scorecardresearch
 
इतिहास

Sushmita Sen Birthday: इस एक सवाल पर ऐश्‍वर्या को पछाड़ मिस इंडिया बनी थीं सुष्मिता सेन

सुष्मिता सेन
  • 1/5

मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का आज (19 नवंबर) जन्‍मदिन है. वे बॉलिवुड की उन चुनिंदा अभिनेत्रियों में से हैं जो पर्दे से लंबे समय तक दूर रहने के बावजूद अपने फैंस के बीच आज भी लोकप्रिय हैं. हाल ही में आई वेबसीरीज़ आर्या से उन्‍होंने अभिनय की दुनिया में वापसी की है और उन्‍हें इसके लिए खू‍ब सराहा जा रहा है. सुष्मिता ने मिस इंडिया और फिर मिस यूनिवर्स का खिताब जीतकर देश का गौरव बढ़ाया है. ये खिताब जीतने के बाद उन्‍होंने अभिनय की दुनिया में कदम रखा और अपने समय की सबसे सफल अभिनेत्रियों में से एक बनकर निकलीं. 

सुष्मिता सेन और ऐश्‍वर्या राय
  • 2/5

1994 में सुष्मिता ने मिस इंडिया बनकर अपना लोहा मनवाया, जब उनकी उम्र महज़ 18 वर्ष थी. उस वर्ष मिस इंडिया प्रतियोगिता का आयोजन गोवा में किया गया था जिसमें ऐश्‍वर्या राय भी उनकी प्रतिद्वंदी थीं. सुष्मिता अपनी हमवतन साथी एश्‍वर्या के साथ प्रतियोगिता के आखिरी राउंड तक पहुंचीं और दोनो के ही बीच खिताब की कांटे की टक्‍कर हुई. आखिरी राउंड में दोनों के बीच मामला टाई पर आकर रुका. ऐसे में जजों ने फैसला किया कि एक फाइनल सवाल के आधार पर यह तय किया जाएगा कि मिस इंडिया का खिताब किसके सिर सजेगा. दोनो सुंदरियों से बारी-बारी सवाल पूछा गया. 

सुष्मिता सेन
  • 3/5

सुष्मिता से पूछा गया, "आप देश के टेक्सटाइल हेरिटेज के बारे में क्या जानती हैं? ये कब शुरू हुआ और क्या आप इन्‍हें पहनना पसंद करेंगी?"
जवाब में सुष्मिता ने कहा, "मुझे लगता है कि ये महात्मा गांधी के समय शुरू हुआ था. इसे बहुत लंबा समय बीत चुका है. मुझे इंडियन और एथनिक वियर पहनना बहुत पसंद है."

ऐश्वर्या राय
  • 4/5

ऐश्वर्या से पूछा गया, "आप अपने पति में कैसी खूबियां देखना चाहेंगी? आप 'The Bold' के Ridge Forrester और Santa Barbara के Mason Capwell में से किसको चुनेंगी? 
ऐश्वर्या ने जवाब में मैसन को चुना और कहा कि हम दोनों में बहुत सी चीजें एक जैसी हैं. मैसन बहुत केयरिंग हैं और उनका सेंस ऑफ ह्यूमर बहुत अच्छा है, जो मेरे कैरेक्टर से मेल खाता है.

सुष्मिता सेन
  • 5/5

जजों को सुष्मिता का जवाब ज्‍यादा पसंद आया और एश्‍वर्या को पछाड़ मिस इंडिया का ताज सुष्मिता के सिर सजा. सुष्मिता ने इसी वर्ष (1994) मिस यूनिवर्स का खिताब भी जीता.