scorecardresearch
 
एजुकेशन न्यूज़

PM मोदी को टीका लगाने वाली नर्सों के बारे में जानिए, कोरोना वैक्‍सीन लेने के बाद पीएम ने क्‍या कहा

पीएम मोदी ने एम्‍स में ली वैक्‍सीन
  • 1/9

सोमवार की सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लेने नई दिल्ली स्थित एम्स पहुंचे. यहां उन्‍हें दो सी‍न‍ियर नर्सेज ने कोरोना वैक्सीन लगाई. वैक्‍सीन लगने के बाद इन दोनों नर्सों की पीएम के साथ फोटो वायरल हो रही है. आइए जानते हैं कि एम्‍स की ये दोनों सीनियर स्‍टाफ कौन हैं. इनसे टीकाकरण के दौरान पीएम मोदी ने क्‍या बातचीत की. Aajtak से बातचीत में इन दोनों ने अपना परिचय और अनुभव साझा क‍िया.

पीएम मोदी ने एम्‍स में ली वैक्‍सीन
  • 2/9

प्रधानमंत्री को वैक्‍सीन लगाने वाली एम्‍स की सिस्‍टर रोसमा और पी.निवेदा पीएम से मिलकर खुद को गौरवान्‍व‍ित महसूस कर रही हैं. सिस्‍टर पी निवेदा ने aajtak से बताया कि उन्‍हें वैक्‍सीन देने के लिए सुबह-सुबह बुलाया गया. जब उन्‍हें पता चला क‍ि आज वो देश के प्रधानमंत्री को वैक्‍सीन देने वाली हैं, तो उन्‍हें बहुत ही खुशी महसूस हुई क‍ि आज वो प्रधानमंत्री से आमने सामने मिल भी पाएंगी.

पीएम मोदी ने एम्‍स में ली वैक्‍सीन
  • 3/9

प्रधानमंत्री को वैक्‍सीन लगाने वाली एम्‍स की सिस्‍टर रोसमा और पी.निवेदा पीएम से मिलकर खुद को गौरवान्‍व‍ित महसूस कर रही हैं. सिस्‍टर पी निवेदा ने aajtak से बताया कि प्रधानमंत्री ने उनसे उनके परिचय भी पूछे. 

पीएम मोदी ने एम्‍स में ली वैक्‍सीन
  • 4/9

बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत बॉयोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin) की पहली खुराक ली है. दिल्ली स्थित एम्स में काम करने वाली पुडुचेरी की सिस्टर पी निवेदा ने पीएम मोदी को कोरोना वैक्सीन की डोज दी है.

पीएम मोदी ने एम्‍स में ली वैक्‍सीन
  • 5/9

कोवैक्सीन, स्वदेशी वैक्सीन है, जिसे भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए अनुमति मिली हुई है. इसे लेकर शुरुआती दौर में कुछ विवाद भी उठे थे. 

पीएम मोदी ने एम्‍स में ली वैक्‍सीन
  • 6/9

प्रधानमंत्री को टीका सिस्टर पी निवेदा ने लगाया. सिस्‍टर निवेदा ने कहा क‍ि मैंने आज पीएम मोदी को टीका लगाया. उन्‍होंने कहा क‍ि सर (पीएम मोदी) को भारत बायोटेक की कोवाक्सिन की पहली खुराक दी गई है, दूसरी खुराक 28 दिनों में दी जाएगी. उन्होंने वैक्‍सीनेशन के दौरान हमसे पूछा कि हम कहां से हैं. 

पीएम मोदी ने एम्‍स में ली वैक्‍सीन
  • 7/9

बता दें कि‍ प्रधानमंत्री ने दोनों से पूछा आप कहां की रहने वाली हैं. रोसमा ने बताया क‍ि वो केरल और सिस्‍टर निवेदा केरल की रहने वाली हैं. सिस्‍टर निवेदा ने बताया कि सर हमसे बहुत ही सहजता से मिले और टीका लगने के बाद उन्‍होंने कहा कि‍ अरे लगा भी दिया और पता भी नहीं चला.

पीएम मोदी ने एम्‍स में ली वैक्‍सीन
  • 8/9

वैक्‍सीन लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके कहा, 'मैंने एम्स में कोरोना वैक्सीन की मेरी पहली खुराक ली, यह प्रशंसनीय है कि कैसे हमारे डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने कोरोना के खिलाफ वैश्विक लड़ाई को मजबूत करने के लिए त्वरित समय में काम किया है, मैं उन सभी से अपील करता हूं, जो वैक्सीन लेने के लिए योग्य हैं, साथ में, हम भारत को कोरोना मुक्त बनाएं.'

पीएम मोदी ने एम्‍स में ली वैक्‍सीन
  • 9/9

बता दें क‍ि सोमवार से भारत में वैक्सीनेशन 2.0 का आगाज हुआ है. इसके तहत 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों को वैक्सीन दी जाएगी, साथ ही 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले (20 गंभीर बीमारी वाले) लोगों को वैक्सीन दी जाएगी. गौरतलब है क‍ि देश के करीब 10 हजार सरकारी सेंटर्स पर मुफ्त में वैक्सीन मिल रही है, जबकि प्राइवेट सेंटर्स पर ये वैक्सीन 250 रुपये प्रति डोज के हिसाब से दी जाएगी.