scorecardresearch
 
एजुकेशन न्यूज़

पढ़ाई में भाइयों से आगे बहनें, जानें- कितनी पढ़ी-लिखी है RJD सुप्रीमो लालू यादव की फैमिली

Lalu Yadav family
  • 1/9

बिहार का सबसे बड़ा राजनीतिक पर‍िवार राजद सुप्रीमो लालू यादव का है. छात्र राजनीति से पॉलिटिकल करियर की शुरुआत करने वाले राजद सुप्रीमो लालू यादव एलएलबी और पोस्ट ग्रेजुएट हैं. वहीं उनकी बेटियां भी एमबीबीएस, बीटेक और अच्छी अच्छी डिग्रियां ले चुकी हैं, हालांकि उनके बेटों ने कुछ खास पढ़ाई नहीं की है. आइए जानें उनके परिवार के बारे में. कौन क‍ितना पढ़ा-ल‍िखा है. 

Lalu Yadav with wife Rabdi Devi
  • 2/9

लालू यादव की पत्नी राबड़ी देवी बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में तीन बार पदभार संभाल चुकी हैं. राबड़ी बिहार की पहली महिला मुख्यमंत्री बनने का श्रेय भी प्राप्त है. उनका जन्म 1956 में बिहार के गोपालगंज में हुआ था. उनकी स्कूली श‍िक्षा आठवीं तक है. 

misa bharti
  • 3/9

लालू यादव की सबसे बड़ी बेटी मीसा भारती ने 1993 में महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज जमशेदपुर में एमबीबीएस में एडमिशन लिया था. वो राजनेता के साथ साथ चिकित्सक भी हैं. मीसा भारती ने 10 दिसंबर, 1999 को कंप्यूटर इंजीनियर शैलेंद्र कुमार से शादी की थी और उनके तीन बच्चे हैं. 

Lalu Yadav family
  • 4/9

मीसा भारती की तरह ही उनकी छोटी बहन रोहिणी ने भी एमबीबीएस की पढ़ाई की है. उन्होंने जमशेदपुर के महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज से डॉक्टरी की डिग्री ली है. 

Lalu Yadav family
  • 5/9

लालू यादव की तीसरी बेटी चंदा ने अपने पिता लालू यादव की तरह एलएलबी किया है. चंदा यादव ने पुणे के प्रतिष्ठित कॉलेज से वकालत की डिग्री ली है. वो अपने पिता को आदर्श मानती हैं. 

Lalu Yadav family
  • 6/9

वहीं छोटी बेटी रागिनी यादव इंटर पास हैं. उन्होंने रांची के बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में बीटेक के लिए 12वीं के बाद एडमिशन लिया था, लेकिन पढ़ाई पूरी नहीं की. वहीं हेमा यादव ने बीआईटी, रांची से बीटेक किया है. उनका दाखिला सीएम कोटे से हुआ था. 

Lalu Yadav family
  • 7/9

लालू का छठी बेटी अनुष्का ने इंटीरियर डिजाइनिंग में ग्रैजुएशन किया है. वह हरियाणा में रेवाड़ी के किसी कॉलेज से लॉ की पढ़ाई भी कर रही हैं. इसके अलावा सबसे छोटी बेटी राज लक्ष्मी ने नोएडा की एमिटी यूनिवर्सिटी से ग्रैजुएशन किया. वो सपा नेता तेज प्रताप की पत्नी हैं. 

Lalu Yadav sons
  • 8/9

बिहार के लोकप्रिय नेता और राजद सुप्रीमो लालू यादव के बड़े बेटे तेजप्रताप ने पहले 12 अक्टूबर को वैशाली जिले की महुआ सीट से पर्चा भरा था. बाद में आज उन्होंने हसनपुर विधानसभा से भी नामांकन किया. चुनावी हलफनामे के मुताबिक तेज प्रताप यादव ने बारहवीं तक की पढ़ाई की है. तेजप्रताप का जन्म 16 अप्रैल 1988 को पटना में हुआ था. वो बिहार सरकार में कैबिनेट हेल्थ मिन‍िस्टर रह चुके हैं. 

Tejaswi Yadav
  • 9/9

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के छोटे बेटे तेजस्वी यादव को महज 26 साल की उम्र में बिहार का उप मुख्यमंत्री बनने का श्रेय भी मिल चुका है. बता दें कि राजनीति में एंट्री से पहले तेजस्वी यादव क्र‍िकेट की दुनिया में थे. उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी में भी झारखंड का प्रतिनिध‍ित्व किया था. वहीं तेजस्वी नौंवीं पास और स्कूल ड्रॉप आउट हैं. उन्होंने क्रिकेट में करियर बनाने के लिए पढ़ाई छोड़ दी थी.