scorecardresearch
 

Lina Khan: कौन हैं व्‍हाट्सऐप, इंस्‍टाग्राम के लिए मुश्किल खड़ी करने वाली FTC प्रमुख लीना खान

Lina Khan: लीना खान पाकिस्तानी मूल की हैं. उनका जन्म 3 मार्च, 1989 को लंदन में हुआ था.  जब वे 11 साल की थी तब उनके पाकिस्तानी माता पिता इंग्लैंड से अमेरिका में आ कर बस गये थे.

Lina Khan (Photo: Twitter) Lina Khan (Photo: Twitter)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • लीना खान का जन्म 1989 में हुआ
  • FTC की सबसे कम उम्र की हैं चेयरपर्सन

Lina Khan: फेसबुक की पैरेंट कंपनी META इस वक्त मुश्किलों में घिरी हुई है. अमेरिकी एजेंसी फेडरल ट्रेड कमीशन (FTC) ने मेटा पर गंभीर आरोप लगाए हैं. META पर आरोप लगते रहे हैं कि वे छोटी कंपनियों को आगे बढ़ने का मौका नहीं देती है. FTC चाहता है कि META की दो प्रसिद्ध ऐप WhatsApp और Instagram को बेचा जाए.

फेडरल ट्रेड कमिशन (FTC) अमेरिकी सरकार की एक स्वतंत्र कंपनी है. इस एजेंसी का काम उपभोक्ताओं के हितों को सुरक्षित रखना है. इस एजेंसी की प्रमुख लीना खान हैं.

लीना खान पाकिस्तानी मूल की हैं. उनका जन्म 03 मार्च, 1989 को लंदन में हुआ था. जब वे 11 साल की थीं तब उनके पाकिस्तानी माता पिता इंग्लैंड से अमेरिका में आ कर बस गये थे. उन्होंने BA सन 2010 में विलियम्स कॉलेज से और जेडी डिग्री 2017 में येल लॉ स्कूल से की है.

2011 से 2014 तक उन्होंने न्यू अमेरिका फाउंडेशन में ओपन मार्केट्स प्रोग्राम के लिए पॉलिसी एनालिस्ट के रूप में काम किया. वह बाद में FTC (2018) में लीगल काउंसिल और एंटीट्रस्ट, कॉमर्स और एडमिनिस्ट्रेटिव लॉ (2019–20) पर हाउस सब कमेटी के लिए लीगल काउंसलर भी रहीं.

2020 में उन्‍होंने एसोसिएट प्रोफेसर के रूप में न्यूयॉर्क शहर में कोलंबिया लॉ स्कूल ज्वाइन कर लिया. लीना को बड़ी टेक कंपनियों के आलोचक के रूप में जाना जाता है. लीना खान सबसे कम उम्र की फेडरल ट्रेड कमीशन की चेयरपर्सन हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×