scorecardresearch
 

DU में दिल्ली के स्टूडेंट्स के लिए सीट रिजर्वेशन का मामला फिर जोरों पर...

दिल्ली विश्वविद्यालय में जैसे-जैसे एडमिशन की तारीख नजदीक आ रहे हैं, वैसे-वैसे सियासी पारा भी बढ़ता जा रहा है. बीजेपी सांसद विजय गोयल ने लोकल स्टूडेंट्स के रिजर्वेशन का मुद्दा फिर उठाया...

X
Delhi University Delhi University

दिल्ली विश्वविद्यालय में दिल्ली के छात्रों की सीट रिजर्वेशन करने की मांग एक बार फिर से जोर पकड़ रही है. हाल ही में जिस तरह से बिहार प्रदेश से नकल और परीक्षा टॉप करने का का मामला सामने आया है. उसे देखते हुए दिल्ली की दो संस्थाओं ने मिलकर एक बार फिर से इस मांग को तेजी से उठाया है. ऐसी मांग करने वालों में से बीजेपी सांसद विजय गोयल अव्वल हैं.

भाजपा सांसद विजय गोयल ने रखी तीन मांगें...
इस पूरे मामले पर भाजपा सांसद विजय गोयल 3 मांगें प्रमुख रूप से रखते हैं कि, दिल्ली विश्वविद्यालय के 18 कॉलेज जो दिल्ली सरकार के हैं उनमें 85 फीसदी सीटें दिल्ली के छात्रों के लिए रिजर्व हों. दिल्ली के छात्रों को कटऑफ लिस्ट में 5% की छूट मिले और नकल को देखते हुए दाखिले से पहले एक बेसिक योग्यता परीक्षा हो.

दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए भटक रही एक छात्रा जिसने 12वीं में 95 फीसदी अंक हासिल किए हैं कहती है कि, उसका कहना है कि हाई कट ऑफ की वजह से शायद उसे दिल्ली के बाहर पढ़ने जाना पड़े. ऐसे में उसकी मांग है कि विश्वविद्यालय में एक कॉमन एंट्रेंस एडमिशन टेस्ट होना चाहिए.

वहीं दूसरी तरफ पेरेंट्स एसोसिएशन और स्कूल एसोसिएशन भी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट की मांग कर रहा है. हालांकि दिल्ली के बच्चों के लिए 5 फीसदी नंबर एक्स्ट्रा दिए जाने के मुद्दे पर कई लोग असहमत दिखे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें