scorecardresearch
 

दिल्ली चुनाव: BJP की लिस्ट में 11 SC और 4 महिलाओं को मिला टिकट

BJP Candidate List 2020: बीजेपी के 57 उम्मीदवारों में 11 अनुसूचित जाति के हैं. इसके अलावा चार महिलाओं को भी टिकट मिला है. इनमें करीब सात पूर्वांचल से ताल्लुक रखने वाले हैं. 

X
 BJP Candidate List 2020 BJP Candidate List 2020

  • बीजेपी ने की 70 में से 57 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा
  • पूर्वांचल से ताल्लुक रखने वाले 7 नेताओं को मिला टिकट

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने आखिरकार दिल्ली विधानसभा के 70 में से 57 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी. इनमें ज्यादातर चुनाव लड़ चुके उम्मीदवार शामिल हैं. जिन उम्मीदवारों की सूची जारी की गई है उनमें विजेंद्र गुप्ता और कपिल मिश्रा के नाम प्रमुख रूप से शामिल हैं. 57 उम्मीदवारों में 11 अनुसूचित जाति के हैं. इसके अलावा चार महिलाओं को भी टिकट मिला है.  इनमें करीब सात पूर्वांचल से ताल्लुक रखने वाले हैं. 

बीजेपी ने अपने तीनों मौजूदा विधायकों पर विश्वास जताया है. रोहिणी से विजेंद्र गुप्ता, मुस्तफाबाद से जगदीश प्रधान और विश्वास नगर से ओपी शर्मा चुनाव लड़ेंगे. वहीं नेता पुत्रों में तिलकनगर से ओपी बब्बर के बेटे राजीव बब्बर को टिकट मिला है. राजीव बब्बर को 2013 और 2015 के चुनावों में हार का सामना करना पड़ा था. बल्लीमारान से पूर्व बीजेपी विधायक मोती लाल सोढ़ी की बहू लता सोढ़ी, दक्षिणी दिल्ली से सांसद रमेश बिधूड़ी के भतीजे विक्रम बिधूड़ी और पश्चिम दिल्ली से सांसद प्रवेश वर्मा के चाचा मास्टर आज़ाद सिंह को टिकट मिला है.

ये भी पढ़ेंः कांग्रेस छोड़ गए नेताओं को रास नहीं आई BJP, एक-एक कर हो रही है घर वापसी

बीजेपी ने छह वर्तमान पार्षदों को भी विधानसभा का टिकट दिया है. इनमें उत्तरी दिल्ली नगर निगम में स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन जय प्रकाश को सदर बाज़ार से, शिखा राय को ग्रेटर कैलाश से, कैलाश सांखला को मादीपुर से, किरन वैद्य को त्रिलोकपुरी से, मनीष चौधरी को रिठाला से और विजय भगत को बादली से विधानसभा का टिकट दिया गया है.

ये भी पढ़ें: बीजेपी का मिशन-52, लोकसभा चुनाव में 70 में से 60 सीटों पर रही थी आगे

जिन पार्षदों के टिकट 2017 के एमसीडी चुनाव में कट गए थे, उन्हें इस बार दिल्ली विधानसभा चुनाव में टिकट दिया गया है. इनमें रेखा गुप्ता को शालीमार बाग़ से, आशीष सूद को जनकपुरी से, शैलेंद्र सिंह मोंटी को मालवीय नगर से, खुशी राम को अंबेडकरनगर से, करोल बाग से योगेंद्र चंदोलिया, रविन्द्र गुप्ता को मटिया महल से, लता सोढ़ी को बल्लीमारान से, सुमन गुप्ता को चांदनी चौक से और महेंद्र नागपाल को वजीरपुर से टिकट मिला है. बता दें कि बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष सतीश उपाध्याय मालवीय नगर से टिकट मांग रहे थे, लेकिन नहीं मिला.

दूसरी पार्टियों से बीजेपी में शामिल हुए लोगों को भी विधानसभा का टिकट दिया गया है. इनमें आम आदमी पार्टी से बगावत कर बीजेपी में शामिल हुए कपिल मिश्र को मॉडल टाउन से, गांधीनगर से AAP से बीजेपी में शामिल हुए अनिल वाजपेयी, कांग्रेस से बीजेपी में आए सुरेंद्र सिंह बिट्टू को तिमारपुर से टिकट दिया गया है. एससी वत्स को शकूरपुर बस्ती से और संजय सिंह को विकासपुरी से टिकट दिया गया है. इनमें करीब सात पूर्वांचल से ताल्लुक रखने वाले हैं.  

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें