scorecardresearch
 
एजुकेशन न्यूज़

School Reopening Latest updates: एक सितंबर से कहां-कहां खुल रहे स्कूल, देखें पूरी लिस्ट

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 1/9

School Reopening Latest updates: कोरोना महामारी के चलते करीब दो साल से देश के अधिकतर राज्यों में स्कूल और कॉलेज बंद चल रहे थे. अब जैसे-जैसे कोरोना संक्रमण का खतरा घटा है. कई राज्य स्कूल खोलने की प्रक्र‍िया शुरू कर चुके हैं. एक सितंबर से यूपी में कक्षा एक से पांच तक स्कूल खुल रहे हैं. वहीं दिल्ली और मध्य प्रदेश समेत कर्नाटक आदि राज्यों ने एक सितंबर से स्कूलों को कोविड गाइडलाइन के साथ खोलने की तैयारी की है. आगे पढ़ें इससे जुड़े सभी लेटस्ट अपडेट्स..

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 2/9

उत्तर प्रदेश में कल बुधवार एक सितंबर से क्लास-1 से 5 तक के स्कूल खोले जाएंगे. कोविड गाइडलाइन के मुताबिक इन स्कूलों को खोला जाएगा. आज से ही स्कूल खोलने की अंतिम रूप दिया जा रहा है. बेसिक शिक्षा परिषद ने निगरानी के लिए टीम बनाई है. 

ये होगी गाइडलाइन 

- मास्क और सामाजिक दूरी का करवाया जाएगा पालन
- स्कूलों में दो पालियों में होगी पढ़ाई
- ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन कक्षाओं का भी है विकल्प
- सुबह 8 बजे से खुलेंगे स्कूल

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 3/9

मध्यप्रदेश सरकार ने भी सितंबर की पहली तारीख से स्कूल खोलने का फैसला लिया है. हालांकि यह कक्षा 6 से 12 तक के बच्चों के लिए ही होंगी. जिसे 50% विद्यार्थियों की उपस्थिति के साथ शुरू किया जा रहा है. शुक्रवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने स्कूलों को लेकर बैठक की थी जिसमें तय किया गया कि प्रदेश के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल 1 सितंबर से कक्षा 6 से 12 तक 50% विद्यार्थियों की उपस्थिति में शुरू किए जाएंगे. इसमें अभिभावकों की सहमति और कोविड 19 की गाइडलाइन का सख्त पालन करना अनिवार्य किया गया है.

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 4/9

Delhi School Reopen Guidelines: दिल्ली में 01 सितंबर से स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने का निर्देश दे दिया गया है जिसके बाद से ही स्‍कूलों में सेनिटाइज़ेशन और अन्‍य जरूरी काम शुरू हो गए हैं. पहले चरण में कक्षा 9 से 12 के लिए स्‍कूल 01 सितंबर से खुलने वाले हैं. दिल्‍ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने आज 30 अगस्‍त को स्‍कूल-कॉलेजों के लिए जरूरी दिशानिर्देश भी जारी कर दिए हैं, जिनका पालन करना सभी के लिए अनिवार्य होगा. इसमें सोशल डिस्‍टेंसिंग और मास्‍क के अतिरिक्‍त अन्‍य जरूरी निर्देश भी हैं. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 5/9

जवाहर नवोदय विद्यालयों (JNV) को कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए 31 अगस्त से फिर से खोलने का फैसला किया गया है. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक नवोदय विद्यालयों को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ फिर से खोलने की शर्त रखी गई है. शिक्षा मंत्रालय ने जानकारी दी कि नवोदय विद्यालय समिति (Navodaya Vidyalaya Samiti) ने कक्षा 9वीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए 31 अगस्त से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने का ऐलान किया है. यह राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों की अधिसूचना के तहत है, जिसमें स्कूलों को विशेष गाइडलाइंस के तहत खोलने की अनुमति दी गई. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 6/9

असम कैबिनेट ने बीते सप्ताह राज्य में सितंबर के पहले सप्ताह से उच्च माध्यमिक से स्नातकोत्तर स्तर तक के शैक्षणिक संस्थानों की कक्षाओं को फिर से खोलने की मंजूरी दे दी है. असम के शिक्षा मंत्री रनोज पेगू ने कहा कि असम के मुख्यमंत्री डॉ हिमंत बिस्वा सरमा की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में सितंबर के पहले सप्ताह से एचएस फाइनल, डिग्री फाइनल और पोस्ट ग्रेजुएट फाइनल ईयर के लिए कक्षाएं शुरू करने का फैसला किया गया है. 

इसी को देखते हुए सभी शिक्षकों, गैर-शिक्षण कर्मचारी और 18 वर्ष से ऊपर के छात्रों के टीकाकरण के लिए कल (27 अगस्त) से 5 सितंबर तक प्रखंड प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी, जिला प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी, विद्यालय निरीक्षक एवं समस्त विश्वविद्यालय परिसर के कार्यालयों में कोविड-19 का टीकाकरण शिविर लगाया जाएगा. कक्षाओं में भाग लेने के लिए, COVID-19 वैक्सीन की पहली खुराक अनिवार्य होगी. हालांकि, छात्रावास खोलने के लिए, वैक्सीन की दोनों खुराक लेने की शर्त जरूरी है. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 7/9

वहीं कर्नाटक में कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल लगभग 18 महीने के अंतराल के बाद चल रहे कोरोना महामारी के बीच फिर से खुल गए हैं. कर्नाटक सरकार अब स्कूलों में पहली से आठवीं कक्षा के छात्रों के लिए ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू करने की योजना बना रही है.  मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कुछ दिन पहले घोषणा की थी कि वह कक्षा 1 से कक्षा 8 के लिए स्कूलों को फिर से खोलने के बारे में निर्णय लेने के लिए महीने के अंत तक विशेषज्ञों से मिलेंगे. यहां भी सितंबर में स्कूल खुल सकते हैं. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 8/9

तमिलनाडु में भले ही कोरोना से ब‍िगड़े हालातों को देखते हुए लॉकडाउन को 6 सितंबर तक बढ़ा दिया है,  लेकिन यहां  इस दौरान सभी कॉलेजों को 1 सितंबर से रोटेशन के आधार पर टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ के साथ काम करने की अनुमति दी गई है. फिलहाल यहां फिजिकल क्लासेज नहीं शुरू हो रही हैं. वहीं राजस्थान में नौवीं से बारहवीं तक के लिए स्कूल एक सिंतबर से खुल रहे हैं. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 9/9

तेलंगाना हाईकोर्ट ने कल, 1 सितंबर से स्कूलों को फिर से खोलने पर रोक लगा दी है. कोर्ट ने कहा है कि किसी भी निजी या सरकारी स्कूल द्वारा केजी से कक्षा 12 तक के किसी भी छात्र को शारीरिक कक्षाओं में भाग लेने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा. राज्य के माता-पिता और कार्यकर्ता फिज‍िकल क्लासेज का विरोध कर रहे थे. बता दें कि तेलंगाना सरकार ने बुधवार 01 सितंबर से राज्‍य के सभी प्राइवेट और सरकारी शिक्षण संस्थानों को फिर से खोलने का फैसला किया था.