scorecardresearch
 

JEE Main Result 2021: आज आएगा JEE मेन 2021 सेशन 4 का रिजल्ट, यहां करें चेक

JEE Main Session 4 Result 2021: जेईई मेन 2021 का रिजल्ट आज आ सकता है. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक करें.

प्रतीकात्मक फोटो (Getty) प्रतीकात्मक फोटो (Getty)

JEE Main Session 4 Result 2021 Today: इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश दिलाने वाले जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE Main) 2021 सेशन 4 परीक्षा का रिजल्ट आज जारी होगा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से ये रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर घोष‍ित किया जाएगा. परीक्षा में शामिल हुए उम्‍मीदवार अपना रिजल्ट JEE Main के एडमिट कार्ड पर मेंशन रोल नंबर और अन्य डिटेल्स दर्ज कर चेक कर सकेंगे. 

जेईई मेन का आयोजन बीई, बीटेक और बीएआरसी कोर्सेज में एडमिशन के लिए किया जाता है. उम्मीदवार ध्यान दें कि JEE मेन परिणाम 2021 के साथ, NTA ऑल इंडिया रैंक और कट-ऑफ अंक भी जारी करेगा.

JEE Main Result 2021: ऐसे करें चेक

स्टेप 1: सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic पर जाएं.
स्टेप 2: जेईई मेन 2021 सत्र 4 के परिणाम लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 3: अब एग्जाम सेशन, आवेदन संख्या, जन्म तिथि दर्ज करें.
स्टेप 4: JEE मेन 2021 रिजल्ट कॉपी डाउनलोड करें.

बता दें कि बीई / बीटेक के लिए JEE मेन पेपर 1 में मैथ्स, फिजिक्स और कैमेस्ट्री शामिल हैं और पेपर 2 में मैथमैटिक्स, एप्टीट्यूड, और ड्राइंग शामिल हैं. प्रश्न चार-चार मार्क्स के मल्टीपल च्वाइस और न्यूमरिकल बेस्ड थे. मल्टीपलच्वाइस प्रश्नों में गलत उत्तरों के लिए एक अंक की निगेटिव मार्किंग भी की जाएगी. JEE मेन में अगर दो या दो से अधिक उम्मीदवार समान JEE मेन NTA स्कोर प्राप्त करते हैं, तो इस क्रम में डेडलॉक को तोड़ने के लिए एक टाई-ब्रेकिंग मैथडोलॉजी को फॉलो किया जाएगा.

इस साल JEE मेन परीक्षा 2021 चार सेशन में हुई थी. परीक्षा का चौथा सेशन एक सितंबर को संपन्न हुआ था. जेईई मेन तीसरे सत्र 2021 की परीक्षा जुलाई में हुई थी और पहले आयोजित सभी तीन सत्रों में तीसरे सत्र में सबसे ज्यादा 100 पर्सेंटाइल हासिल किया गया था. तीसरे सेशन में 17 छात्रों ने परीक्षा में पूर्ण 100 प्रतिशत अंक प्राप्त किए थे. वहीं मार्च में आयोजित JEE मेन सेशन 2 में 13 छात्रों ने 100 पर्सेंटाइल हासिल किया था. JEE मेन्स 2021 का पहला सेशन फरवरी में हुआ था और 6 छात्रों ने परीक्षा में 100 पर्सेंटाइल हासिल किया था.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×