scorecardresearch
 

कभी ना करें ये 2 गलतियां... वरना नहीं मिलेगी नौकरी..

अगर चाहते हैं किसी भी इंटरव्यू में रिजेक्ट न हो... तो भूल से भी ना करें ये 2 गलतियां....

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

एक अच्छी नौकरी आपकी क्वालिफिकेशन और एक्सपीरिंयस के वजह से मिलती है. वहीं इंटरव्यू देने का सही तरीका भी आपको एक बढ़िया नौकरी दिला सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुतबिक, एक रिक्रूटिंग सॉफ्टवेयर कंपनी में चीफ पीपल ऑफिसर रेचल बिटे ने बताया है कि अक्‍सर उम्मीदवार इंटरव्यू देते वक्त ऐसी दो गलतियां कर देते हैं, जिस वजह से वह नौकरी खो देते हैं. उन्होंने कहा कि वह एप्पल और इंच्युइट में रिक्रूटर और एचआर एग्जिक्युटिव रह चुकीं हैं. जहां उन्होंने 6,000 से ज्यादा लोगों का इंटरव्यू लिया.

जानें क्या हैं वो गलतियां....

नरमी से पेश ना आना

रेचल बिटे ने कहां कि इंटरव्यू के दौरान उम्मीदवार का बिहेवियर नरम नहीं होता. उन्होंने कहा कि फोन इंटरव्यू के बाद एक उम्मीदवार  को दूसरे राउंड के लिए ब्रेकफास्ट पर बुलाया. लेकिन जिस तरह उसने होटल के स्टाफ के साथ बिहेव किया उससे साफ पता चल गया कि वह इंसान कैसा है. उन्होंने कहना है कि जब भी कोई उम्मीदवार इंटरव्यू देने आएं तो वह नरमी से पेश आएं. आपके बुरे बर्ताव से नौकरी तो नहीं मिलेगी साथ ही आपकी इमेज पर भी सवाल खड़े हो सकते हैं.

सवाल ना पूछना

उन्होंने कहा कि आप एक नई कंपनी में नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं, और कंपनी से संबंधित कोई सवाल नहीं पूछते हैं तो इसका भी गलत इम्प्रेशन पड़ता है. रिक्रूटर को लगता है कि आप नौकरी को लेकर सीरियस नहीं है और नई कंपनी के बारे में कुछ नहीं जानते. उनका कहना है कि कैंडिडेट जिस भी कंपनी में इंटरव्यू देने जा रहे हैं उसके बारे में रिसर्च करके जाएं. ताकि आप रिक्रूटर से कंपनी से संबंधित सवाल- जवाब कर सकें. एक चीज का हमेशा ख्याल रखें कि जब भी आप कोई अटपटा और लॉजिकल सवाल पूछते हैं तो कोई भी आपको बेवकूफ नहीं समझेगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें