scorecardresearch
 
इतिहास

आज ही खत्म हुआ था 65 का युद्ध, भारतीय फौज ने 22 दिन में चटाई थी पाक को धूल

भारत-पाकिस्तान युद्ध
  • 1/9

55 साल पहले भारत और पाकिस्तान के बीच एक ऐसा युद्ध हुआ था जिसकी बहुत ज्यादा चर्चा नहीं होती. इस युद्ध में दोनों ही तरफ के सैनिक मरे थे. दोनों ही देशों को भारी क्षत‍ि उठानी पड़ी. जानिए- क्यों आज तक यह तय नहीं हो सका कि इस युद्ध में कौन जीता था. इस युद्ध में आख‍िर क्या हुआ था. आज इस युद्ध को 55 साल हो गए हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से.

भारत-पाकिस्तान युद्ध
  • 2/9

ये बात 1962 के भारत-चीन युद्ध या 1971 के बांगलादेश युद्ध की है. इस लड़ाई से न तो हार हुई थी और न ही किसी की जीत. ये युद्ध 6 सितंबर 1965 से ही शुरू होकर 23 सितंबर, 1965 को अमेरिकी हस्तक्षेप के बाद खत्म हुआ था.

 

भारत-पाकिस्तान युद्ध
  • 3/9

6 सितंबर 1965 को भारतीय सेना ने वेस्टर्न फ्रंट पर अंतरराष्ट्रीय सीमा को लांघते हुए आधिकारिक तौर पर युद्ध का बिगुल बजा दिया था. इस दिन को पाकिस्तान में 'डिफ़ेन्स ऑफ़ पाकिस्तान डे' मनाया जाता है और इस अवसर पर जीत का जुलूस भी निकाला जाता है. हालांकि भारत का मानना है कि इस युद्ध में जीत भारत की ही हुई थी.

 

भारत-पाकिस्तान युद्ध
  • 4/9

हालांकि इस युद्ध के बारे में कम ही जानकारी मिलने को मिलती है. क्योंकि उस जमाने में इंटरनेट नहीं था, ऐसे में इसके बारे में जानकारी जुटा पाना आसान नहीं  था. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार कुछ लोगों ने इस युद्ध के बारे में बताया है.

भारत-पाकिस्तान युद्ध
  • 5/9

इस युद्ध से जुड़े कुछ लोगों ने अपने अनुभव शेयर किए हैं. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तानी एयर कोमोडोर सज्जाद हैदर ने बताया कि पठानकोट पर हमला करने से पहले उन्होंने एक बाल्टी में पानी भरवा कर उसमें ईयू-डे-कोलोन की पूरी बोतल खाली कर दी. फिर 8 तौलिए मंगवाए थे. ऑपरेशन में शामिल सभी आठ पायलटों से कहा कि वो इस सुगंधित पानी में तौलिए भिगोकर अपना मुंह पोछ लें. अगर अल्लाह से मिलने का मौक़ा आ जाए तो उनके जिस्म से खुशबू आए.

 

 

भारत-पाकिस्तान युद्ध
  • 6/9

इसी  लड़ाई में भारत की ओर से शरीक कैप्टन अजय सिंह ने बताया कि शहीद कर्नल तारापोर की अंतिम इच्छा थी कि उनका युद्ध के मैदान मं ही अंतिम संस्कार किया जाए. लेकिन कुछ लोगों ने कहा कि अगर अंतिम संस्कार लड़ाई के मैदान में किया जाता है तो चिता से उठते धुएं को देखकर पाकिस्तानी टैंक उन पर फ़ायर करेंगे.

भारत-पाकिस्तान युद्ध
  • 7/9


आपको बता दें, युद्ध के दौरान उनकी यूनिट ने तय किया कि चाहे जो हो जाए, पाकिस्तान के कितने ही गोले उनके ऊपर आएं, तारापोर की अंतिम इच्छा का सम्मान किया जाएगा. तारापोर की अंत्येष्टि पाकिस्तानी सेना के आग उगलते गोलों के बीच लड़ाई के मैदान में ही की गई.

 

भारत-पाकिस्तान युद्ध
  • 8/9

इस युद्ध में 2862 भारतीय सैनिक और 5800 पाकिस्‍तानी फौजियों की जान गई. 97 भारतीय टैंक औश्र 497 पाक्स्तिानी टैंक बर्बाद हो गए.

 

भारत-पाकिस्तान युद्ध
  • 9/9

पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने कहा, अगर पाकिस्तानी हमारी जमीन पर कब्जे के ख्वाब देख रहा है तो ईंट का जवाब पत्थर से दिया जाए.