scorecardresearch
 
एजुकेशन न्यूज़

School Reopen: अगस्त से इन राज्यों में खुल रहे स्कूल, लागू होगी SOP

प्रतीकात्मक फोटो (Reuters)
  • 1/8

कोरोना की दूसरी लहर के बाद करीब दो साल से बंद चल रहे स्कूलों को फिर से खोलने की तैयारी चल रही है. कई राज्य जैसे मध्यप्रदेश, गुजरात, पंजाब, और ओडिशा आदि 26 जुलाई से सीनियर क्‍लासेज के स्‍कूल खोलने की तैयारी रहे हैं. वहीं राजस्‍थान, हिमाचल प्रदेश, छत्‍तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश में अगस्‍त से स्‍कूल खोलने की तैयारी है. जानिए- क्या है सभी राज्यों की ताजा अपडेट. कब से खुलेंगे स्कूल, क्या होंगे प्रोटोकॉल... 

प्रतीकात्मक फोटो (Reuters)
  • 2/8

बिहार में प्राइमरी से लेकर हायर सेकंडरी तक यानी कक्षा 1 से 10 तक के सभी स्‍कूलों को अगस्‍त के दूसरे सप्‍ताह से खोलने की उम्मीद है. राज्‍य के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी के बयान के अनुसार अगर राज्य में स्थितियां अनुकूल रहीं तो अगस्‍त के दूसरे सप्‍ताह से स्‍कूल खोलने की खातिर आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में फैसला लिया जाएगा. बता दें कि यहां 11वीं और 12वीं के स्कूल जुलाई में ही खोले जा चुके हैं. 

प्रतीकात्मक फोटो
  • 3/8

पंजाब में भी कोरोना के मामले काफी कम हुए हैं. इसलिए राज्य में फिलहाल 26 जुलाई से कक्षा 10, 11 और 12 के स्‍कूल खुल रहे हैं. लेकिन राज्य में इसे लेकर अलग ही नियम लागू है. यहां सिर्फ उन्‍हीं टीचर्स और स्‍टाफ को स्‍कूल में एंट्री मिलेगी जो पूरी तरह वैक्‍सीनेट हो चुके होंगे. स्‍टूडेंट्स स्‍कूल आएं या नहीं, इसपर पैरंट्स का निर्णय अंतिम होगा. अगर हालात काबू में रहते हैं तो बाकी क्‍लासेज को 2 अगस्‍त से खोले जा सकते हैं. 

प्रतीकात्मक फोटो (AP)
  • 4/8

देश के कई राज्यों में स्कूल खोलने की तैयारी पूरी हो चुकी है. देश के अधिकतर राज्य कक्षा 10-12 के छात्रों के लिए खुलेंगे. यहां 50% अटेंडेंस के साथ स्‍कूल खोले जाएंगे. बता दें कि आईसीएमआर और तमाम स्वास्थ्य विशेषज्ञ दूसरी लहर के बाद बच्चों के लिए स्कूल खोलने की सिफारिश कर चुके हैं.  एम्स निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने भी कहा है कि छोटे बच्‍चे कोविड-19 से लड़ने में कहीं ज्‍यादा सक्षम हैं. कई राज्‍य इसी का हवाला देकर स्‍कूल खोल रहे हैं. ये प्रोटोकॉल लागू होगा. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 5/8

बात करते हैं राजस्थान की तो यहां भी कोरोना से पैदा हुए गंभीर हालात अब सामान्य हो चुके हैं. राजस्‍थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने गुरुवार को कहा कि राज्‍य में सभी स्‍कूल 2 अगस्‍त से खुल जाएंगे. कैबिनट बैठक के बाद अधिकारियों ने कहा कि स्कूल रीओपन को लेकर प्रोटोकॉल और गाइडलाइंस जल्‍द ही गृह विभाग की तरफ से जारी की जाएंगी. लेकिन अभी कोचिंग संस्‍थानों और यूनविर्सिटीज को खोलने पर फैसला नहीं हुआ है. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 6/8

मध्‍य प्रदेश में कक्षा 9 और 10 के स्‍टूडेंट्स की खातिर स्‍कूल 5 अगस्‍त से खुलेंगे. यहां बीते साल की ही तर्ज पर इस बार भी बच्चों को स्कूल भेजने के लिए पैरंट्स की लिख‍ित सहमति अन‍िवार्य की गई है. यहां अभी 50% अटेंडेंस के साथ स्‍कूल खुलेंगे और हफ्ते में चार दिन क्‍लासेज चलेंगी.  कक्षा 11 और 12 की क्‍लासेज और हॉस्‍टल 26 जुलाई से खोलने का फैसला हुआ है. 

प्रतीकात्मक फोटो (AP)
  • 7/8

छत्‍तीसगढ़ राज्य में 2 अगस्‍त से कक्षा 10वीं और 12वीं के स्‍कूल खुल जाएंगे. अभी यहां के स्कूल-कॉलेजों में 50% अटेंडेंस की अनुमति होगी. स्टूडेंट्स को एक दिन छोड़कर  क्‍लासेज के लिए बुलाया जाएगा, यहां भी स्कूल में उपस्थ‍ित‍ि अनिवार्य नहीं होंगी लेकिन यहां पैरेंट्स की अनुमति जरूरी होगी. राज्य के सभी इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट्स (ITIs) भी 2 अगस्‍त से खुलेंगे. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 8/8

कहां कब खुले स्कूल 
महाराष्‍ट्र : 15 जुलाई (कक्षा 8 से 12, केवल वहीं जहां एक भी केस नहीं)
चंडीगढ़: 19 जुलाई 
हरियाणा : 16 जुलाई (कक्षा 9-12)
बिहार : 12 जुलाई (कक्षा 10 और 12)
गुजरात : 15 जुलाई (कक्षा 12)

यहां खुल सकते हैं 
ओडिशा में 26 जुलाई से कक्षा 10वीं और 12वीं के स्कूल खुलेंगे 
उत्‍तर प्रदेश में गैर-सहायता प्राप्‍त स्‍कूलों के एसोसिएशन ने सरकार से स्‍कूल खोलने की मांग की है
मध्यप्रदेश में भी 26 जुलाई से 10वीं और 12वीं के स्कूल खुलेंगे