scorecardresearch
 
इतिहास

ब्रूस ली: जिनके बारे में फेमस था कि पंच लगने से पहले गिर जाता है सामने खड़ा फाइटर

ब्रूस ली (Getty)
  • 1/9

दुनिया के ताकतवर और स्टाइलिश आर्ट‍िस्ट ब्रूस ली की मौत आज ही के दिन हुई थी. उनके बारे में आज भी ये बात प्रचलित है कि वो ऐसी ताकत रखते थे कि उनका मुक्का पहुंचने के एक इंच पहले ही अच्छा खासा आदमी गिर जाता था. आइए जानते हैं उनके बारे में ये 10 बातें जो शायद आपको न पता हों. 

ब्रूस ली (Getty)
  • 2/9

ब्रूस ली का जन्म 27 नवम्बर 1940 को चीनी राशि-चक्र कैलेंडर के अनुसार ड्रैगन वर्ष में सैन फ्रांसिस्को के चायना-टाउन में स्थित चीनी अस्पताल में हुआ था. उनके पिता ली होई-च्युएन चीनी थे और उनकी कैथोलिक मां ग्रेस हो चतुर्थ जर्मन वंश की थीं. ली जब तीन महीने के थे, तो उनके माता-पिता हांगकांग लौट आए. उनकी नागरिकता के बारे में अनिश्चितता है, उनके पास निश्चित रूप से हांगकांग और US की नागरिकता थी और कहा जाता है कि वे एक चीनी नागरिक भी हो सकते हैं. 

ब्रूस ली (Getty)
  • 3/9

पढ़ाई में बहुत अच्छे नहीं थे 

ब्रूस ली की श‍िक्षा की बात करें तो उन्होंने अपने घर से कुछ ब्लॉक दूर 218 नाथान रोड, कॉलून में स्थित तक सन स्कूल जाने के बाद, 1950 या 1952 में 12 की उम्र में प्रतिष्ठित ला सल्ले कॉलेज के प्राथमिक विद्यालय प्रभाग में प्रवेश लिया था. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 1956 के आस-पास, खराब अकादमिक प्रदर्शन और शायद खराब आचरण के कारण भी उन्हें सेंट फ्रांसिस ज़ेवियर कॉलेज में स्थानांतरित कर दिया गया था. 

ब्रूस ली (Getty)
  • 4/9

जंक फूड का करते थे विरोध 

ब्रूस ली का कहना था कि शरीर को मशीन के मुकाबले बेस्ट प्रदर्शन करवाने के लिए उसमें सही ईंधन देना जरूरी है. जंक फूड और गलत डाइट से शरीर धीमा हो जाता है. उन्हें अपनी इस थ्योरी के फायदे मिले. अपनी इन नई तकनीकों के दम पर ब्रूस ने एक बेहद मुश्किल मैच में सिफू वांग जैकमैन को भी हराया. सिफू कुंग-फू के उन मास्टर्स को कहा जाता है जो कभी हार नहीं सकते, वो विजेता होते हैं. 

ब्रूस ली (Getty)
  • 5/9

फेमस मार्शल आर्टिस्ट ब्रूस ली ने अपने जीवनकाल में सिर्फ सात हॉलीवुड फ‍िल्में कीं. इनमें से तीन उनके मरने के बाद रिलीज हुईं. फिर भी हॉलीवुड हॉल ऑफ फेम में शामिल ‘ब्रूस ली’ की प्रसिद्धि आज के किसी बड़े स्टार के लिए नजीर है.

ब्रूस ली (Getty)
  • 6/9

श्राप से मौत या कुछ और...!

हमेशा अजेय माने जाने वाले सुपर स्टार की मौत अचानक हुई. फिर उनकी मौत के बाद कई अफवाहें वर्ल्ड मीड‍िया में छाई रहीं. किसी ने कहा कि ब्रूस की मौत एक श्राप के चलते हुई. वहीं एक बड़ा तबका मानता है कि गुप्त चीनी संस्था ‘ट्रिआड’ने अनजान कारणों के चलते ब्रूस की हत्या करवाई. मगर अफवाहों से इतर ब्रूस की मौत की आधिकारिक वजह बहुत दर्दनाक है.

ब्रूस ली (Getty)
  • 7/9

ये बीमारी थी मौत की वजह 

‘ली’ को काफी समय से सरदर्द की शिकायत रहती थी. डॉक्टरों ने जांच में बताया कि वे ‘सेरेब्रल इडेमा’ से पीड़ित थे. सेरेब्रल इडेमा एक ऐसी बीमारी है जिसमें इंसान के दिमाग में सूजन आ जाती है और इसके चलते पीड़ित को सांस लेने में दिक्कत और अचानक बेहोश हो जाने की समस्याएं होती हैं. ब्रूस इस बीमारी के चलते अपनी फ़िल्मों के सेट पर बेहोश भी हुए.

ब्रूस ली (Getty)
  • 8/9

ये था मौत का दिन 
20 जुलाई 1973 को ली ने हॉन्ग कॉन्ग में थे. उन्होंने दोपहर 4 बजे अपनी अगली फिल्म गेम ऑफ डेथ की तैयारी के सिलसिले में प्रोड्यूसर रेमंड चो से मिले. शाम को ब्रूस ली को तेज़ सरदर्द हुआ. ली की एक्ट्रेस दोस्त बेट्टी तिंग पेई ने उन्हें दर्द के लिए एक एनालजेसिक दवा दी. वो एस्प्रिन और मेप्रोबामेट नाम की दो दवाओं का कॉम्बिनेशन थी. पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अुनसार एस्प्रिन और मेप्रोबामेट ने रिएक्शन किया जिससे उनके दिमाग का साइज़ 13 परसेंट तक बढ़ गया और उनकी मौत हो गई. 

ब्रूस ली (Getty)
  • 9/9

ब्रुस ली का टीन एज में 10 से 18 साल तक औसतन दो फि‍ल्में प्रति वर्ष के हिसाब से 18 साल का सम्मानजनक बाल कलाकार का करियर था, जिसके दौरान उन्होंने कुछ बेहतरीन केनटोनी अभिनेता और अभिनेत्रियों के साथ अभिनय किया और कुछ फिल्मों में केन्द्रीय भूमिका निभाई.