ रही है. पिछले बार के मुकाबले कांग्रेस इस बार ज्यादा सीटों पर कब्जा जमाती दिख रही है.

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में बीजेपी को 48 और कांग्रेस को 40 सीटें मिलने का अनुमान जताया जा रहा है. इसके अलावा एक सीट अन्य के खाते में जा सकती है. गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण में नौ दिसंबर और दूसरे चरण में 14 दिसंबर को मतदान हुए. पहले चरण में 66.75% और दूसरे चरण में 68.70% मतदान हुए.

गुजरात- किसको कितना प्रतिशत

बीजेपी- 47

कांग्रेस- 42

अन्य- 11

सीटें

बीजेपी- 99-113

कांग्रेस- 68-82

अन्य- 01-04

पहले चरण

बीजेपी - 48 सीटें

कांग्रेस को 40 सीटें

पिछले चुनाव में गुजरात विधानसभा में बीजेपी को 115 सीटें मिली थी, जबकि कांग्रेस को 61 सीटें मिली थी. बाकी सीटें अन्य के हिस्से आई थीं. गुजरात विधानसभा में 182 सीटें हैं. गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 89 सीटों पर वोट डाले गए, जबकि दूसरे चरण में 93 सीटों पर वोट डाले गए.

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया पोल में बीजेपी को बढ़त

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी अपने गढ़ माने जाने वाले गुजरात को अपने पास ही बरकरार रखने जा रही है. इससे पहले एक्सिस माई इंडिया पोलिंग एजेंसी ने 2014 लोकसभा चुनाव में मोदी की आंधी का सटीक अनुमान लगाया था. इसके बाद एजेंसी के दिल्ली, बिहार और उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के अनुमान भी सही साबित हुए थे.

गुजरात में बीजेपी 22 साल से सत्ता पर काबिज है और यह पीएम मोदी का गृह राज्य भी है. इसलिए गुजरात चुनाव को बीजेपी की प्रतिष्ठा के साथ जोड़कर देखा जा रहा है. वहीं, दूसरी ओर कांग्रेस के सामने गुजरात से 22 साल का वनवास खत्म करने की चुनौती है. साथ ही राहुल गांधी के अध्यक्ष निर्वाचित होने के बाद पहली बार चुनाव परिणाम सामने आने वाले हैं. गुजरात में सरकार बनाने के लिए 182 में से 92 सीटों का जादुई आंकड़ा पाना जरूरी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें