scorecardresearch
 

School Reopen: सोमवार से खुलेंगे कक्षा 01 से 12 तक के सभी स्‍कूल, इस राज्‍य ने की घोषणा

School Reopen: उत्तराखंड सरकार ने अब अटल उत्कृष्ट विद्यालय की कैटेगरी में आने वाले सरकारी स्कूलों (Government Schools) में अंग्रेजी माध्यम की पढ़ाई शुरू करवाने का भी फैसला किया है.

School Reopen: School Reopen:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • स्‍कूल अभी केवल शिक्षकों के लिए खुलेंगे
  • पढ़ाई ऑनलाइन माध्‍यम से ही जारी रहेगी

School Reopen: उत्तराखंड सरकार ने सोमवार यानी 12 जुलाई से कक्षा 01 से 12वीं तक के सभी स्‍कूलों को खोलने का फैसला किया है. हालांकि, इस दौरान केवल अध्यापकों को स्कूल में उपस्थित होने का आदेश दिया गया है. छात्रों को अभी स्कूल नहीं बुलाया जाएगा. अभी इस पर फैसला होना बाकी है कि छात्रों की कब से स्कूल में पढ़ाई शुरू की जाए. स्‍कूल केवल शिक्षकों और स्‍टाफ के लिए खोले जाएंगे जिससे प्रशासनिक काम किए जा सकें.

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने आज (बुधवार) शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर 12 जुलाई से स्कूल खोले जाने को लेकर निर्देश दिए और सरकारी आदेश भी जारी किए हैं. शिक्षा मंत्री ने कहा कि कक्षा 01 से 12 तक के सभी स्कूल अभी केवल शिक्षकों के लिए खुलेंगे जबकि छात्रों के लिए अभी ऑनलाइन पढ़ाई ही जारी रहेगी. छात्रों के लिए स्कूल खुलने को लेकर शिक्षा मंत्री ने कहा कि इसको लेकर मुख्यमंत्री के साथ वार्ता कर फैसला लिया जाएगा. 

इसके अलावा सरकार ने अब अटल उत्कृष्ट विद्यालय की कैटेगरी में आने वाले सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम की पढ़ाई शुरू करवाने का भी फैसला किया है. शिक्षामंत्री ने कहा कि अटल उत्कृष्ठ विद्यालयों के प्रति विश्वास बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास किये जायेंगे. इस परियोजना का द्वितीय फेज भी जल्‍द प्रारम्भ किया जायेगा जिसके अन्तर्गत जितने भी माध्यमिक स्कूल CBSE के मानक को पूरा करते हैं, उन्हें शामिल किया जायेगा. इनसे संबद्ध विद्यालयों में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई की जायेगी जिसके लिए शिक्षा विभाग में अंग्रेजी माध्यम के शिक्षकों का चयन किया जाएगा.

इसके साथ ही यह भी घोषणा की गई है कि अब दूर दराज के स्कूलों में सेवा देने वाले अध्यापकों की एक साल की सेवा को दो साल माना जायेगा. शिक्षामंत्री ने कहा कि छात्रों की संख्या बढ़ाने के लिए गेस्ट फेकल्टी गुण-दोष के आधार पर लाई जायेगी. सचिव को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि समस्त बेसिक और माध्यमिक स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित की जानी चाहिए.

ये भी पढ़ें-

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें