scorecardresearch
 

बनें पर्सनल स्टाइलिस्ट और बढ़ाए फैशन सेंस

स्टाइल के मामले में पूरी दुनिया एक-दूसरे को कॉपी करती है. किसी को भी कुछ भी अच्छा दिखता है वह झट से अपना लुक उस तरह का पाना चाहता है. युवाओं के स्टाइल सेंस को बढ़ाने के लिए बनें पर्सनल स्टाइलिस्ट.

symbolic image symbolic image

स्टाइल के मामले में पूरी दुनिया एक-दूसरे को कॉपी करती है. किसी को भी कुछ भी अच्छा दिखता है वह झट से अपना लुक उस तरह का पाना चाहता है. भारत का भी यही हाल है, यहां के ज्यादातर युवा स्टाइल के मामले में बॉलीवुड से प्रभावित होते हैं.

सभी लोगों का लुक उनके विचार व्यवहार के अंतर्गत होता है, किसी को राजनीति में दिलचस्पी है तो वह नेताओं जैसा लुक रखेगा, बिजनेस प्रोफेशनल्स के भी अपने लुक हैं. इस लुक को पाने में बहुत सारे लोग इस क्षेत्र के प्रोफेशनल्स की मदद लेते हैं, जिन्हें पर्सनल स्टाइलिस्ट कहा जाता है. इन प्रोफेशनल्स की भारत जैसे युवा देश में काफी मांग है.

कौन हैं ये पर्सनल स्टाइलिस्ट:
एक पर्सनल स्टाइलिस्ट का काम होता है लोगों का मेकओवर करना और लोगों के ड्रेसिंग सेंस को भी बढ़ाना. एक्टर, मॉडल अपने आस-पास ऐसे लोगों को हरवक्त रखते हैं ताकि वे हर मौके पर कुछ अलग दिख सकें.

कैसे बन सकते हैं आप पर्सनल स्टाइलिस्ट
पर्सनल स्टाइलिस्ट बनने के लिए जो बेसिक जरूरत है वो है अपने क्लाइंट के मन को पढ़ना कि वह क्या चाहता है? इसके लिए आपको थोड़ा सी रिसर्च करना होगा. वे लोग इस प्रोफेशन में करियर बना सकते हैं जो लोगों के मूड, शख्सियत, ड्रेसिंग सेंस को जानते हैं. इसके लिए आपको  हर दिन की फैशन जगत की अपडेट ररखनी होगी.

योग्यता
इस क्षेत्र में ऐसे तो किसी शिक्षा की जरुरत नहीं होती लेकिन आधुनिक समय में आगे बढ़ने के लिए आपके पास डिग्री होनी जरूरी है. इस क्षेत्र में काम करने के लिए आप फैशन डिजाइनिंग, कॉस्ट्यूम डिजाइनिंग और मार्केटिंग का कोर्स कर सकते हैं. इन कोर्सेज को करने के लिए आपके पास कम से कम इंटरमीडिएट की डिग्री होनी चाहिए. आप चाहें तो ग्रेजुएशन करने के बाद भा एडमिशन ले सकते हैं.

कहां मिलेगी जॉब:
इस क्षेत्र में आप चाहें तो खुद का कारोबार कर सकते हैं, जो ज्यादा फायदेमंद होता है, इसके अलावा आप फैशन, एंटरटेनमेंट, डिजाइनिंग वाले क्षेत्र में भी नौकरी पा सकते हैं.

कहां से करें पढ़ाई:
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, अहमदाबाद
पर्ल अकेडमी ऑफ फैशन, दिल्ली

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें