scorecardresearch
 

How To Stay Motivated: मोटिवेटेड रहने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, अपने लक्ष्य तक जरूर पहुंचेंगे आप

Psychological Tips: जीवन में सफल कौन नहीं होना चाहता? हर कोई लाइफ में आगे बढ़ना चाहता है. लेकिन कई बार हम डिमोटिवेटड महसूस करते हैं. ऐसा होने के कई कारण हो सकते हैं. लेकिन इसकी वजह से कई बार हम अपने लक्ष्य से भटक जाते हैं. इसलिए जरूरी होता है कि आप लाइम में मोटिवेटड फील करें. लाइफ में मोटिवेटड रहने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स.

X
Tips To Stay Motivated (Representational Image) Tips To Stay Motivated (Representational Image)

How To Stay Motivated: जीवन में सफलता पाने के लिए हम सभी लोग कोशिश करते हैं. हम जीवन में आगे बढ़ने के लिए अपने लक्ष्य बनाते हैं और धीरे-धीरे उन्हें पाने की कोशिश करते हैं. लेकिन अक्सर ऐसा पाया जाता है कि जब हम कोई लक्ष्य बनाते हैं तो उसे हासिल करने के लिए हम शुरुआत में तो पूरी कोशिश करते हैं. लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता जाता है, हम डिमोटिवेटेड होने लगते हैं. अपने लक्ष्य को पाने में थोड़ी लापरवाही करने लगते हैं. 

अपने लक्ष्य को हासिल करने की प्रक्रिया में डिमोटिवेटेड महसूस करना आम बात है. लेकिन कुछ ऐसे तरीके हैं, जिन्हें अगर आप अपनी लाइफ में लागू कर लें तो अपने लक्ष्य को पाने की प्रक्रिया में कभी भी डिमोटिवेटड फील नहीं करेंगे. आइए जानते हैं क्या हैं वो तरीके. 

अपने लक्ष्य को लिख लें: जब आप जीवन में किसी लक्ष्य को पाने के लिए काम करने की सोचे तो सबसे पहले अपने उस लक्ष्य को लिख लें. उसे लिखकर कहीं ऐसी जगह रख दें जहां से उसपर रोज आपकी नजर पड़ती रहे. ऐसा करने से आपको रोज अपने लक्ष्य को पाने की चाह बढ़ती रहेगी. आप अपने आप को अपने लक्ष्य के बारे में रोजाना याद करा पाएंगे. 

लक्ष्य को पाने की योजना बनाएं: अब जब आपने अपने लक्ष्य को कहीं लिख लिया हो, उसके बाद उस लक्ष्य को पाने के लिए एक प्लान बनाएं. किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए योजना बनाना बेहद जरूरी होता है. अपनी उस योजना को कहीं लिख लें और रोजाना उस प्लान के अनुसार काम करें. 


अपनी प्रगति पर नजर रखें: प्लान बनने के बाद इस बात का ध्यान रखें कि आप रोजाना अपने प्लान के मुताबिक काम करें. जैसे-जैसे आप अपनी योजना के अनुसार काम करना शुरू करेंगे तो पाएंगे कि आप धीरे-धीरे अपने लक्ष्य को पाने की ओर बढ़ रहे हैं. जब आप अपने लक्ष्य की ओर धीरे-धीरे बढ़ने लगें, उस दौरान अपनी प्रगति पर नजर जरूर रखें. हर सप्ताह आपको अपनी प्रगति के बारे में विश्लेषण जरूर करना चाहिए. 

मोटिवेटेड लोगों के आसपास रहें: जब आप किसी लक्ष्य को प्राप्त करने की कोशिश करते हैं तो कई बार होता है कि हम ऐसे लोगों के बीच होते हैं जो हमें कई बार ऐसा महसूस कराते हैं कि हमारा लक्ष्य कठिन है और हम इसे अचीव नहीं कर सकते. अगर आप भी ऐसे लोगों की कंपनी में हैं तो जरूर अपनी कंपनी को बदलें. ऐसे लोगों के बीच रहना शुरू करें जो आपको ये यकीन दिलाएं कि आपने जो लक्ष्य चुना है उसे आप हासिल जरूर कर सकते हैं. 

खुद को ब्रेक दें: जब किसी लक्ष्य को पाने के लिए हम काम करना शुरू करते हैं तो अक्सर उसे पाने के लिए हम अपने आप को उस प्रक्रिया में खपाने लगते हैं. कई बार हमें इस चीज का एहसास भी नहीं होता कि हम अपने दिमाग को उस कार्य में इतना लगा देते हैं कि हम उस कार्य से ही बोर होने लगते हैं. इसलिए जरूरी होता है कि जब आप किसी लक्ष्य को हासिल करने के लिए काम करें तो अपने आपको बीच-बीच में ब्रेक भी जरूर दें. ब्रेक देने से आपका पूरे मन से अपने लक्ष्य को पाने के लिए काम कर सकते हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें