scorecardresearch
 

DU से ग्रेजुएशन, हार्वर्ड से वकालत की पढ़ाई, जानिए कपिल सिब्बल की एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

यह बहुत कम लोगों को पता होगा कि कपिल सिब्बल साल 1973 में आईएएस की परीक्षा भी पास कर चुके हैं, लेकिन वकालत करने के लिए उन्होंने नियुक्ति नहीं ली. इसके बाद वे हार्वर्ड लॉ स्कूल चले गए जहां से साल 1977 में उन्होंने एलएलएम की डिग्री हासिल की.

X
कपिल सिब्बल कपिल सिब्बल
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सिब्बल ने सेंट स्टीफन कॉलेज से किया बीए
  • 1972 में सिब्बल बार एसोसिएशन में शामिल हुए

Kapil Sibbal educational qualifications: पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने कांग्रेस का दामन छोड़ दिया है. उन्होंने सपा के समर्थन से निर्दलीय रूप से राज्यसभा उम्मीदवार के लिए बुधवार को नामांकन दाखिल किया है.  कपिल सिब्बल की गिनती देश के जाने-माने वकीलों में होती है. एक-एक सुनवाई के लिए वे लाखों रुपये की फीस चार्ज करते हैं. दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करने के अलावा सिब्बल हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट हैं. 

पंजाब के जालंधर में 8 अगस्त, 1948 को पैदा हुए सिब्बल ने सेंट जॉन हाई स्कूल से स्कूलिंग पूरी की. इसके बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफन कॉलेज से बीए किया. उ साल 1972 में सिब्बल बार एसोसिएशन में शामिल हुए. 

आईएएस परीक्षा पास की, लेकिन नहीं किया ज्वाइन
यह बहुत कम लोगों को पता होगा कि कपिल सिब्बल साल 1973 में आईएएस की परीक्षा भी पास कर चुके हैं, लेकिन वकालत करने के लिए उन्होंने नियुक्ति नहीं ली. इसके बाद वे हार्वर्ड लॉ स्कूल चले गए जहां से साल 1977 में उन्होंने एलएलएम की डिग्री हासिल की. साल 1983 में वे एक वरिष्ठ वकील बन चुके थे. 

1989 में बने एडिशनल सॉलिसिटर जनरल ऑफ इंडिया
साल 1989 में उन्हें भारत का एडिशनल सॉलिसिटर जनरल नियुक्त किया गया. उन्होंने तीन मौकों पर सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष के रूप में काम किया था. साल 2004 में उन्होंने बीजेपी नेता स्मृति ईरानी को चांदनी चौक सीट से पराजित किया. इसके बाद उन्होंने कांग्रेस की सरकार में साइंस, टेक्नोलॉजी और अर्थ साइंस मंत्री बनाया गया. अगले 2009 के चुनाव में सिब्बल को फिर से चांदनी चौक सीट से जीत मिली.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें