scorecardresearch
 
एजुकेशन न्यूज़

School Reopen: यूपी में 19 अक्टूबर से खुलेंगे स्कूल, जानें अन्य राज्यों में क्या हैं नियम

School Reopen
  • 1/9

अनलॉक 5 की प्रक्र‍िया के साथ 15 अक्टूबर से देशभर में स्कूल खोलने की प्रक्र‍िया शुरू हो चुकी है. इस बारे में सरकार ने गाइडलाइंस जारी कर दी हैं. अब कई राज्यों ने इस पर फैसला ले लिया है, जानिए- किन राज्यों ने स्कूल खोलने का फैसला किया है. 

School Reopen
  • 2/9

उत्तर प्रदेश में सरकार ने क्लास 9 से 12वीं तक के लिए सोमवार 19 अक्टूबर से स्कूल खोले जाने की घोषणा कर दी है. इसके लिए सरकार ने अपनी एसओपी तैयार की है. यहां कंटेनमेंट जोन से बाहर के स्कूल खोले जाएंगे. अभ‍िभावकों की अनुमत‍ि से ही बच्चे स्कूल में आ सकेंगे. 

School Reopen
  • 3/9

महाराष्ट्र सरकार ने दिवाली के बाद इस बारे में विचार करने की बात कही है इसलिए वहां स्कूल फिलहाल बंद ही रहेंगे. यहां कोरोना के हालातों की समीक्षा करने के बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा. इसके अलावा राज्य सरकार ने ऑनलाइन क्लास सुचारू रूप से चलाने को कहा है. 

School Reopen
  • 4/9

आंध्र प्रदेश में राज्य सरकार ने 2 नवंबर तक स्कूल बंद रखने का निर्णय किया है. इसके अलावा गुजरात सरकार ने भी दिवाली के बाद समीक्षा करने के बाद स्कूल खोलने की बात कही है. इन दोनों राज्यों में भी स्कूल बंद ही रहेंगे. इन राज्यों में कोरोना को लेकर स्थिति अभी सुधर नहीं पाई है. 
 

School Reopen
  • 5/9

हरियाणा की बात करें तो यहां 9वीं से 12वीं कक्षा तक के लिए 21 सितंबर से ही राज्य में इसकी अनुमति दे दी गई थी. फिलहाल यहां 15 अक्टूबर से छठी से 12वीं तक की कक्षाओं को शुरू किया गया है. लेकिन इसमें अभ‍िभावकों की अनुमति को ही विशेष तरजीह दी जा रही है, जोकि केंद्र सरकार की गाइडलाइन में भी दिया गया है. 

School Reopen
  • 6/9

पश्चिम बंगाल में भी फिलहाल स्कूल खोलने को लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया है. राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि 15 नवंबर के बाद ही राज्य में स्कूल खोले जाने को लेकर सरकार कोई फैसला करेगी. 

School Reopen
  • 7/9

उत्तराखंड में एक नवंबर से कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए स्कूल खोले जाएंगे. यहां एक नवंबर के बाद सरकार फैसला लेगी कि आगे की कक्षाओं के लिए स्कूल खोले जाएं या नहीं. इसके लिए पहले ये देखा जाएगा कि 10वीं और 12वीं के बच्चों का कैसा रिस्पांस रहता है. 

School Reopen
  • 8/9

तमिलनाडु में अभी स्कूल नहीं खोले जाएंगे. वहीं पुडुचेरी में 8 अक्टूबर से ही कक्षा 9वीं से 12वीं तक के लिए स्कूल खोले जा चुके हैं. यहां 9वीं और 11वीं की कक्षाएं सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को और 10वीं व 12वीं की कक्षाएं मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को लगेंगी. वहीं कर्नाटक और छत्तीसगढ़ राज्य में अभी स्कूल नहीं खोले जा रहे हैं. 

School Reopen
  • 9/9

स्कूल के लिए ये होंगे नियम 

फर्नीचर, स्टेशनरी, कैंटीन, लैब के साथ ही पूरा परिसर और क्लास रूम का रोज सैनिटाइजेशन होगा. एक क्लास में एक दिन 50 फीसदी ही बच्चे ही बैठेंगे. दूसरे दिन बाकी के बच्चों की पढ़ाई होगी. दो स्टूडेंट्स के बीच 6 फीट की दूरी अनिवार्य होगी. इसके अलावा सबसे सख्त नियम ये है कि कोई भी स्टूडेंट अपने अभ‍िभावक की ब‍िना ल‍िख‍ित अनुमत‍ि के स्कूल नहीं आ सकेगा.