scorecardresearch
 

Railway Recruitment 2021: रेलवे में अप्रेंटिस पदों पर बंपर भर्तियां, 10वीं की मेरिट से होगा चयन

Railway Recruitment 2021: रेलवे में नौकरी करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए रेलवे भर्ती सेल, पश्चिम मध्य रेलवे (RRC WCR) ने विभिन्न ट्रेड्स में कुल 2226 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इसके लिए उम्मीदवार पश्चिम मध्य रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

Railway Recruitment 2021 Railway Recruitment 2021
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पश्चिम मध्य रेलवे में 2226 पोस्ट खाली
  • 11 अक्टूबर 2021 से शुरू हुए आवेदन

Railway Recruitment 2021: रेलवे में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है. रेलवे भर्ती सेल, पश्चिम मध्य रेलवे (RRC WCR) ने ट्रेड अप्रेंटिस के पदों पर कुल 2226 पदों पर भर्तियां निकाली हैं. इच्छुक उम्मीदवार पश्चिम मध्य रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट wcr.indianrailways.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. बता दें आवेदन की प्रक्रिया 11 अक्टूबर से शुरू हो गई है, जिसकी अंतिम तिथि 10 नवंबर 2021 है.

ये नियुक्तियां डीजल मैकेनिक, फिटर, वेल्डर, टर्नर, कारपेंटर, पेंटर, मैकेनिक, इलेक्ट्रिशियन, इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक, कंप्यूटर ऑपरेटर, स्टेनोग्राफर, पंप ऑपटेरर, होटल क्लर्क, हाउस कीपर, सेक्रेटेरियल असिस्टेंट, वायरमैन, समेत कई ट्रेड्स के लिए की जाएंगी.

उम्मीदवार की योग्यता-
उम्मीदवार को ध्यान देना होगा कि उसने मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं की परीक्षा पास होना जरूरी है. साथ ही पोस्ट से संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट (NCVT/SCVT से मान्यता प्राप्त) प्राप्त होना चाहिए.

चयन प्रक्रिया-
ये भर्ती 10वीं कक्षा में प्राप्त मार्क्स के आधार पर होगी. उम्मीदवारों के मार्क्स के आधार पर एक मेरिट बनेगी. फिर शॉर्ट लिस्ट हुए उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट/सर्टिफिकेट वैरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा.

आयु सीमा-
उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 15 और अधिकतम 24 वर्ष से कम होनी चाहिए. जबकि, अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी वर्ग के लिए तीन साल, एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए पांच वर्ष और दिव्यांगों को दस वर्ष की छूट दी जाएगी.

कितनी होगी आवेदन फीस-
सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन फीस देनी होगी. जबकि एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना है.

आधिकारिक नोटिस देखने के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें:

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें