scorecardresearch
 

दिल्‍ली बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षाएं 15 दिसंबर से, लागू रहेंगे ये नियम

परीक्षा समाप्त होने से पहले किसी भी छात्र को उत्तर पुस्तिकाओं को जमा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. छात्र परीक्षा का समय पूरा होने के बाद ही अपनी सीट छोड़ सकेंगे. इसके अलावा, केवल 24 छात्र ही एक कक्षा में बैठकर परीक्षा देंगे.

X
Delhi Board PreBoard Exam
Delhi Board PreBoard Exam

दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय के मुताबिक, 10वीं और 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षाएं 15 दिसंबर से शुरू होंगी. दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 15 दिसंबर से 28 दिसंबर तक प्री-बोर्ड एग्‍जाम आयोजित किए जाएंगे. एग्‍जाम 2 शिफ्ट में आयोजित किए जा सकते हैं. पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक आयोजित की जाएगी जबकि दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होगी.

परीक्षाओं में छात्रों और शिक्षकों के लिए जरूरी दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं. परीक्षा समाप्त होने से पहले किसी भी छात्र को उत्तर पुस्तिकाओं को जमा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. छात्र परीक्षा का समय पूरा होने के बाद ही अपनी सीट छोड़ सकेंगे. इसके अलावा, केवल 24 छात्र ही एक कक्षा में बैठकर परीक्षा देंगे. शिक्षा विभाग ने अनुरोध किया है कि स्कूल सुनिश्चित करें कि हर कक्षा में एक निरीक्षक हो.

छात्रों की अधिक संख्‍या होने पर शिफ्ट में एग्‍जाम आयोजित किए जाएंगे. स्कूलों को जोनल डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर्स से अपने एग्‍जाम पेपर्स लेने होंगे और जो स्‍कूल समय पर अपने पेपर खोलने से इंकार करते हैं या सीलबंद पेपर लेने के लिए देर से आते हैं, उनके खिलाफ प्रवर्तन कार्रवाई करने के लिए जिला उप शिक्षा अधिकारियों को कहा गया है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें