scorecardresearch
 

Career Options After 12th Class: 12वीं के बाद कहां-कहां बना सकते हैं करियर, ये सरकारी नौकरियां देख रहीं राह

Career After 12th Class: बोर्ड परीक्षा में अगर आपका पासिंग प्रत‍िशत बहुत अच्छा नहीं आया है तो भी आपको निराश होने की जरूरत नहीं है. कई सरकारी नौकरियों के लिए तैयारी करके आप अच्छी सैलरी पा सकते हैं. जानिए कहां कहां कर सकते हैं आवेदन.

X
प्रतीकात्मक फोटो (Getty) प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 12वीं कक्षा के बाद सरकारी नौकरियों के मिलते हैं कई मौके
  • SSC, रेलवे समेत पुलिस सेवा में भी कर सकते हैं जॉब

12वीं पास करने के बाद अकसर छात्र मेडिकल, इंजीनियरिंग की तैयारी या उच्च श‍िक्षा में जाने के अलावा सरकारी नौकरियों के विकल्प भी तलाशते हैं. अगर किसी छात्र का पास प्रत‍िशत 90 प्रतिशत से ऊपर है, तो वो NEET या JEE की तैयारी करने की सोचता है, लेकिन अगर बोर्ड परीक्षा में किसी का पासिंग प्रत‍िशत बहुत अच्छा नहीं आया है तो भी निराश होने की जरूरत नहीं है. कई सरकारी नौकरियों के लिए तैयारी करके आप अच्छी सैलरी वाली नौकरी पा सकते हैं. जानिए कहां कहां कर सकते हैं आवेदन. 

कर सकते हैं SSC की तैयारी 

कर्मचारी चयन आयोग केंद्रीय स्तर पर विभ‍िन्न विभागों में नौकरियों के लिए समय-समय पर आवेदन जारी करता है. कई राज्यों के कर्मचारी चयन आयोग विभिन्न विभागों में भर्ती में के लिए 12वीं के बाद विभिन्न पदों की रिक्त‍ियों के आधार पर परीक्षाएं आयोजित कराता है. इनमें आपको लोवर डिविजन क्लर्क से लेकर डाटा एंट्री ऑपरेटर, क्लर्क या स्टेनाग्राफर जैसे पदों पर जॉब मिल सकती है. 

केंद्रीय और राज्य पुलिस में मौका 

सेना में अग्न‍िपथ स्कीम भी 12वीं कक्षा को ध्यान में रखकर जारी की गई है. हाला‍ंंकि, अभी इस स्कीम को लेकर देश के हिस्सों में आंदोलन चल रहा है. इसके अलावा 12वीं कक्षा में पास होने के बाद छात्रों के पास पुलिस सेवा में जाने का बेहतर मौका होता है. अगर आप पुलिस सेवा में जाने के इच्छुक हैं और आपका शारीरिक गठन पुलिस सेवाओं में जाने लायक है तो आप केंद्र और राज्य सरकारों की पुलिस सेवा में आवेदन कर सकते हैं.

रेलवे-शिक्षा विभाग समेत कई विभागों में सरकारी नौकरी का मौका, मिलेगी शानदार सैलरी
 

बता दें कि केंद्र सरकार के अंतर्गत पुलिस के अलावा CRPF, IBP, CISF,NSG आदि में आवेदन कर सकते हैं. इसके जरिये आप कॉन्स्टेबल, असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर की नौकरी पा सकते हैं. यहां आप नॉन टेक्नीकल पदों जैसे कि स्टेनोग्रॉफर जैसे पदों पर नौकरी पा सकते हैं. इनके सैलरी पैकेज आठ लाख रुपये सालाना तक होते हैं. इनके लिए आप इनकी आधिकारिक वेबसाइट में जा सकते हैं. आप राज्य पुलिस सेवाओं में भी आवेदन कर सकते हैं. 

UP Board 10th Result 2022: Direct Link to Download

UP Board 12th Result 2022: Direct Link to Download

BRO Recruitment 2022 Jobs: सरकारी नौकरी तलाश रहे उम्मीदवारों के पास नौकरी के लिए आवेदन का अच्छा मौका है. सड़क सीमा संगठन ने आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर 876 पदों पर भर्तियां निकालीं हैं. इन पदों पर आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट bro.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. बता दें, आवेदन की आखिरी तारीख 11 जुलाई 2022 है. इन पदों पर केवल पुरुष उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं. इसकी शैक्षण‍िक योग्यता 12वीं ही मांगी गई है. 

रेलवे में 10वीं पास के लिए भी मौका 

वैसे तो रेलवे में 12वीं पास पास के लिए करियर बनाने के कई मौके है. 12वीं पास करने के बाद आप रेलवे में टिकट क्लर्क, ट्रेन क्लर्क,असिस्टेंट लोको पॉयलट, जूनियर क्लर्क या टाइपिस्ट आदि पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. वहीं रेलवे 10वीं पास के लिए भी नौकरी के मौके देता है. इसके लिए आपको दसवीं के साथ साथ आईटीआई से डिग्री होना भी आवश्यक है. इसके लिए आपके पास मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 वीं कक्षा की परीक्षा या इसके समकक्ष (10 + 2 परीक्षा प्रणाली के तहत) न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए. इसके अलावा आईटीआई की डिग्री होनी भी आवश्यक है. इसमें उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 15 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम उम्र 24 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.



 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
; ;