scorecardresearch
 

Arvind Kejriwal oath ceremony: शपथग्रहण में फिर 61 साल पुराना ये गीत गा सकते हैं केजरीवाल

तीसरी बार अरविंद केजरीवाल मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. वह इस खास मौके पर 'इंसान से इंसान का हो भाईचारा' गीत गा सकते हैं. आइए जानते हैं इस गीत के बारे में.

X
अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)
अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

  • तीसरी बार अरविंद केजरीवाल लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ
  • सुनने को मिल सकता है 'इंसान का इंसान से हो भाईचारा' गीत

Arvind Kejriwal oath ceremony: दिल्ली के रामलीला ग्राउंड में आज दोपहर 12.15 बजे अरविंद केजरीवाल मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. इस बार वह तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. वहीं बताया जा रहा है कि इसी मौके पर एक बार फिर वह अपना पसंदीदा गीत 'इंसान का इंसान से हो भाईचारा' गा सकते हैं. साल 2015 में 70 में से 67 सीटें जीतने के बाद उन्होंने अपने शपथ ग्रहण में 'इंसान का इंसान से हो भाईचारा' गीत गाया था. आइए जानते हैं इस गीत के बारे में...

ये गीत फिल्म पैगाम का है. इस गीत को प्रबोध चन्द्र डे ने गाया था, जिसके बोल रामचंद्र बारयांजी द्विवेदी ने लिखे थे. ये गाना दिलीप कुमार  पर फिल्माया गया था. बता दें, पैगाम फिल्म साल 1959 में आई थी. ये गीत प्रेम से रहना सिखाता है.

अरविंद केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह में आम जनता को निमंत्रण भेजा गया है, जिसमें 'छोटू मफलरमैन' भी शामिल होंगे. इस साल  केजरीवाल सरकार ने 70 में से 62 सीटें पर अपनी जीत दर्ज की है. 

लेकिन अरविंद केजरीवाल सरकार के तीसरे कार्यकाल में पुराने मंत्री ही उनकी कैबिनेट में रहेंगे. दरअसल  जीत के बाद केजरीवाल के सामने एक बड़ा संकट खड़ा हो गया था कि किसे वो अपनी कैबिनेट में जगह दें और किसे नहीं. इसलिए उन्होंने नए चेहरे के तौर पर किसी को शामिल करने के बजाय अपने सभी पुराने कैबिनेट सहयोगियों को जगह देने का फैसला किया है.

ये रहे हैं केजरीवाल सरकार में मंत्री

केजरीवाल सरकार में मनीष सिसोदिया, गोपाल राय, सत्येंद्र जैन, इमरान हुसैन, कैलाश गहलोत और राजेंद्र पाल गौतम मंत्री हैं. केजरीवाल इनमें से किसी को भी मंत्रिमंडल से ड्रॉप नहीं करना चाहते हैं. यही वजह है कि केजरीवाल अपनी पुरानी टीम के साथ एक बार फिर सरकार चलाने का कदम उठा रहे हैं.

शपथ ग्रहण समारोह के लिए  रामलीला मैदान में तैयारियां जोरों पर हैं. यहां कुछ ऐसे पोस्टर-बैनर लगाए गए हैं.  बता दें, रामलीला मैदान में आम व्यक्तियों को 6 गेट से एंट्री जाएगी. ये गेट नंबर  4, 5, 6, 7, 8 और 9  है. सुरक्षा के लिए  लगभग 5,000 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे, 125 सीसीटीवी कैमरे और 12 एलईडी स्क्रीन लगाए गए हैं, 45,000 कुर्सियां लगाई गई हैं. खड़े होकर देखने के लिए भी मैदान में पर्याप्त जगह रहेगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें