scorecardresearch
 
इतिहास

नहीं रहे पद्मश्री चायवाला डी. प्रकाश राव, PM मोदी ने भी किया याद, जानें- उनके बारे में खास बातें

Odisha Padma shree tea seller/ Photo: Mo. Soofiyan
  • 1/7

ओडिशा के कटक के रहने वाले चायवाले और सामाजिक कार्यकर्ता डी प्रकाश राव का बुधवार शाम निधन हो गया. साल 2019 में राष्ट्रपति ने राव को पद्मश्री से सम्मानित किया था. पिछले कई सालों से चाय बेचने के साथ-साथ समाज की सेवा करने वाले डी प्रकाश राव के देहांत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दुख जताया है. जानिए उनके बारे में ये खास बातें. 

Odisha Padma shree tea seller/ Photo: Mo. Soofiyan
  • 2/7

उनके बारे में सबसे खास बात ये थी कि वो चाय से होने वाली कमाई का बड़ा हिस्सा समाज के लिए खर्च करते थे. वे अपनी कमाई से गरीब बच्चों को शिक्षा और खाने का सामान उपलब्ध करवाते थे.

Odisha Padma shree tea seller/ Photo: Mo. Soofiyan
  • 3/7

राव 63 वर्ष के थे, उनके दो बेटियां हैं. हाल ही में उन्‍हें कोविड-19 हो गया था, जिससे वो ठीक भी हो गए थे. बाद में ऑक्‍सीजन लेवल कम होने के चलते उन्‍हें आईसीयू में श‍िफ्ट किया गया था. वो चाय से होने वाली कमाई को स्‍लम के बच्‍चों में खर्च करते थे, ज‍िससे स्‍लम में वो मसीहा कहे जाते थे.

Representation Image
  • 4/7

राव की बक्‍सी बाजार इलाके कटक सिटी में टी स्‍टॉल थी. उन्‍होंने आशा ओ आश्‍वासन नाम से स्‍लम के बच्‍चों के लिए स्‍कूल खोला था, इस स्‍कूल को वह अपनी कमाई से चलाते थे. उनके इसी नेक काम को ध्‍यान में रखते हुए भारत सरकार ने उन्‍हें पद्मश्री से नवाजा था.

Representation Image
  • 5/7

राव को 2019 में बच्चों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करने और समाज में उनके योगदान के लिए प्रतिष्ठित पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेडियो टॉक शो 'मन की बात' में उदारता और परोपकारी गतिविधियों के लिए चाय विक्रेता की प्रशंसा की थी. पीएम मोदी ने प्रकाश राव के साथ अपनी मुलाकात को भी याद किया.

Representation Image
  • 6/7

एक ट्वीट में, प्रधानमंत्री ने राव के असामयिक निधन पर दुख व्यक्त किया और कहा कि डी प्रकाश राव के निधन से दुखी हूं. उन्होंने जो उत्कृष्ट काम किया है वह लोगों को प्रेरित करता रहेगा. उन्होंने शिक्षा को सशक्तीकरण के महत्वपूर्ण साधन के रूप में देखा. मुझे कुछ साल पहले कटक में उनसे हुई मुलाकात याद है. उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना, ओम शांति"

Representation Image
  • 7/7

ओडिशा के गवर्नर गणेशी लाल, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान राज्यसभा सांसद अमर पटनायक और अन्य बड़ी हस्तियों ने प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता राव के निधन पर शोक व्यक्त किया. प्रख्यात सामाजिक कार्यकर्ता पद्मश्री डी प्रकाश राव का अंतिम संस्कार गुरुवार को कटक के कालिया बोड़ा श्मशान में पूरे राष्ट्रीय सम्मान के साथ हुआ. कटक विधायक मोहम्मद मुकेम, पूर्व विधायक प्रभात बिस्वाल, कटक कलेक्टर भवानी शंकर चयानी सहित अन्य ने कटक के सम्मानित चाय विक्रेता को श्रद्धांजलि दी.